Computer Me Wifi Kaise Connect Kare, कंप्यूटर मे WiFi कैसे कनेक्ट करे ?

 Computer me Wifi Kaise Connect Kare नमस्कार दोस्तों, आज हम आपको ऐसे एक ट्रिक और तरीके के बारे मे बताने जा रहे है जिसके माध्यम से आप यह समझ सकते है की आप किस तरह से अपने कंप्यूटर को वाईफाई से कनेक्ट कर सकते है। 

अगर आपको इन सब के बारे मे नही पता तो हमारे इस लेख मे आपको इसके बारे मे पूरी जानकारी दी गई है। इस लेख मे इसी के बारे मे जानकारी दी गई है, आइये जानते है इस पुरे प्रोसेस के बारे मे और इस जानकारी के बारे में। 

कंप्यूटर मे WiFi कैसे कनेक्ट करे ?

कंप्यूटर मे Wifi को जोड़ने के लिए आपके पास कुछ आसान स्टेप होते है जो फॉलो करते होते है इनमे से यह सभी कुछ इस प्रकार है। इस प्रोसेस को फॉलो करने के बाद आप अपने कंप्यूटर मे आसानी से Wifi की मदद से इन्टरनेट चला सकते है। 

इसके लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल मे HotSpot को शुरू करना होता होता है। 

  • Step 1 - सबसे पहले आपको अपने मोबाइल मे Hotspot को शुरू करने के Setting Option मे जाएँ। 

  • Step 2 - इसके बाद इसमे Hotspot का आप्शन दिखाई देता है, उसकी मदद से अपने मोबाइल मे हॉटस्पॉट शुरू करे। इसके बाद इस आप्शन की मदद से ही अपने मोबाइल मे Hotspot मे अन्य डिवाइस को जोड़ने की सेटिंग को बदले। 

  • Step 3 - अपने हॉटस्पॉट मे एक पासवर्ड सेट करे, हालांकि यह अनिवार्य नही है परन्तु सिक्यूरिटी के हिसाब से यह जरुरी है। 

यह तो है मोबाइल की सेटिंग इसके बाद इसमे आप अलग से आपको उस कंप्यूटर मे एक और सेटिंग करने की जरुरत रहती है। 

कंप्यूटर मे WiFi शुरू कर के कनेक्ट करे 

इसके बाद अब आपको अपने कंप्यूटर मे WiFi कनेक्ट करना होता है। उसके लिए इस प्रोसेस को फॉलो करना होता है - 

  • Step 1 - इसके लिए आपको सबसे पहले अपने कंप्यूटर मे Wifi को शुरू करना होता है। 

  • Step 2 - इसके बाद उस Wifi मे आपको उस डिवाइस का चुनाव करना होता है जिस डिवाइस का नाम आपके मोबाइल के HotSpot के नाम से मिलता जुलता है। इसके बाद इसमे उस Wifi मे Password लगाकर उसे कनेक्ट कर सकते है। 

  • Step 3 - इसके बाद आप आसानी से अपने कंप्यूटर को Wifi से connect कर सकते है। 

इस तरह से आप अपने कंप्यूटर मे अपने फ़ोन के Wifi चला सकते है। यह एक सामान्य प्रोसेस है जो की काफी कम लोग जानते है परन्तु इसे हर कोई इस्तेमाल करना चाहता है। 

पब्लिक Wifi को कंप्यूटर मे कैसे जोड़े ?

अगर आप किसी ऐसे पब्लिक Wifi का इस्तेमाल करना चाहते है तो उसके लिए आपके एक आप्शन इसी समान रहता है। अगर आप किसी ऐसे Wifi को अपने कंप्यूटर से जोड़ना चाहते है जो काफी इस्तेमाल होता है तो उसके लिए आप इस प्रोसेस को फॉलो कर सकते है। 

  • Step 1 - इसके लिए आपको सबसे पहले अपने कंप्यूटर मे Wifi को शुरू करना होता है। 

  • Step 2 - इसके बाद आपको अपने कंप्यूटर मे उस Wifi को सर्च करना होता है। इसके बाद जैसे ही आपको जो Wifi का नाम दिखाई देता है तो उसे आप अपने फ़ोन मे Connect कर सकते है। 

इसके बाद आप इन्टरनेट को कनेक्ट कर सकते है। इस तरह से आप अपने कंप्यूटर मे इन्टरनेट चला सकते है। 

Computer me Wifi करने मे ध्यान रखने योग्य बातें

अगर आप किसी पब्लिक Wifi से अपने कंप्यूटर को कनेक्ट करते है तो ऐसे मे आपको इन सब बातों के बारे मे ख्याल जरुर रखना चाहिए ताकि आपको भविष्य मे किसी भी तरह की दिक्कतें नही हो। 

  • अगर आप किसी भी Wifi का इस्तेमाल करते है आपको इस बात की सलाह दी जाती है की आप किसी भी स्तिथि मे उसके माध्यम से Internet Banking और सम्बंधित और वित्तीय व्यवहार से जुड़े कार्य बिलकुल नही करे। 

  • Wifi की मदद से इन्टरनेट का इस्तेमाल करते समय आपके पास कई तरह की वेबसाइट को ओपन करने और उसको विजिट करने के लिए मेसेज आते है, ऐसा करना आपके लिए खतरनाक हो सकता है इसलिए इस तरह की चीज़े बिलकुल भी नही करे और ऐसी चीज़े करने से बचे। 

  • Public Wifi का इस्तेमाल करते समय अपने कंप्यूटर में कंप्यूटर भी वित्तीय व्यवहार करने से बचे ताकि किसी भी वित्तीय घटना से आप बच सके। 

Wifi की कंप्यूटर मे आने वाली स्पीड को कैसे बढ़ाये

हमने कई बार इस Wifi को कनेक्ट करने ऐसी जगह चले जाते है जहा पर इन्टरनेट की स्पीड काफी कम आती है। ऐसे मे आपको इस बात की सलाह दी जाती है की आप ऐसी जगह अपने कंप्यूटर का इस्तेमाल करे जहा पर Wifi की स्पीड और रेंज दोनों सही से आती हो। 

कई बार हम ऐसे जगह का चुनाव करते है जहा पर इन्टरनेट की कमी होती है। Wifi भी एक निच्छित रेंज तक ही इन्टरनेट की सुविधा देती है हालांकि इसमे ऐसा कोई विशेष नही है की इसकी स्पीड और रेंज को बढाया ना जा सके। ऐसा करने से पहले आपको इस बात का ख्याल रखना जरूरी होता है की इससे कई सारे नुकसान भी है।

Wifi कंप्यूटर से कनेक्शन के फायदे ?

अगर आप किसी कंप्यूटर को Wifi से कनेक्ट करते है तो उसके कई तरह के फायदे है। इन फायदों की सूची के बारे मे आप यहा पढ़ सकते है - 

  • कई बार आपके पास इन्टरनेट की सुविधा नही होती है तो ऐसी स्तिथि मे आप अपने कंप्यूटर मे इन्टरनेट को जोड़ सकते है और अपना जरुरी काम निकाल सकते है। 

  • इन्टरनेट का इस्तेमाल कर के आप अपने कई महत्वपूर्ण कामों को अंजाम दे सकते है ऐसे मे wifi आपकी इमरजेंसी मे काफी अच्छी सहायता करता है। 

Wifi हमारे लिए इमरजेंसी मे इन्टरनेट का काम करता है ऐसे मे आप इसका इस्तेमाल कर सकते है। 

Read Also-

अंतिम शब्द

इस लेख मे आपको computer me wifi kaise connect kare के बारे मे बताया गया है। उम्मीद है आपको यह लेख पसंद आया होगा।