Chat GPT क्या है ? Chat GPT का उपयोग कैसे करें ?

 Chat GPT, यह एक ऐसी ऑनलाइन तकनीक है जिसके बारे में सुनते ही हमारे मन में कई तरह के सवाल उठते है जैसे ChatGPT क्या है ? CHAT Gpt का इस्तेमाल कहा कर सकते है। अगर आपके मन में भी ऐसे ही सवालों के उत्तर जानने की जिज्ञासा है तो हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़े ताकि इसके बारे में आपको पूरी जानकारी मिल सके। 

Chat GPT क्या है ? 

इसे अगर सरल भाषा में समझे तो यह एक ऑनलाइन सॉफ्टवेर है जिसके माध्यम से हम कई तरह के सवालों के जवाब आसानी से जान सकते है। यह एक वेबसाइट और टूल है जिसका इस्तेमाल आप आसानी से कर सकते है। दूसरी भाषा में आप इसे NMS भी कह सकते है जिसका एक अन्य मतलब Neural network based machine learning model भी है। 

Chat GPT का पूरा नाम क्या है ? 

Chat GPT, इस प[पूरे नाम में Chat का मतलब तो सामान्य बातचीत से है जो हम सॉफ्टवेर के माध्यम से करते है। इसके अलावा इसमें GPT का मतलब Generative pretrained transformer होता है। इसका मतलब है एक ऐसा सॉफ्टवेर जिसको पहले से ही कई चीज़ों के बारे में Trained किया गया है। 

सामान्य शब्दों में समझे तो अगर आप Chat GPT को यह सवाल पूछते है कि “बताओ मेरे नजदीक अच्छे केफे कौनसे है?” अगर आप इस सवाल को Chat GPT से पूछते है तो इसका जवाब यह सॉफ्टवेर Machine Learning के माध्यम से आपको देगा जिसके बारे में पहले से इस Software को बताया गया है। 

Chat GPT का उपयोग कैसे करें?

Chat GPT का उपयोग आप कैसे कर सकते है इसके बारे में जानने से पहले आपको यह जानना जरुरी है की यह एक वेबसाइट है जिसके माध्यम से आप इससे सवाल जवाब कर सकते है। इस वेबसाइट के माध्यम से ही आप इस सॉफ्टवेर का इस्तेमाल कर सकते है, आईये जानते है इसके बारे में विस्तृत जानकारी - 

  • Step 1 - इसके लिए आपको सबसे पहले Chat GPT की आधिकारिक वेबसाइट पर आना होता है। Chat GPT Open।ai का ही के Product है। 

  • Step 2 - इसके बाद इस वेबसाइट पर अपने एक अकाउंट बनाना होता है। जिसमें ईमेल आईडी और पासवर्ड सेट करना होता है। 

इस सामान्य स्टेप के बाद आपका अकाउंट बन जाता है। इसके बाद इसमें लॉग इन करने के लिए उन्ही ईमेल आईडी और पासवर्ड का इस्तेमाल करना होता है। 

लॉग इन करने के बाद इसमें आप किसी भी तरह के सवाल पूछ सकते है जिनके जवाब यह सॉफ्टवेर काफी आसानी से दे देता है। 

उदाहरण के तौर पर समझे तो आप एक सॉफ्टवेर के कोड लिखना चाहते है तो आपको सवाल में इतना लिखना है “Write a code in html ( mention your language ) for input form” इतना सा लिखते है आपको यह सॉफ्टवेर पूरी कोडिंग कर के दे देगा जिसको आपको बस कॉपी पेस्ट ही करना होगा और आपका फॉर्म बन के तैयार हो जाएगा। 

Chat GPT के फायदे?

अगर हम Chat GPT के फायदों के बारे में बात करें तो इसके कई फायदे है जिसके बारे हम आगे विस्तृत आपको बता रहे है। 

24X7 उपलब्ध - जैसा की हम जानते है की यह एक ऑनलाइन सॉफ्टवेर है जिसका उपयोग हम हर समय कर सकते है।

स्पीड - इसके सॉफ्टवेर और Chat GPT की स्पीड भी काफी तेज है जिसमे पलक झपकते है ही सवालों का जवाब मिल जाता है। इसी लिए Chat GPT इतना पोपुलर हो रहा है। 

हर सवाल का जवाब देने की क्षमता - Chat GPT के माध्यम से हम किसी भी तरह के सवालों का जवाब पा सकते है। इसके साथ ही कई तरह के टास्क भी पूरे कर सकते है। 

समय की बचत - इस सॉफ्टवेर का इस्तेमाल करने के साथ ही इसका यह भी एक फायदा है की इससे समय की बचत भी होती है। इस सॉफ्टवेर की स्पीड के कारण यह कई तरह के टास्क को काफी आसानी से पूरा करने में सक्षम है। 

कई भाषाओं में जवाब देने में सक्षम - Chat GPT शुरुआत में केवल अंग्रेजी भाषा में ही जवाब देने में सक्षम था परन्तु अब यह कई और अन्य भाषाओँ में जैसे हिंदी, उर्दू इत्यादि में भी जवाब देने में सक्षम है। 

Chat GPT का भविष्य

अगर हम Chat GPT के भविष्य की बात करे तो इसका वर्तमान में Version GPT-3.5 चल रहा है जो की Free of coast available है जिसका उपयोग यूजर कर सकते है। इसके साथ ही इसका एक और version GPT-4.0 है जो की Paid version है।