Facebook Page Se Paise Kaise Kamaye, Facebook Page से पैसे कैसे कमाए?

 आजकल Online Money Making के बारे में काफी लोग सोचते है। कई सारे ऐसे Platforms है जिनकी मदद से आप या हर कोई काफी आसानी से घर बैठे पैसे कमा सकते है। अगर आप भी उनमे से एक है तो आपको Facebook Page के बारे में बताने जा रहे है जहां पर आप Facebook Page से पैसे कैसे कमा सकते है, के बारे में बताने का प्रयास कर रहे है। 

अगर आप भी यह जानना चाहते है की आप Facebook से पैसे कैसे कमा सकते है तो इस Article को अंतिम तक जरुर पढ़े ताकि इसके बारे में आपको पूरी जानकारी मिल सके। इसमें आपको कुछ ऐसे Tips बताने जा रहे है जिनकी मदद से आप काफी आसानी से Facebook Page से पैसे कमा सकते है। 

Facebook Page से पैसे कैसे कमाए?

अगर आप Facebook Page से पैसे कमाने की सोच रहे है तो यह Tips आपके काम आ सकते है।

  • Affiliate Marketing: Brands के साथ Partnership करें और अपने Followers के बीच उनके Products का प्रचार करें, आपकेUnique affiliate links के माध्यम से की गई प्रत्येक बिक्री के लिए कमीशन Grab करें।

  • Sponsored Post: अपने Page पर Sponsored content बनाने के लिए Brand के साथ Partnership करें, जैसे किसी नए Products या Service के बारे में कोई Post करे। आप Post बनाने और Publish करने के लिए शुल्क ले सकते हैं।

  • Sell your own product: यदि आपके पास कोई उत्पाद या सेवा है, तो आप अपने Followers को इसे Promote करने और बेचने के लिए अपने Facebook Page का उपयोग कर सकते हैं। यह Handmades से लेकर Consultant Services तक कुछ भी हो सकता है।

  • Online study material selling: अपने Followers को Online study material बनाकर और बेचकर अपनी Specialty और Knowledge Share करें।

  • Facebook Group: अपने Skills से संबंधित एक Facebook Group बनाएं और Membership के लिए Followers से Charge ले सकते है। यह एक Community बनाने और एक ही समय में पैसा कमाने का एक शानदार तरीका हो सकता है।

  • Crowdfunding: किसी प्रोजेक्ट के लिए Crowdfunding Campaign का प्रचार करने और उसके लिए Followers Gain करने के लिए Facebook का उपयोग करें या जिस कारण से आप विश्वास करते हैं।

  • Revenue Earning: यदि आपके Page के Followers बहुत अधिक हैं और Audience को Attract करता है, तो आप अपने Page पर Advertisement place Sell करके भी पैसा कमा सकते हैं।

Facebook Native Ads की सहायता से कमाए पैसे

Facebook अपने Users को भी कई तरह के Platforms की सुविधा देती है जिनकी सहायता से एक User बेहद ही आसानी से पैसे कमा सकते है। इसके बारे में भी आपको हम कुछ जानकारी दे रहे है। एक Facebook Page से आप इस तरह से पैसे कमा सकते है। 

अगर आपके पास एक अच्छा पेज है और उस पर कम से कम 10 हजार Subscribers या Likes है और आपके पेज पर Videos और Page पर अच्छी Reach है तो उस पेज को आप Facebook creator tool की मदद से Page Monetize कर सकते है। 

Facebook Page Monetization के लिए आप इस तरह से कर सकते है आवेदन। अगर आपका Page Eligible होगा तो उसके लिए आप Apply कर सकते है। 

  • Step 1 - इसके लिए आपको सबसे पहले इस पेज पर आना होता है। 

  • Step 2 - इस पेज पर आने के बाद यहाँ पर आपको Creator studio के नाम से आप्शन मिल जाता है, उस पर Click करना होता है। इसके बाद इसमें User की ID Login हो जायेगी जिसके बाद आपको उस पेज का चुनाव करना होता जिस पेज हेतु आप आवेदन करना चाहते है। 

  • Step 3 - उस पेज पर आने के बाद यहाँ पर एक Option Monetization के नाम से मिल जाता है, उस पर आना होता है। 

  • Step 4 - इसके बाद अगर आपका पेज Policy या Eligibility को Meet करता है तो आप उसके लिए आवेदन कर सकते है। 

Apply करने के दोहरान कुछ जरुरी जानकारी मांगी जाती है जिन्हें भरना होता है और उसके बाद उसके लिए आवेदन करना होता है। Facebook Page हेतु आवेदन हेतु यह कुछ निम्न पात्रताएं है - 

  • Facebook Page पर किसी भी तरह का Policy violation नही होना चाहिए। 

  • Facebook Page पर 10 हजार या इससे अधिक Followers होने चाहिए। 

  • पिछ्ले 60 दिन में 6 लाख मिनट Video watch time  होना जरुरी है। 

  • और उसके अलावा Facebook page पर 5 Active Videos होने जरुरी है। 

यह है वो जरुरी पात्रताएं जो फेसबुक पेज को Monetize करने हेतु जरुरी है।

Facebook Page से कमाया हुआ पैसा आसानी से User अपने बैंक खाते में ले सकता है जिसके लिए उन्हें इस पेज पर Bank Details भरनी होती है।  

अंतिम शब्द

इस लेख में हमने Facebook Page Se Paise Kaise Kamaye के बारे में बताया गया है। उम्मीद है आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी। इस आर्टिकल में बताई गई जानकारी आपको कैसी लगी हम कमेंट कर के जरुर बताये और इस आर्टिकल को शेयर जरुर करें।