Utter Pradesh Free Laptop Yojana, How To Apply


भारत की वर्तमान स्थिति से हम सभी अवगत हैं हमें पता है भारत में कुछ समस्याएं ऐसी है जिसका निवारण होना बहुत ज्यादा जरूरी है, भारत में education की समस्या काफी लंबे समय से चलती आ रही है और इसको दूर करने के लिए सरकार अलग-अलग तरह के कार्य अपनी तरफ से करती रहती है ताकि इन समस्याओं का निवारण किया जा सके।

वर्तमान समय में अधिकतर Students जो उच्च शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं और उन्हें अच्छी शिक्षा की आवश्यकता है उनके लिए लैपटॉप की सुविधा होना भी बहुत जरूरी है क्योंकि लैपटॉप के माध्यम से वह अपना अधिकतर काम आसानी से निपटा सकते हैं लेकिन आर्थिक स्थिति मजबूत ना होने के कारण अधिकतर विद्यार्थी लैपटॉप नहीं खरीद पाते हैं और उन्हें काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

आज के अपने इस लेख में हम आपको बताएंगे कि इस समस्या को ध्यान में रखते हुए यूपी सरकार ने Utter Pradesh Free Laptop Yojana की शुरुआत की है जिसके माध्यम से उन विद्यार्थियों तक लैपटॉप पहुंचाया जा सके जिनकी आर्थिक स्थिति बेहतर नहीं है, इसलिए हमारे आज के लेख को अंत तक जरूर पढ़ें इसमें आपको आज काफी जानकारी प्राप्त होने वाली है।

1) Utter Pradesh Free Laptop Yojana क्या है?

अगर आप Utter Pradesh Free Laptop Yojana 2021 के बारे में अधिक जानकारी नहीं रखते हैं तो हम आपको यह बताना चाहेंगे कि यूपी सरकार की तरफ से अभी हाल ही में दसवीं और बारहवीं कक्षा और तकनीकी डिप्लोमा में पास होने वाले विद्यार्थियों को यूपी सरकार की तरफ से एक free laptop दिया जाएगा। यूपी सरकार ने इस योजना के लिए अट्ठारह सौ करोड रुपए का बजट तैयार किया है ताकि अधिक से अधिक विद्यार्थियों तक यह सुविधा पहुंचाई जा सके।

(2) Qualification 

अगर आप Utter Pradesh Free Laptop Yojana का लाभ उठाना चाहते हैं और लैपटॉप प्राप्त करना चाहते हैं तो उसके लिए बहुत आवश्यक है कि आपको पता हो कि इसके लिए निर्धारित योग्यताएं क्या-क्या है, जिसके अंतर्गत आप लैपटॉप को प्राप्त कर सकते हैं यदि आप योग्यताओं में आते हैं तो हां आप लैपटॉप प्राप्त कर सकते हैं तो आइए जानते हैं कि Utter Pradesh Free Laptop Yojana मे योग्यताएं क्या क्या है,

हम आपको बताना चाहेंगे की सबसे पहली योग्यता यह है कि आपका यूपी राज्य का निवासी होना आवश्यक है यदि आप यूपी में ही रह रहे हैं तभी आप इस योजना का लाभ उठा सकेंगे अन्यथा आप इस सुविधा से वंचित रह जाएंगे इसलिए इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको यूपी का निवासी होना आवश्यक है।

इसके अलावा आपने अगर मान्यता प्राप्त संस्थान से 10वीं 12वीं पास की है या फिर तकनीकी डिप्लोमा किया है तो हां आप इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं और इसमें आपको कोई समस्या नहीं आएगी और आप लैपटॉप प्राप्त कर सकेंगे।

(3) Documents -

इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए आपके पास निवास प्रमाण पत्र होना आवश्यक है जिसके माध्यम से आप लैपटॉप प्राप्त कर सकेंगे।

आवेदन करते समय आपको adhar card और passport size photo की भी आवश्यकता पड़ेगी इसलिए आपके पास आधार कार्ड नहीं है तो आप उसको जल्द से जल्द बनवा लें या फिर उसमें कोई गलती है तो उसे ठीक करा लें ताकि आवेदन करते समय कोई समस्या ना आए।

योजना का लाभ उठाने के लिए आपके पास शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र भी होना आवश्यक है अर्थात यदि आप ने हाल ही में 10वीं या 12वीं पास की है तो आपके पास उसका सर्टिफिकेट होना जरूरी है ताकि आप आसानी से इस योजना का लाभ उठा सकें।

(4) How To Apply ?

अगर आपने अभी हाल ही में 10वीं या 12वीं कक्षा में पास किया है और आर्थिक स्थिति बेहतर ना होने के कारण आप लैपटॉप कर नहीं खरीद पा रहे हैं और उससे आपकी शिक्षा में रुकावट आ रही है तो आपको up free laptop Yojana का लाभ जरूर उठाना चाहिए, इस योजना के अंतर्गत आप बिना कोई पैसा दिए लैपटॉप प्राप्त कर सकते हैं तो आइए जानते हैं कि अगर आप योजना के माध्यम से लैपटॉप प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए आप आवेदन किस तरह से कर सकते हैं,

हम आपको यह बताना चाहेंगे कि इस योजना के आवेदन की प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन है अर्थात आप अपने फोन के माध्यम से भी आवेदन कर सकते हैं, इसके लिए आपको सबसे पहले करना यह है कि अपने फोन का ब्राउज़र ओपन करना है और वहां पर यूपी सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट को सर्च करना है, यूपी सरकार की ऑफिशल वेबसाइट upcmo.up.nic.in है, आप इस वेबसाइट पर जाकर फॉर्म प्राप्त कर सकते हैं और उसमें सभी जरूरी जानकारी दर्ज करके आवेदन कर सकते हैं।

आपको ध्यान रखना है कि आवेदन करते समय आपको सभी चीजें बहुत ठीक तरह से दर्ज करनी है यदि उनमें किसी भी तरह के कोई कमी पाई जाती है तो आप लैपटॉप प्राप्त नहीं कर पाएंगे इसलिए यदि आप अच्छे से आवेदन कर पा रहे हैं तभी करें वरना आप चाहे तो किसी की सहायता भी ले सकते हैं या फिर नजदीकी साइबर कैफे में जाकर आप आवेदन कर सकते हैं ताकि आपको किसी भी तरह की कोई समस्या ना आए हैं और आप तक लैपटॉप पहुंच जाए।

 Conclusion 

हम उम्मीद करते हैं आपको हमारा लेख पढ़ने के बाद Utter Pradesh Free Laptop Yojana के बारे में काफी कुछ जानने का मौका मिला होगा और अब आप समझ चुके होंगे कि आपको आवेदन किस तरह से करना है और उसके लिए योग्यताएं क्या-क्या निर्धारित की गई है इन सभी के बारे में हमने अपने लेख में विस्तार से बताने का प्रयास किया है यदि आपको अभी भी कोई प्रश्न लेख से संबंधित हम से पूछना है तो आप कमेंट सेक्शन में हम से सवाल पूछ सकते हैं, हम आपके सभी सवालों के जवाब देने का पूरा प्रयास करते हैं ताकि आप तक ठीक तरह से जानकारी पहुंच सके। इसके अलावा यदि आप अन्य जानकारी इस योजना से संबंधित जानना चाहते हैं तो आप यूपी सरकार की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर पता कर सकते हैं।