PassPort Kaise Banvaye ? Passport क्या है ? Full Details In Hindi

क्या आपने Passport के बारे में सूना है ? कि आखिर यह क्या होता है, यह हमारे किस काम आता है और इसके लिए आप किस तरह से Apply कर सकते है। अगर आप इंचीज़ो के बारे में नहीं जानते है तो आपको चिंता करने कि ज़रूरत नहीं है क्योकि हम आपको हमारे इस Article की मदद से Passport के बारे में सभी जानकारी देने वाले है। इसीलिए अगर आप इस बारे में जानना चाहते है तो हमारे साथ बने रहे। ताकि आप इस जानकारी से वंचित न रहे। 

Passport क्या है ?

अब हम सबसे पहले जानते है कि आखिर passport होता क्या है। Passport एक तरह का आपका Identity card होता है जिसे सरकार द्वारा जारी क्या जाता है और इसमे आपकी कुछ निजी जानकारियां होती है जैसे आपका नाम, पता और आपका देश। Passport के माध्यम से आप किसी भी देश में बिना किसी दिक्कत के जा सकते है और passport की मदद से आप किसी दूसरी सुविधाक का भी लाभ उठा सकते है। 

आपको बता दे कि आप Passport की सहायता से सिर्फ विदेशी यात्रा का ही लाभ नहीं उठात। Passport की सहायता से आप उस देश की सरकारी सुविधाओं का भी लाभ उठा सकते है जो उस देश के आम लोगो को दी जाती है। 

चलिए अब हम passport के बारे में और भी विस्तार से जानते है। 

Passport क्या होता है ?

Passport एक तरह का क़ानूनी दस्तावेज़ होता है जिसकी सहायता से आप किसी भी देश में बिना किसी दिक्कत के जा सकते है। 

Passport Act 1967 क्या होता है ?

Passport Act 1967 एक Act है जिसके अंतर्गत सरकार किसी आम नागरिक को passport हासिल करने वाले लोगो को भारतीय गणराज्य का नागरिक बना दिया जाता है। इसीके साथ उन्हें विदेश में यात्रा करने की भी अनुमति दी जाती है। 

Passport को कौन से मंत्रालय द्वारा जारी किया जाता है ?

Passport को आमतौर पर Ministry Of External Affairs द्वारा ही जारी किया जाता है। लेकिन अगर हम बात करे विदेशो में भारतीय passport जारी करने कि तो इसके लिए विदेशो में कुल 162 Diplomatic missions है जिनको खासतोर पर भारतीय passport के लिए अकधिकार दिया जाता है। 

क्या हम passport को निवास प्रमाण पत्र कह सकते है ?

इसके लिए हम आप सभी को बता दे कि Passport एक तरह का सरकारी दस्तावेज़ है जिसको जिसकी मदद से आप न ही केवल विदेश में यात्रा कर सकते है। बल्कि यह ये बात भी बता ता है कि आप भारत के रहने वाले निवासी है। तो हां आप Passport को अपने निवास प्रमाण पत्र भी कह सकते है। 

Passport किसी भी व्यक्ति के लिए कितना महत्व रखता है ?

Passport की मदद से कोई भी व्यक्ति किसी भी देश में जा सकता है। इसीलिए इसका महत्व हर किसी के लिए काफी ज्यादा है और इसे सबसे ताकतवर दस्तावेज़ भी माना जाता है। इतना ही नहीं आप passport की मदद से सिर्फ कुछ देशो में बिना visa के भी जा सकते है। 

रंगो के हिसाब से कितने Passport को जारी किया जाता है ?

 आपको बता दे कि passport को तीन अलग-अलग तरह के रंगो से जारी किया जाता है। तो चलिए जानते है कि वह कौन से है। 

नीले रंग का Passport -:  

भारत सरकार द्वारा जारी किया गया नीले रंग के passport को आम नागरिको के विदेशी यात्रा करने के लिए ही जारी किया जाता है। ताकि वह बिना किसी दिक्कत के अपनी विदेशी यात्रा कर सके। 

सफ़ेद रंग का Passport -:

भारत सरकार द्वारा जारी किये जाने वाला सफ़ेद रंग के passport को खासतोर पर उन लोगो के लिए जारी किया जाता है जो किसी सरकारी काम काज से जुड़े होते है। ताकि विदेशी कार्यो में उनका काम आसान हो जाये और उन्हें किसी चीज़ कि दिक्कत न हो। 

मरुन रंग का Passport -:

भारत साकार द्वारा मरुन रंग के passport को भी खासकर उन लोगो के लिए जारी किया जाता है। जो सरकार के किसी ऊचे पद पर रह चुके है। ताकि वह भी आसानी से विदेशो में जा सके। 

Passport को बनने में कितने समय का वक्त लगता है ?

 हम आपको यह बता दे कि passport को बनाने के लिए दो समयावधि के तौर पर बनाया जाता है। आइये उन्हें जानते है। 

1) वैसे तो आमतोर passport को बनने के लिए 10 से 20 तक का समय लग जाता है 

2) लेकिन किसी कठिन स्थिति में passport को 3 से 7 दिन के समय बनाया जा सकता है। लेकिन इसके लिए आपको थोड़े ज्यादा पैसे देने पड़ जाते है। 

कौन-कौन के भारतीय अपने लिए Passport को बनवा सकते है ?

आइये जानते है कि कौन-कौन से व्यक्ति अपने लिए Passport को बनवा सकते है। 

1) भारत का कोई भी नागरिक अपने लिए Passport को बनवा सकता है। 

2) 1 दिन का पैदा हुए बच्चे से लेकर किसी भी उम्र के व्यक्ति अपने लिए Passport को बनवा सकते है।

3) यदि किसी के अभिभावक का Passport पहले से ही बनाया जा चूका है तो उसके passport को affidavit के माध्यम से बनाया जा सकता है। 

इन सभी बातो का सीधा मतलब यह है कि कोई भी व्यक्ति चाहे वह किसी भी उम्र का हो वह अपने लिए passport को बनवा सकता है। 

Passport को बनवाने के लिए आपके पास कौन-कौन से दस्तावेज़ों का होना बेहद जरुरी है ?

तो चलिए जानते है कि जब भी आप अपने लिए Passport बनवाये तो आपको उसके लिए कौन-कौन से दस्तावेज़ों की ज़रूरत पड़ेगी। आइये जानते है। 

  • अपनी आयु को दर्शाने के लिए आप किसी भी दस्तावेज़ का इस्तेमाल कर सकते है। 
  • आपका जन्म प्रमाण पत्र। 
  • जिस व्यक्ति के पास उसका जन्म प्रमाण पत्र नहीं है वह SDM द्वारा स्व - प्रमाणित प्रमाण पत्र को दे सकते है। 
  • कक्षा 10वी के Marksheet की photocopy

आपको अपने स्थाई पते को प्रमाणित करने के लिए क्या-क्या चाहिए ?

  • आपका Aadhar card 
  • आपका पहचान पत्र 
  • आपके Bank account का passbook 
  • Driving license 
  • आपके बिजली या पानी का बिल।
  • अपनी पहचान को प्रमाणित करने के लिए आपको कौन-कौन से दस्तावेज़ों की ज़रूरत होंगी ?
  • आपका PAN card
  • आपकी Passpost Size Photo और Bank account passbook 

अगर आपने इन सभी दस्तावेज़ों को इक्कठा कर लिया है तो आप अपने लिए Passport के लिए apply कर सकते है और passport की सभी सुविधाओं का लाभ उठा सकते है। 

Passport को बनवाने के लिए कितनी fees लगती है ?

अगर आप अपने लिए passport को बनवाने के लिए सोच रहे है और आपने अपने सभी सरकारी दस्तावेज़ों को इक्कठा कर लिया है। तो आइये बात करते है की आपको अपने लिए passport को बनवाने के लिए कितनी fees लग सकती है। 

  1. अगर आप अपने लिए 36 Pages वाला passport बनवाना चाहते है या फिर आप उसे renew करवाना चाहते है। तो उसकी कुल वैधता करीबन 10 साल की होती है और इसके लिए आपको 1500 रूपये देने होंगे। 
  2. अगर आप अपने लिए 60 Pages वाला passport बनवाना चाहते है या फिर आप उसे renew करवाना चाहते है। तो उसकी कुल वैधता करीबन 10 साल की होती है और इसके लिए आपको 2000 रूपये देने होंगे। 
  3. अगर आप अपने लिए किसी Emergency या किसी आपातकालीन स्थिति के लिए 36 Pages वाला passport बनवाना चाहते है या फिर आप उसे renew करवाना चाहते है। तो उसकी कुल वैधता करीबन 10 साल की होती है और इसके लिए आपको 3500 रूपये देने होंगे। 
  4. अगर आप अपने लिए किसी Emergency या किसी आपातकालीन स्थिति के लिए 60 Pages वाला passport बनवाना चाहते है या फिर आप उसे renew करवाना चाहते है। तो उसकी कुल वैधता करीबन 10 साल की होती है और इसके लिए आपको 40000 रूपये देने होंगे। 
  5. अगर किसी कारण से आपने 36 Page वाला passport कही खो जाता है या फिर वह चोरी हो जाता है। तो आपको उसके लिए 3000 रूपये का भुगतान करना होगा। 
  6. अगर किसी कारण से आपने 60 Page वाला passport कही खो जाता है या फिर वह चोरी हो जाता है। तो आपको उसके लिए 3500 रूपये का भुगतान करना होगा। 
  7. अगर आपकी उम्र 18 साल से कम है और अपने Passport के लिए apply कर रहे है तो आपको केवल 1000 रूपये ही देने होंगे। 

आप जिस तरह का Passport अपने लिए बनवाना चाहते है उतनी fees भरने के बाद आप अपने लिए passport के लिए apply कर सकते है और इसका लाभ उठा सकते है। 

अभी तक हमने आपको बताया ही की Passport क्या होता है और इसके क्या-क्या फायदे है। जिसके बाद आपने  यह भी जाना की आपको अपने लिए passport बनवाने के लिए कौन-कौन से दस्तावेज़ो की ज़रूरत पड़ेगी और इनके लिए आपको कितने रूपये चाहिए होंगे। 

Passport कैसे बनवाये ?

आपको बता दे कि आप आपने लिए Passport बनवाने के लिए online apply भी कर सकते है। तो चलिए जानते है कि आप किस तरह से अपने passport के online apply कर सकते है। 

Passport के लिए online apply कैसे करे ?

आइये जानते है कि आप किस तरह से अपने Passport के लिए online apply कर सकते है। 

1) सबसे पहले आप हमारे द्वारा दिए गए link की मदद से "Passport sewa" portral के home page पर जाये। 

Link https://www.passportindia.gov.in/AppOnlineProject/welcomeLink

2) उसके बाद आपने सामंने एक Home page खुला होगा और वही पर कही आपको new registration का button मिल जायेगा जिस पर आप click करे। 

3) Button पर click करने के बात आपने सामने एक रजिस्ट्रेशन का form खुल जायेगा और वह पर आप passport office का चयन करे। 

4) अब आपसे वह पर कुछ जानकारियां पूछी जाएँगी जिसके बाद आपको उन सभी जानकारियों को बिलकुल सही भरना होगा।  

5) अंत में आपको Register button पर click करना होगा। button पर click करने के बाद आपका form submit हो जायेगा और आपको portal पर login करने के बाद user id और password दिया जायेगा। 

6) आपको जो अभी User id और password दिया गया है। उससे आप portal में log in करे। 

7) इसके बाद Home page पर जाये और आपको वह पर Apply for new passport या Reissue of passport का option मिलेगा जिस पर आपको click करना है। 

8) अब अगली प्रक्रिया में आपको दो option देखने को मिलेंगे जो है Alternative 1 ( अगर आप offline apply करना चाहते है ) या फिर Alternative 2 ( अगर आप online apply करना चाहते है ) जिसमें से आपको किसी एक option को चुनना होगा। 

9) अब आगे पड़ाव में आपको यह चुनना होगा की आप कौन से Passport के लिए apply कर रहे है। जैसे आप 36 pages के passport के लिए apply कर रहे है या फिर आप 60 pages के passport के लिए। 

10) चयन करने के बाद आपको कुछ दिशा निर्देश दिए जायेंगे, जिन्हे आपको बड़े ही ध्यान से पढ़ना होगा। 

11) अंत में आपको Form को अच्छे से पूरा भरन होगा और उसे Submit करना होगा। जिसके बाद आपका Passport के लिए Apply हो जायेगा। 

अगर आपने हमारे द्वारा दिए गए इन सभी Steps को काफी ठीक follow करेंगे तो आप काफी आसानी से अपने Passport के लिए apply कर सकते है और उसके कुछ दिनों बात आप Passport से मिलने वाले सभी लाभों को आसानी से उठा सकते है। 

Conclusion -:

आज हमने आपको हमारे इस article के माध्यम से passport के बारे में कई सारी जानकारियां दी है। जैसे की passport क्या होता है, इसका क्या उपयोग है, passport कितने प्रकार के होते है, आपको अपने लिए passport को बनवाने के लिए कौन-कौन से दस्तावेज़ों की ज़रूरत होंगी और आपको इसके लिए कितने रूपये खर्च करने होंगे। यह सब जानकारियां आज हमने आपको दी है ताकि आप इस जानकारी से वंचित न रह जाये और यह जानकारी शायद आपके कभी काम आ जाये। 

हमे यकीन है कि आपको हमारा article काफी पसंद आया होगा और इससे जो आपको जानकारी मिली है वह भी आपको काफी पसंद आएगी। इसीलिए हमारी आपसे निवेदन है कि आप हमारे इस article को अपने सभी दोस्तों के बिच में share करे। ताकि उन्हें भी इस बात की जानकारियां मिले और शायद यह जानकारी उनके भी किसी काम आ जाये।