Gora Hone Ka Tarika In Hindi, गोरा होने का घरेलु उपाय


गोरा होना हर किसी को अच्छा लगता है इसीलिए हर कोई सावला इंसान खुदको गोरा पाना चाहता है। अगर किसी व्यक्ति का रंग गोरा नहीं होता हो तो वह खुद को सुन्दर नहीं समझता है। क्योकि हमारे समाज में गोर रंग को सुंदरता का प्रतिक माना जाता है। गोरा व्यक्ति या थोड़ा सावला व्यक्ति के रंग की वजह से वह सुन्दर और आकर्षित नज़र आते है। कई लोग खुद को गोरा पाने के लिए कई सारे Cosmetic Products का इस्तेमाल करना शुरू कर देते है।

लेकिन कई लोगो को इन Cosmetics से कोई फर्क नहीं दिखाई देता है। इसीलिए आज हम आपको कुछ घरेलु नुस्के बताने वाले है जिनके उपयोग से आप खुद को सुन्दर और आकर्षित बना सकते है। इनकी खास बात यह है की यह पूरी तरह से घरेलु नुस्के होने के साथ-साथ आपके लिए सुरक्षित भी है यानि इनसे आपको कोई बुरा असर नहीं होता और वह अच्छी तरह से आपके चेहरे पर काम कर आपको सुन्दर और आकर सहित बनता है। तो आइये जानते है कि कौन से है वो तरीके। 

1) भाप (Steaming) को अपने चेहरे पर ले -:

सबसे पहले आप एक केतली में पानी भरकर उससे गरम करे और जब वह गरम होकर उसमे से धुआँ निकलने लगे तो आप अपने चेहरे पर उसका भाप ले और साथ में एक रुई का टुकड़ा ले और उससे अपने चेहरे पे घिसते रहे। जब आप भाप लेते है तो उसके वजह से आपके चेहरे के मरे हुए कोशिकाएं ढीले हो जाएंगे और फिर वह रुई की मदद से निकल जायेंगे। 

2) चेहरे से तेल को हटाए -

अगर आपके चेहरे पर तेल जैम चूका है और उसमे मरी हुई कोशिकाएं भी है तो आप इसके लिए alcohol का उपयोग कर सकते है। सबसे पहले आप रुई के टुकड़े को भिगाये और उससे अपने पुरे चेहरे पर फेर ले। इसे आपको अपने चेहरे से तेल और मरी हुई कोशिकाएं दिखने लगेंगी क्योकि वह रुई का टुकड़ा गन्दा होने लगेगा। यह प्रक्रिया आप कभी कबर ही करे इससे आपको ज्यादा दिक्कत नहीं होगी। 

3) Allovera, मुल्लानी मिटटी और बेसन के मिश्रण का करे प्रयोग -

आप अपने चेहरे पे एलोवेरा, मुल्लानी मिटटी और बेसन के मिश्रण को घोल कर उसे अपने चेहरे पे घिस सकते है। क्योकि यह प्राकर्तिक तरीका होता है अपने चेहरे से गन्दगी को हटाने का। 

4) खाने का सोडा करे उपयोग -

आप खाने के सोडे को पानी में मिला कर सबसे पहले उसका paste बनाये और उसमे दो से तीन बून्द Hydrogen Peroxide मिलाये या तो आप इसमें सिरका भी मिला सकते है। इस Paste के बन जाने के बाद आप इसे अपने चेहरे से घिस सकते है। इससे आपके चेहरे से गन्दगी निकल जाएगी और आपका चेहरा साफ़ हो जायेगा। 

5) मुल्लानी मिटटी और निम्बू के मिश्रण का करे उपयोग -

आप अपने चेहरे मुल्लानी मिटटी और निम्बू में मिश्रण से भी अपने चेहरे को साफ़ कर सकते है। 

6) चीनी को पानी में उबाल कर उसमे निम्बू का रस डाले - 

इसके लिए सबसे पहले आप चीनी को पानी में उबाल कर उसका गाढ़ा बना ले और इसमें निम्बू का रस डाले और इससे अपने चेहरे पे डालने के बाद आप इससे सूखने के लिए छोड़ दे। जब वह सुख जायेंगे तो आप इन्हे घिस घिस कर निकल दे ताकि इससे आपके चेहरे के छोटे छोटे बाल और मरी हुई कोशिकाएं निकल जायेंगे।