घर बैठे अपना वजन कैसे बढ़ाये ? (Home Remedies To Get Fat)


जब आपका शरीर मोटापे की ओर बढ़ता है तो उसके साथ-साथ अनेकों बीमारियां भी बढ़ने की संभावना होती है। वैसे तो बहुत दुबला पतला शरीर भी अस्वस्थ का संकेत लगता है। अधिक स्वस्थ शरीर के मुकाबले की तुलना में जल्दी रोगग्रस्त हो जाता है। ऐसे में दुबले पतले लोग मोटा (lean fat) होने या अपना वजन बढ़ाने के लिए कई तरह के नुस्खे अजमाते हैं। लेकिन उससे उनके शरीर पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है। आइए तो आज हम आपको अपना वजन बढ़ाने तथा  मोटापा बढ़ाने के (Will tell you home remedies) लिए घरेलू नुस्खे बताएंगे। 

हम आपको आयुर्वेद के एक नहीं बल्कि अनेकों उपाय बताएंगे। जिसका पालन करके अब घर बैठे बैठे अपना वजन बढ़ा सकते हैं। 

वजन बढ़ने से क्या होता है? (What happens when you gain weight)

जब आपके शरीर में  भार का वृद्धि होता है तो उसे (Weight Gain) वजन बढ़ना कहते हैं। जब कोई मनुष्य द्वारा ग्रहण किया गया कैलोरीज की मात्रा में उसकी शारीरिक गतिविधियां कम होती है। तभी उसका वजन बढ़ता है। यह हमारे शरीर में अतिरिक्त तरल पदार्थ या फिर वसा के जमा होने के कारण होता है। वैसे सामान्य रूप से देखा जाए तो वजन का बढ़ना कोई समस्या वाली बात नहीं है।

वजन बढ़ने का कारण(weight gain reason)

 निम्न कारणों से वजन बढ़ता है-

कई व्यक्तियों को तनाव के कारण अधिक खाना खाने की आदत हो जाती है।

व्यक्ति के शरीर में शारीरिक गतिविधियों के अभाव के कारण भी होता है।

व्यक्ति द्वारा बार-बार को कुछ ना कुछ खाने की आदत भी वजन बढ़ने का कारण बन जाता है

थायराइड भी वजन बढ़ने के कारण होता है

अगर आप भोजन करके सुस्त पूरा दिन बैठे रहते हैं फिर सोए रहते हैं तो आपका वजन तेजी से बढ़ता है।

वजन के घटने का कारण (weight loss reason)

मानसिक तनाव (mental stress) कई बार किसी व्यक्ति को चिड़चिड़ापन या फिर मानसिक तनाव के कारण भूख नहीं लगती है। जिसके कारण वह अपना भोजन अच्छे से ग्रहण नहीं कर पाता है।

हार्मोन संबंधी के विकार (hormonal) इस हार्मोन संबंधी के विकार में एड्रीनल ग्लैंड्स (Adrenal glands) अधिक मात्रा में हार्मोन का निर्माण नहीं कर पाती हैं। ये हर व्यक्ति के लोगो को हो सकता है।

डिजीज बाउल इंफ्लेमेटरी (disease Imflammatory bowel)  इस बीमारी में मनुष्य के आँतों  में सूजन आ जाती है। व्यक्ति के पेट में दर्द होने लगता है इसी कारण व्यक्ति को भूख नहीं लगती है। जिस कारण व्यक्ति का धीरे-धीरे वजन घटने लगता है 

थायरॉइड की समस्या(Hyperthyroidis) अगर किसी व्यक्ति को थायराइड की बीमारी है तो इससे  शरीर की चयापचय की क्रिया में तेजी आ जाती है। जिससे वजन घटने लगता है।

रूमेटाइड अर्थराइटिस(Rheumatoid arthritis)  रूमेटाइड  अर्थराइटिस होने के कारण भी वजन नहीं बढ़ता है, परंतु वजन घटने लगता है। यह बीमारी खास करके 30 से 50 वर्ष की महिलाओं को होती है। इस बीमारी को सूजन कारी बीमारी के नाम से भी जाना जाता है, जिससे शरीर की ऊर्जा घटने लगती है।

मोटा होने या वजन बढ़ाने के लिए घरेलू उपचार (home remedies for weight gain)

 व्यक्ति के शरीर में दोषों  के बढ़ने या घटने के कारण ही रोग पैदा होने लगे हैं। इसके लिए घरेलू आयुर्वेदिक उपचार है। यह व्यक्ति के शरीर के रोग को जड़ से खत्म करता है। आयुर्वेदिक चिकित्सा से  बढ़े हुए दोषों को अधिक मात्रा में ख़तम कर उसे संतुलित रखता है। इसलिए व्यक्ति को अपना वजन बढ़ाने (weight gain) के लिए घरेलू आयुर्वेदिक उपचार करना चाहिए।

इसके उपचार निम्न है।

  • केले का सेवन करें (Banana Consume)
  • अगर आपको वजन बढ़ाना है तो पूरे दिन में कम से कम तीन या चार केले खाएँ। अगर हो सके तो इसे दूध या दही के साथ ही खाएं। जिससे आपके वजन में वृद्धि तेजी से होगी।
  • खजूर,बदाम एवं अंजीर का सेवन करें (consume dates, almonds and figs) 
  • तीन से चार खजूर बदाम एवं अंजीर अच्छी तरह से कुट उसे दूध में डालकर उबालें। और रात में सोने से पहले पिए।
  •  बीन्स खाना भी लाभदायक है(Eating beans is also beneficial) 
  • आप अपने घर में सब्जी बनाने में ज्यादातर बीन्स का प्रयोग करें। ये आपके वजन बढ़ाने में काफी मदद करता है.

  • ओट्स और दूध का सेवन करें (Eat Oats and Milk) 

दूध में उसको डालकर पीना चाहिए। इससे आपके वजन में वृद्धि होती है। और साथ-साथ दूध में गेहूं के दरिया को मिलाकर  कर खाना चाहिए

  • गाजर एवं सेब का भी सेवन करें (Carrots and Apples) 

व्यक्ति को सेब दिन में कम से कम तीन या चार खाना चाहिए। और इसके साथ गाजर को कद्दूकस करके रात में या दोपहर में खाना खाने के बाद खाना चाहिए।

  •  जौ का सेवन करें (eat barley) 

आपको जितना जौ खाना है उसे अपना अनुसार पानी में भिगोकर 500 ग्राम दूध में मिलाकर उसका खीर बना ले (make kheer) और खाना खाने के बाद उसे खा ले। यह क्या 2 महीने तक लगता है इस खीर का सेवन करें इससे व्यक्ति के शरीर में मोटापा तथा वजन में वृद्धि होता है।

  • किशमिश का सेवन (eating raisins)
  •  एक गिलास में दूध लेकर उसमें 10 ग्राम किशमिश को लगभग 4 या 5 घंटा तक भिगो के रखें। रात में खाना खाने के बाद एक गिलास दूध के साथ किशमिश को खा ले। इससे आपके शरीर में तेजी से वृद्धि होगी।

सोयाबीन का सेवन करें (eat soybeans)

सुबह में जब आप नाश्ता करते हैं तो आप नाश्ते में सोयाबीन का सेवन करें। सोयाबीन में अनेकों प्रकार के प्रोटीन होते हैं। इससे आपके शरीर में वजन की वृद्धि होगी और साथ साथ सोयाबीन( soybeans) आपके शरीर को मजबूत बनाते हैं।

मोटा होने के लिए आपका खान-पान कैसा चाहिए?(What do you need to eat to be fat?)

खाने में आप ज्यादा घी या मक्खन का प्रयोग करें।

सुबह में नाश्ता करने के बाद कुछ मीठा फल खाना चाहिए।

शाम के समय में दूध एवं केला खाना चाहिए

आप अपने भोजन में ज्यादातर प्रोटीन का प्रयोग करें

वजन बढ़ाने के कुछ नियम होते हैं (There are some rules for gaining weight)

रात में आप ज्यादा देर तक ना जगह

कम से कम आप को 6 या 7 घंटे की नींद लेनी चाहिए

आप अपना भोजन समय समय पर करें (You take your meals from time to time)

खाना को आराम से धीरे-धीरे चबाकर खाना चाहिए

मानसिक तनाव से दूर रहना चाहिए।

वजन बढ़ाने का परहेज (weight gain abstinence) आपको उपवास करने से बचना होगा।

वजन बढ़ाने को लेकर कुछ सवाल जवाब (Some weight gain questions and answers)

क्या दुबले पतले शरीर को रोगी माना जाता है?

Ans- कुछ लोगों द्वारा पौष्टिक आहार तथा घरेलू उपचार करने के बाद भी वजन बढ़ता नहीं दिखाई देते हैं। लेकिन वह तंदुरुस्त एवं स्वास्थ्य  रहते हैं। इसलिए दुबले एवं पतले शरीर को रोगी कहां नहीं जा सकते हैं।

वजन कैसे कम होने लगता है ( How do I start losing weight)?

Ans- व्यक्ति के शरीर में वात के बढ़ने तथा कफ की कमी होने के कारण वजन का घटना शुरू हो जाता है।

वजन बढ़ाने के लिए दवा का सेवन करना चाहिए (medicine should be taken to gain weight)?

Ans- आजकल बाजार में वजन बढ़ाने के लिए कई सारी दवाइयों का उपयोग किया जा रहा है। परंतु इन दवाइयों से वजन तो बढ़ता है लेकिन व्यक्ति के शरीर में कई प्रकार के रोग भी आ जाते हैं। इसलिए हमें दवाई का सेवन नहीं करना चाहिए।

वजन बढ़ाने का बेहतर उपाय क्या है? (What is the best use of weight gain)?

 Ans- वजन बढ़ाने के लिए घरेलू उपचार और आयुर्वेदिक उपचार का सहारा लेना चाहिए। क्योंकि आयुर्वेदिक उपचार के द्वारा शरीर को अधिक मात्रा में पोषण प्राप्त होता है। इससे व्यक्ति का वजन प्राकृतिक रूप से अपने आप बढ़ने लगता है।इस उपचार से केवल वजन ही नहीं बल्कि व्यक्ति के शरीर की शक्ति भी बढ़ती है।

अनुवांशिक रूप से लोगों का शरीर दुबला पतला हो सकता है? (Genetically people may have a lean body)?

Ans- वजन का कम होना या शरीर का दुबला पतला होना कई बार तो परिवारिक इतिहास से भी होता है। क्योंकि माता या पिता का शरीर कमजोर दुबला एवं पतला हो तो निश्चित है कि बच्चे का शरीर भी दुबला पतला एवं कमजोर रहे।