Lenovo कंपनी कहां की है और Lenovo का मालिक कौन है।


अगर आप Lenovo कंपनी की कोई भी चीज इस्तेमाल करते हैं या फिर आप Lenovo कंपनी की कोई चीज लेना चाहते हैं, जैसे Laptop, Mobile phone इत्यादि तो आपको यह जरूर पता होना चाहिए की Lenovo कंपनी कहां की है लेकिन अगर आप यह नहीं जानते हैं, और आप यह जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो हमारी Post पर आखिरी तक बने रहें क्योंकि आज की इस Post में हम आपको विस्तार से बताएंगे कि Lenovo कंपनी कहां की है और Lenovo का मालिक कौन है।

जैसा कि हम सभी जानते हैं Lenovo कंपनी के Laptop Smartphone यह सभी Market में उपलब्ध है, Lenovo बहुत ही अच्छी कंपनी है, जिस इंसान ने एक बार Lenovo का कोई Product इस्तेमाल किया वह Lenovo की कंपनी की दूसरी चीज जरूर लेना पसंद करता है, क्या आप जानते हैं कि Lenovo Company ने Motorola कंपनी को खरीद लिया था, और Motorola एक America देश की जानी-मानी कंपनी है इसलिए विस्तार से जानते हैं कि Lenovo कंपनी कहां की है।

Lenovo Company कहां की Company है?

अगर आप नहीं जानते हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Lenovo कंपनी चीन की कंपनी है, और इसकी स्थापना 1 नवंबर 1984 को हुई थी। Lenovo कंपनी का Headquarter दो जगह पर है, पहला Headquarter चीन और दूसरा Headquarter America में है, अगर चीन के Headquarter की बात करें तो Lenovo कंपनी का Headquarter बीजिंग और Hongkong स्थित है, और एक खास बात यह भी है कि बीजिंग में वैश्विक Headquarter है और Hongkong में कानूनी अधिवास Headquarter है।

अगर America की बात करें तो America में Lenovo कंपनी का मुख्यालय मॉरीसविले और कैरोलिना में स्थित है, परिचालन मुख्यालय है, क्या आप जानते हैं कि Lenovo कंपनी Laptop और Mobile के अलावा Tablet, Dekstop, Television, Storage Device, Notebook, Printers, Computer, Super Computer और Scanner बनाती है, और एक खास बात यह भी है कि Lenovo के यह सभी Products लगभग 180 Countries में बिकते हैं, और 60 से ज्यादा Country में इनका बहुत ज्यादा परिचालन है।

Lenovo Company का मालिक कौन है?

अब तक हमने आपको बताया कि Lenovo कंपनी कहां की कंपनी है, लेकिन अब हम आपको बताएंगे कि Lenovo कंपनी का मालिक कौन है, तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बिना वह कंपनी के मालिक एक chines ही है जिनका नाम है Liu Chuanzhi यही Lenovo कंपनी के स्थापक भी हैं और अगर कंपनी के मुख्य व्यक्ति की बात की जाए तो वह Yang Yuanqing है। सबसे पहले Lenovo कंपनी की शुरुआत Legend नाम से की थी लेकिन बाद में इसका नाम बदलकर Lenovo कर दिया गया और 2020 के आंकड़ों के मुताबिक अगर Lenovo कंपनी के कर्मचारियों की बात की जाए तो Lenovo कंपनी में 63,000 कर्मचारी काम करते थे और अब ही अगर 2000 20 के हिसाब से कंपनी का Revenue देखा जाए तो 50.71 Billion Dollar है।

Lenovo Mobile और Laptop कहां की Company है?

अक्सर सभी लोग यह सोचते हैं कि Lenovo का Product अलग-अलग देश का है, लेकिन लोग यह नहीं जानते कि Lenovo Mobile और Laptop अलग-अलग कंपनी का मानते हैं, लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है Lenovo एक ही कंपनी है, और Lenovo Mobile और Laptop भी एक ही Product के हैं, जानकारी के लिए बता दें कि Lenovo एक Chinese कंपनी है, और Lenovo के Mobile और Laptop भी Chinese कंपनी के ही है।

Lenovo Company से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें।

  • सबसे पहले तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Lenovo ने 2005 में IBM के Personal Computer Business को अधिग्रहण कर लिया था।
  • Lenovo ने IBM Computer Business के लिए 1.25 Billion-Dollar का payment किया था, और 500 Million Dollar IBM को Extra Loan दिया।
  • क्या आप जानते हैं अगर नहीं जानते तो आपको यह जानकर हैरानी होगी कि Lenovo World का Third Best Computer Manufacturing कंपनी है।
  • Lenovo EMC नाम स Lenovo ने 2013 में एक EMC के साथ संयुक्त उद्यम बनाया था।
  • Lenovo कंपनी को सबसे पहले legend नाम से मार्केट में उतारा गया था इसके बाद इसका नाम Lenovo रखा गया।
  • Smartphone की अगर बात करें तो Lenovo ने Smartphone में 2012 में Entry की।
  • Lenovo कंपनी की शुरुआत 10 अनुभवी Engeneers के Group के साथ हुई थी।
  • सबसे खास बात यह है कि Lenovo ने अपनी कंपनी की शुरुआत के लिए 200,000 युआन के साथ स्थापना की।

उम्मीद करते हैं हमारा आज का यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही ज्ञानवर्धक साबित होगा आज के इस आर्टिकल में हमने आपको बताया कि Lenovo कंपनी कहां की है, और इसका मालिक कौन है, और भी Lenovo से जुड़ी बहुत सी जानकारी हमने आपको दीं तो अगर आपको हमारे आर्टिकल द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई इसे आगे भी जरूर शेयर करें और नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमें जरूर बताएं।