Top 10 Good Habbits For Men And Women

आज की इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं कि Top 10 Good Habbits For Men & Women जो आपकी लाइफ को चेंज कर देंगे। अगर आपको भी यह हैबिट्स जाननी है हमारी इस पोस्ट के साथ बने रहें और अगर आप लोगों को भी अपनी लाइफ चेंज करनी है तो इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ें।

तो दोस्तों आपको भी अपनी लाइफ चेंज करनी है तो इस पोस्ट में बने रहे इस पोस्ट में बात करेंगे कुछ डेली हैबिट्स की जो आपकी लाइफ चेंज  कर देंगी। जैसा कि आप सभी जानते हैं आजकल लोग बहुत परेशान रहते हैं और कुछ डिप्रेशन में चले जाते हैं अगर आप लोग भी बहुत परेशान हैं और डिफरेंस फील कर रहे हैं तो हमारे इस आर्टिकल में इस पोस्ट में दिए गए कुछ हैबिट्स को अपनी लाइफ में फॉलो करें। 

1.सुबह की विधि बनाएं


सुबह की विधि अपनाएं मतलब आप सुबह-सुबह अपना वही काम कीजिए जो करना आपको पसंद है।हो सकता है कि आप रन के लिए जाना पसंद करते हैं।  या, हो सकता है कि आप ध्यान करना या स्वस्थ नाश्ते का आनंद लेना पसंद करते हों।  जो कुछ भी है जो आपको सुपरचार्ज महसूस कराता है, उस आदत के साथ अपने दिन की शुरुआत करें। 

एक सार्थक सुबह की रस्म स्थापित करने से आपको अपना दिन सकारात्मक, सक्रिय नोट पर शुरू करने में मदद मिलती है।  खोए हुए समय की भरपाई करने के लिए हड़बड़ी करने के बजाय अपने दिन की एक संरचित शुरुआत करने से तनाव, मानसिक थकान को दूर करने और आपकी उत्पादकता को बढ़ाने में मदद मिलती है।  पता नहीं कहाँ से शुरू करें?  कुछ प्रेरणा पाने के लिए सबसे सफल लोगों में से कुछ की सुबह सुबह की विधि अपनाएं।


2.80/20 नियम का पालन करें


80/20 नियम का मतलब है कि किसी भी स्थिति में, 20% कार्य 80% परिणाम देते हैं।  तो आप अपना अधिकांश समय और ऊर्जा उन विशिष्ट कार्यों पर निवेश करके उत्पादकता को अधिकतम कर सकते हैं जो सबसे बड़ा प्रभाव पैदा करेंगे।  एक बार जब आप उन कार्यों को पूरा कर लेते हैं, तो आप अन्य गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं जो आपकी टू-डू सूची में हैं।


        

3.किताब पढ़ें


किताबें पढ़ना ज्ञान प्राप्त करने और रचनात्मकता को प्रोत्साहित करने का एक शानदार तरीका है।  और ध्यान के समान इसका शांत प्रभाव पड़ता है।  इसके अलावा, सोने से पहले पढ़ने से आपको बेहतर नींद लेने में मदद मिल सकती है।  गैर-कथा पुस्तकें, विशेष रूप से, क्षितिज को व्यापक बनाने, नए विचारों को विकसित करने और प्रेरणा प्राप्त करने के लिए एक उत्कृष्ट उपकरण हैं। 

सके अतिरिक्त, वे वास्तविक जीवन के उदाहरणों के माध्यम से सभी प्रकार की चुनौतीपूर्ण स्थितियों को दूर करने के बारे में कार्रवाई योग्य सलाह भी देते हैं

4-सिंगलटास्क करना सीखें।


दुनिया में केवल 2% लोग ही सफलतापूर्वक मल्टीटास्क कर सकते हैं।  जबकि कभी-कभार मल्टीटास्किंग में कोई नुकसान नहीं होता है, कार्यों के बीच लगातार करतब आपके ध्यान को सीमित करता है और आपके मस्तिष्क के लिए अप्रासंगिक जानकारी को फ़िल्टर करना मुश्किल बनाकर मानसिक अव्यवस्था में योगदान देता है। 


इसके अलावा, स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा किए गए एक अध्ययन के अनुसार, भारी मल्टीटास्किंग दक्षता को कम करती है और आपके संज्ञानात्मक नियंत्रण को खराब कर सकती है।  इसलिए आपको जितना हो सके सिंगल टास्क करने की कोशिश करनी चाहिए।  उन चीजों की सूची बनाएं जिन्हें आपको एक दिन में पूरा करना है।  जो सबसे महत्वपूर्ण है उससे शुरू करें और एक बार में एक कार्य पूरा करते हुए सूची में अपना स्थान बनाएं।

5.अधिक सराहना करें


फ्रांसीसी उपन्यासकार जीन-बैप्टिस्ट अल्फोंस कर ने एक बार कहा था, "हम शिकायत कर सकते हैं क्योंकि गुलाब की झाड़ियों में कांटे होते हैं, या आनन्दित होते हैं क्योंकि कांटों में गुलाब होते हैं।"  चूहे की दौड़ में फंसना और यह भूलना आसान है कि आप कितने भाग्यशाली हैं।  कृतज्ञता का अभ्यास सकारात्मकता पैदा करने, तनाव कम करने और अपने शारीरिक स्वास्थ्य में सुधार करने का एक शानदार तरीका है।  आप इस स्वस्थ आदत को कैसे विकसित कर सकते हैं?

एक आभार पत्रिका शुरू करें, स्वयंसेवक, अपने प्रियजनों की सराहना करने के लिए समय निकालें और बिस्तर पर जाने से पहले हर दिन कम से कम एक चीज के लिए अपने आप को याद दिलाएं।  जितना अधिक आप जीवन की छोटी खुशियों की सराहना करेंगे, आप उतने ही खुश रहेंगे।

6. अपने आसपास अच्छे लोगों को रखें-

आप उन पांच लोगों के औसत हैं जिनके साथ आप सबसे अधिक समय बिताते हैं, ”अमेरिकी लेखक और उद्यमी जिम रोहन ने कहा।  यही कारण है कि आपको ध्यान से विचार करना चाहिए कि आप किसके साथ समय बिता रहे हैं।  उन रिश्तों को जाने दें जो आपको ऊपर उठाने के बजाय नीचे लाते हैं।  और उन लोगों के साथ समय बिताएं जो खुशियों को पोषित करना और बांटना जानते हैं।  चूंकि खुशी संक्रामक है, यह आपके जीवन में सकारात्मकता पैदा करने के सबसे आसान तरीकों में से एक है।

7. व्यायाम के लिए समय निकालें


अपने शारीरिक स्वास्थ्य में सुधार के अलावा, नियमित रूप से कसरत करने से रचनात्मकता बढ़ती है और आपके संज्ञानात्मक कौशल में वृद्धि होती। और व्यायाम करने से बीमारी से मुक्त हो जाते हैं अगर जो लोग अपने फेट से परेशान हैं वह रोज व्यायाम करें तो उनका फेट नहीं बढ़ेगा। व्यायाम से आपका पूरा शरीर स्वस्थ रहता है। अगर आप अभी भी आश्वस्त नहीं हैं, तो व्यायाम करने से एंडोर्फिन के उत्पादन को बढ़ाकर मूड को भी बढ़ाता है - हार्मोन जो प्राकृतिक अवसादरोधी के रूप में कार्य करते हैं।  अभी भी जिम हिट करने के लिए और कारणों की आवश्यकता है।

 8. सुनने की कला में महारत हासिल-

जब व्यक्तिगत और व्यावसायिक संबंधों को विकसित करने की बात आती है तो प्रभावी संचार महत्वपूर्ण होता है।  और सुनना संचार के लिए केंद्रीय है।  दूसरों को क्या कहना है, इस पर ध्यान दें।  यह न केवल दूसरों को मूल्यवान महसूस कराएगा बल्कि आपको उन्हें बेहतर ढंग से समझने और एक नया दृष्टिकोण हासिल करने में भी मदद करेगा।  बातचीत या नकली ध्यान पर एकाधिकार करने की कोशिश न करें, जबकि आपका दिमाग यह पता लगाने में व्यस्त है कि आपको रात के खाने के लिए कौन सा पिज्जा ऑर्डर करना चाहिए।  सुनें कि उन्हें क्या कहना है और उनका वास्तव में क्या मतलब है और गैर-मौखिक संकेतों पर भी ध्यान दें।  जितना अधिक आप सुनेंगे उतना ही आप सीखेंगे।  यहां एक आसान गाइड है जो आपको एक अच्छा श्रोता बनने में मदद कर सकता है।


9. ‌सोशल मीडिया डिटॉक्स के लिए जाएं-

डिजिटल दुनिया ने हमारे जीवन के लगभग हर पहलू पर कब्जा कर लिया है।  औसत व्यक्ति के पांच सोशल मीडिया अकाउंट होते हैं और वह हर दिन कम से कम 1 घंटा 40 मिनट सोशल मीडिया चेक करने में बिताता है।  शोध से पता चलता है कि आप जितना अधिक समय सोशल मीडिया साइट पर बिताते हैं, उतनी ही अधिक संभावना है कि आप अवसाद विकसित करें।  तनाव और मानसिक अव्यवस्था को कम करने के लिए सोशल मीडिया पर कटौती करने के लिए समय निकालें।  अपने मूड को बेहतर बनाने और अपने आसपास की दुनिया से फिर से जुड़ने के लिए हर दिन कुछ घंटों के लिए अपना फोन और लैपटॉप बंद करें।


       

 10. आत्म-देखभाल में निवेश करें-


आराम करने के लिए कुछ समय निकालना आपके मूड, मानसिक स्वास्थ्य और आत्म-सम्मान के लिए चमत्कार कर सकता है।  हर दिन कम से कम एक ऐसा काम करें जिससे आपको अच्छा महसूस हो।  संगीत सुनें, एक नया कौशल सीखें, एक लंबा बुलबुला स्नान करें, या एक अच्छा भोजन तैयार करें।  जहां आपकी मर्जी हो।


उम्मीद करता हूं इस आर्टिकल द्वारा दी गई जानकारी आप सभी के लिए लाभदायक साबित होगी। अगर आप लोग भी अपनी लाइफ में चेंज लाना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें अगर यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे शेयर जरूर करें और नीचे दिए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताएं।