Bitcoin क्या होता है? Bitcoin Kya Hai, Bitcoin कैसे खरीदें?

Bitcoin Kya Hai?

आज के इस आर्टिकल में हम बात करने वाले हैं Bitcoin की Bitcoin क्या होता है, इसका इस्तेमाल क्यों किया जाता है इससे संबंधित सभी बातें आज हम इस आर्टिकल में करेंगे तो अगर आप भी जानना चाहते हैं, कि Bitcoin क्या होता है तो हमारे इस आर्टिकल को आखिरी तक ध्यानपूर्वक पढ़ें।

आपने Coin का नाम तो सुना होगा लेकिन क्या आप जानते हैं कि Bitcoin क्या होता है, अगर नहीं जानते हैं तो आज इस आर्टिकल में आप जानेंगे कि Bitcoin क्या होता है, Bitcoin Digital Currency है, दूसरी भाषा में इसको हम Internet Currncy कह सकते हैं, लेकिन आप अपनी करेंसी जेब में रख सकते हैं लेकिन आप Bitcoin यानी इस Currncy को आप अपनी जेब में नहीं रख सकते हो क्योंकि ना तो यह कोई नोट है, ना यह कोई Coin है, इसका इस्तेमाल Online किया जा सकता है, क्योंकि इस Currency को Control करने के लिए कोई Government या कोई Bank नहीं बना हुआ है, यह Currency Network Base पर काम करती है। Bitcoin Users इस पर विश्वास भी करते हैं कि यह एक Currency है।

Bitcoin अब एक Global Currency बन गया है, और आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Bitcoin का अविष्कार Santoshi Nakomoto ने साल 2009 में किया था, और उसके बाद यह Currency दिन प्रतिदिन popular हो गई है, तो चलिए जानते हैं Bitcoin के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से।

Bitcoin की कीमत क्या होती है?

अब तक हमने बात की कि Bitcoin क्या होता है, लेकिन अब हम जानेंगे कि Bitcoin की कीमत कितनी होती है, अगर Bitcoin की कीमत की बात की जाए तो आज की तारीख में Bitcoin की कीमत लगभग 70,000 Indian Currency है। आप भी Bitcoin खरीदना चाहते हैं तो आपको 1 Bitcoin ही खरीदना होगा क्योंकि Bitcoin की सबसे छोटी Unit Santoshi है, और एक Bitcoin लगभग 10,00,00,000 करोड़ Santoshi होती है।

आपके दिमाग में यह सवाल जरूर उठ रहा होगा कि Santoshi क्या होता है, आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जैसे India Currency में एक रूपया 100 पैसे के बराबर होता है, इसी तरह से 10 करोड़ Santoshi से मिलकर एक Bitcoin बना हुआ है, मतलब आप अगर एक Bitcoin खरीदते हैं तो आपको 10 करोड़ Santoshi देनी है।

Bitcoin Wallet क्या है?

जैसा कि हमने आपको पहले भी बताया कि Bitcoin कोई ऐसी Currency नहीं है, जिसे आप अपनी जेब में आपने wallet में रख सकते हैं, लेकिन Bitcoin आप Internet पर ऐसी Applications हैं, जिन पर Bitcoin को आप आसानी से Store कर सकते हैं, जैसे Cloud Wallet है, जिसमें आप Account बनाकर Bitcoin को Store कर सकते हैं।

Bitcoin Wallet ऐसा नहीं है, कि आप जब चाहे अपनी Bitcoin को निकाल सकते हैं, इसके लिए आपको एक Unique Adress उपलब्ध करा जाता है, जैसे कि अगर आपने Bitcoin खरीदा है, तो आपको उसे मांगने के लिए Adress की जरूरत होगी इस तरह से आप अपने Bitcoin को wallete में मांग कर Store कर सकते हैं, लेकिन अगर आपने Bitcoin को बेचा है, और उनसे आपने पैसे कमाए हैं तो आप उन पैसों को Bank में Transfer करने के लिए Bitcoin wallet का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Bitcoin कैसे खरीदें?

अब तक आपने जाना कि Bitcoin क्या है Bitcoin की कीमत क्या है, और Bitcoin wallet क्या होता है, लेकिन अब आप जानेंगे की Bitcoin को कैसे खरीदा जा सकता है हमारे नीचे बताए गए तरीकों से आप Bitcoin खरीद सकते हैं।

  • अगर आप Bitcoin खरीदना चाहते हैं, तो आप Bitcoin को अपनी Local Currency से खरीद सकते हैं।
  • अगर आप चाहते हैं कि आप किसी चीज को बेचकर या आप किसी Service के बदले में Bitcoin ले तो यह बहुत ही आसान है आप ले सकते हैं।
  • इसके अलावा किसी Website या Application से Bitcoin ले सकते हैं।
  • आप Bitcoin Miner कर सकते हैं।

Bitcoin Miner क्या होता है?

जैसा कि हम सभी जानते हैं किसी भी Country के नोट छापने के लिए एक Limit होती है, उसी तरह से Bitcoin बनाने की भी एक Limit होती है जो 21 million से ज्यादा नहीं है।

Bitcoin Miner क्या है, उदाहरण के लिए मान लीजिए आपने कुछ Bitcoin किसी को भेज दिए भेजने की इस process को जो verify करता है उसे - कहते हैं Miner इनके पास High power Computer होते हैं, जोकि इससे Bitcoin Transaction को Verify करते हैं, यह इसलिए होते हैं क्योंकि Bitcoin Transfer करते समय कोई भी Cheating ना की जाए इसी Verification के लिए Miner होते हैं।

Bitcoin के फायदे।

  • अगर Bitcoin के पहले फायदे की बात करें तो इसके आदान-प्रदान में बहुत कम Fees लगती है, यह इसका पहला फायदा है।
  • अगर आप Bitcoin खरीदते हैं, और आप इसे बेचना चाहते हैं तो आप इस दुनिया के किसी भी हिस्से में बेच सकते हैं।
  • आप चाहे तो Bitcoin के जरिए Long Term Investment भी कर सकते हैं, क्योंकि फिलहाल Bitcoin का Rate दिन प्रतिदिन बढ़ रहा है।
  • अगर आप Bitcoin खरीदते हैं तो इसका एक फायदा यह भी है कि Government इस पर नजर नहीं रखती है।

Bitcoin के क्या नुकसान हैं?

जैसे की हम सभी को पता है कि अगर किसी चीज के अधिक फायदे होते हैं, तो उसकी कुछ ना कुछ नुकसान भी जरूर होते हैं इसी तरह से Bitcoin के भी कुछ नुकसान है चलिए जानते हैं।

  • जैसे हमने पहले ही बताया Bitcoin में कोई भी Bank या Government Control Authority नहीं रखती है, इसकी कीमत कम ज्यादा होती रहती है।
  • इसी वजह से अगर आपका Bitcoin hack हो जाता है तो आप अपने Bitcoin को वापस नहीं ले सकते हैं, और ना ही इस में Government आपकी कोई सहायता करेगी क्योंकि Government इसमें Control नहीं करती है।

अब आप जान गए होंगे कि Bitcoin क्या है, यह कैसे काम करता है और भी बहुत सारी चीजें हमने आपको Bitcoin के बारे में विस्तार से बताएं तो अगर आपको हमारा आज का यह आर्टिकल पसंद आया तो इसे आगे भी जरूर शेयर करें और नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमें जरूर बताएं।