घर बैठे भारत में Online पैसा कमाने के 10 बेहतरीन तरीके। ऑनलाइन पैसा कैसे कमाएँ?


आज का यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही कमाल का साबित होने वाला है, क्योंकि आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि आप भारत में रहकर घर बैठे Online पैसा कैसे कमा सकते हैं, जैसा कि हम सभी जानते हैं कि आज के इस वर्तमान युग में पैसे की जरूरत किसे नहीं हर एक इंसान को पैसे की जरूरत है चाहे वह कितना भी अमीर हो गया वह कितना भी गरीब हो पैसा हर किसी को चाहिए तो अगर आप भी घर बैठे पैसा कमाना चाहते हैं, तो हमारे इस आर्टिकल को शुरू से लेकर आखिर तक ध्यानपूर्वक पढ़ें आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से ऐसे 10 तरीके बताएंगे जिनके द्वारा आप आसानी से घर बैठे भारत में पैसा कमा सकते हैं।

वैसे तो आपने सुना ही होगा कि आप Online घर बैठे भी पैसा कमा सकते हैं, लेकिन क्या आपने कभी घर बैठकर पैसा कमाया है अगर नहीं कमाया तो आज हम आपके लिए 10 बेहतरीन तरीके लेकर आएंगे जिनके द्वारा आसानी से घर बैठकर बिना कुछ खर्च किए आप पैसा कमा सकते हैं, तो आप भी घर बैठे Online पैसा कमाना चाहते हैं तो हमारे दिए गए तरीकों को अपनाएं।

घर बैठे भारत में Online पैसा कमाने के 10 बेहतरीन तरीके।

वैसे तो घर बैठे Online पैसा कमाने के बहुत से तरीके हैं लेकिन जो तरीके हम आपको आज बता रहे हैं वह तरीके सबसे ज्यादा popular और 100% काम करते हैं तो चलिए जानते हैं।

  • AdSense के माध्यम से
  • Blog या Website बनाकर
  • YouTube के माध्यम से
  • Admob के माध्यम से
  • Google Opinion Rewards के जरिए
  • Online ebook Sale करके
  • Affiliate marketing के माध्यम से
  • Freelancing करके
  • Mini Task करके
  • URL Shortener से।

यह है वह 10 तरीके जिनके द्वारा आप Online पैसा कमा सकते हैं, तो चलिए जानते हैं इन तरीकों के बारे में कि आप इन से कैसे पैसे कमा सकते हैं।

AdSense से Online पैसे कैसे कमाएं?

अगर आपको नहीं पता तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Adsence Google का ही एक Network है जो कि Google से अपने YouTube और Blogger पर Content Creator को Ad provide कराता है, और इसका इस्तेमाल Blogger और YouTube Channel पर किया जाता है, जिनके द्वारा उन्हें पैसा मिलता है। जितनी ज्यादा आपकी Google Adsense पर impression और Click आएंगे उतना ज्यादा Online पैसे कमा सकते हैं।

तो अगर आप भी AdSense के द्वारा पैसा कमाना चाहते हैं तो तुरंत अपना अपना YouTube Channel बनाएं और Adsence से पैसा कमाएं, अगर आपका पहले से ही YouTube Channel है तो आप उस पर अच्छे-अच्छे Content डालें भले ही आपका YouTube Channel किसी भी Category का हो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता जैसे ही आपके YouTube Channel पर बेहतरीन Quality की Video डलनी शुरू हो जाएंगी तो आपके Video पर Views, Subscriber दोनों आना शुरू हो जाएंगे।

इसके बाद अगर आपके YouTube Channel पर 4000 Hours WATCH TIME + 1000 Subscriber in Past 12 Months पूरे हो जाते हैं तब आपको YouTube की official website पर जाकर monotization को on करना होता है, Monotization को On करने के बाद आपका YouTube Channel review में चला जाता है, और इसके बाद आपकी YouTube Channel का monotization enable हो जाएगा और अब आप अपने YouTube Channel पर Adsence का Ad लगा सकते हैं और उसके जरिए पैसा कमा सकते हैं।

YouTube से Online पैसे कैसे कमाएं?

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आप घर बैठे YouTube से भी पैसा कमा सकते हैं, और वह भी एक अच्छी खासी income, अगर देखा जाए तो YouTube Google के बाद सबसे बड़ा Search engine है, YouTube पर आप जो Video देखते हैं वह videos content creator के द्वारा post की जाते हैं, और वह Content Creator video के द्वारा लाखों रुपए महीना कमाते हैं।

YouTube से पैसा कमाने के लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना लेकिन आपको सबसे पहले अपना YouTube channel create करना है इसके बाद आपको अपने YouTube channel का SEO करना है, यह आप अपने YouTube Channel के Dashboard में जाकर Channel Settings से कर सकते हैं, इससे आपका YouTube Channel पहले page पर आ जाएगा, हमने आपको यह YouTube channel के बारे में बताया लेकिन अगर आप अपने YouTube Videos को Rank पर लाना चाहते हैं, तो आपको अपने YouTube Videos को अच्छे से Optimization करना होगा ताकि आपकी Video Rank करें जिससे आपकी Videos पर ज्यादा से ज्यादा Views और Subscribers आएंगे।

Blog या Website बनाकर Online पैसे कमाएं।

अगर आप घर बैठे Online पैसा कमाना चाहते हैं, तो Blog या Website बनाकर आप आसानी से घर बैठे Online पैसा कमा सकते हैं, और आपको उसके द्वारा बहुत कुछ सीखने को मिलता है, लेकिन अगर आप Blogging करना चाहते हैं, तो इसमें आपको SEO की Knowledge अच्छे से होनी चाहिए SEO Search engine optimization तीन तरह का होता है।

  • Technical SEO
  • On page SEO
  • Off page SEO

अगर आप SeO अच्छी तरह से सीख जाते हैं तो आप अपना Blog Create कर सकते हैं, और एक अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

Blog या Website कैसे बनाएं?

अगर आप भी अपना खुद का Blog या Website बनाना चाहते हैं, तो हमारे बताए गए तरीकों को अपनाएं और अपना खुद का Blog या Website Create करें।

  • सबसे पहले आपको Blogger पर जाना है और उसके बाद Google से Sigin कर लेना है, Google से Sigin करने के बाद आपको Create a new Blog पर click करना है।
  • अब आपके पास एक Custom Domain होना चाहिए अगर आपके पास Custom Domain नहीं है तो आपको सबसे पहले एक Domain खरीदना पड़ेगा।
  • जैसे ही आपको Custom Domain मिल जाता है तो आपको उससे Blogger से Connect कर देना है, इसके बाद आप Blog पर अच्छे-अच्छे Content डालें ताकि आपके द्वारा डाले गए Content लोगों द्वारा पसंद किए जाएं।
  • एक बात हमेशा ध्यान रहे कि जब आप अपने Blog पर Content डालते हैं, तो आपको SEO का ध्यान रखना है इससे आपका Content Rank करेगा।
  • आपको अपने Blog पर 25 से 30 आर्टिकल लिखने हैं इसके बाद Blog को AdSense Approval के लिए Apply कर देना है।
  • 7 दिन के बाद आपको Adsence का Approval मिल जाएगा इसके बाद आप Adsence का Ad अपने Blog पर लगा दें और उसके द्वारा पैसा कमाएं।

Admob से घर बैठे पैसे कैसे कमाएं?

Admob Google Adsense की तरह ही बनाया गया एक Ad publisher है, लेकिन अगर आप Ad से पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको Development की अच्छी knowledge होनी चाहिए। Admob से पैसा कमाने के लिए आपको खुद की एक App बनानी पड़ेगी और जैसे ही आपके पास अपनी खुद की App होगी तो आप उससे बहुत ही आसानी से Admob द्वारा दी गई Admob लगाकर घर बैठे पैसा कमा सकते हैं।

एक बात हमेशा ध्यान रखें कि अगर आपकघ Admob लग चुकी है, तो आपको अपने Ad पर खुद लिख click नहीं करना है अगर आप अपने Ad खुद Click करते हैं तो आपका Admob Account बंद भी हो सकता है तो ऐसी गलती ना करें।

Google Opinion से Online पैसा कैसे कमाएं?

Google Opinion Rewards Google का ही App है, जिसमें आपको कुछ Survey दिए जाते हैं और अगर आप उन Survey को Complete कर देते हैं, तो आपको Reward के तौर पर पैसे मिलते हैं, आप जितना ज्यादा Survey को जल्द से जल्द Comply करेंगे उतने ज्यादा आपको पैसे मिलेंगे। अगर आप भी Google Opinion Rewards से पैसा कमाना चाहते हैं तो हमारे नीचे दिए गए Steps को Follow करें और Google Opinion Rewards download करें।

  • सबसे पहले आप Play Store पर जाकर Google Opinion Rewards को Install कर लें।
  • इसके बाद आप Google Opinion Sigin with Google Account करें।
  • अब आपको अपनी Details enter करनी है Fill up section में।
  • Survey का इंतजार करें।
  • अब Survey को Complete करें और Google Opinion Rewards से पैसा कमाए।

Affiliate Marketing से Online पैसे कैसे कमाएं?

अगर आप घर बैठे लाखों रुपया कमाना चाहते हैं तो Affiliate marketing बहुत ही बेहतरीन तरीका है, इसमें आपको दूसरे के Product को Sale करना होता है, और जितना ज्यादा आप product को sale करेंगे उतना ज्यादा profit आपको मिलेगा। Affiliate Marketing में आप जो भी product sale करते हैं, उसके दाम का कुछ percentage आपको मिलता है, ऐसी बहुत सी कंपनी है जो कि Affiliate program उपलब्ध कराती हैं, जैसे Flipkart, Amazon, Snapdeal इत्यादि।

Online ebook Sale करके पैसा कैसे कमाएं?

Online Ebook sale करके भी आप पैसा कमा सकते हैं, जैसा कि हम सभी जानते हैं कि आज के समय में सबके पास कुछ ना कुछ knowledge, Talent जरूर होती है, आप अपनी knowledge की Book में convert करें और इसको आप Google Play Store या Amazon Kindly पर Sale करने के लिए publish कर सकते हैं, जितनी ज्यादा आपकी Books Sale होंगी उतना ज्यादा profit कमा सकते हैं।

Freelancing करके भारत में Online पैसे कमाएं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Freelancer एक part time और Full Time job है, Freelancer में आपको दूसरे व्यक्ति का काम online करना होता है, और अगर आपके पास किसी काम को करने का Talent है तो आप बिल्कुल आराम से Freelancing करके online पैसा कमा सकते हैं। अगर आप भी Freelancing में interest रखते हैं, और Freelancer के द्वारा पैसा कमाना चाहते हैं तो Fiverr.com पर जाकर Gig लगाकर Online पैसा कमा सकते हैं।

URL Shortener से Online पैसे कैसे कमाएं?

अगर आप ज्यादा मेहनत नहीं करना चाहते हैं तो URL Shortener आपके लिए बेहतरीन है, क्योंकि आप इसमें कम मेहनत करके online पैसा कमा सकते हैं URL Shortener में आपको किसी भी link को Short करके उसे दूसरे लोगों तक पहुंचाना होता है, जैसे ही लोग उसे click करेंगे आपको कुछ ना कुछ Commission Earn होगा।

इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना होता हमारी नीचे बताई गई किसी भी एक Website पर Sign-upकरना है।

  • Adf.ly
  • Short.st
  • Bc.Vc
  • URL cash
  • Link Shrink
  • Ad. focus

इनमें से किसी भी एक एक website पर sign up करने के बाद आपको Dashboard में जाना है, और Dashboard में जाने के बाद आप जो भी link short करना चाहते हैं, उसे Box में paste करें अब URL हो जाने के बाद लोगों तक शेयर करें जितने ज्यादा लोग आपके link का इस्तेमाल करेंगे उतना ज्यादा पैसे कमा सकते हैं।

Mini task करके Online पैसा कमाएं।

सबसे पहले आपकी जानकारी के लिए बता दे कि Mini task एक ऐसा Task होता है, जिसमें आपको कोई भी एक App Install या दोस्तों तक Refer करना होता है, और आपको Mini task के अंदर किसी भी कंपनी द्वारा छोटे-छोटे Task दिए जाते हैं, आपको उन Tasks को पूरा करना होता है, Task को पूरा करने के लिए आपको Commission मिलती है। उदाहरण के तौर पर Task bucks जैसे आप Task bucks Task करके घर बैठे India में online पैसा कमा सकते हैं।

उम्मीद करते हैं आज का यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही लाभदायक साबित होगा आज के इस आर्टिकल में हमने आपको 10 ऐसे बेहतरीन तरीके बताएं जिनके द्वारा आप आसानी से घर बैठे भारत में online पैसा कमा सकते हैं, तो अगर आप भी घर बैठे पैसा कमाना चाहते हैं तो हमारे दिए गए तरीकों में से किसी भी तरीके को बनएं और घर बैठे पैसा कमाएं।