DogeCoin क्या है ? Full जानकरी हिंदी में।

क्या आप जानते हैं कि Dogecoin क्या है आज तक आपने बहुत से Coins के नाम सुने होंगे लेकिन क्या आपने Dogecoin का नाम सुना है, अगर नहीं सुना तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि दोगी Dogecoin भी एक Coin होता है, और यह क्या होता है और उसका इस्तेमाल किस लिए किया जाता है इसको जानने के लिए हमारे इस आर्टिकल को आखिरी तक ध्यानपूर्वक पढ़ें।

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि हर एक देश के अलग-अलग Currency होती है, वैसे ही अलग-अलग तरह के Coins होते हैं, और सभी को Coins का काम अलग अलग होता है, कुछ Coin से सिर्फ हम Online Shopping कर सकते हैं, कुछ Coins से हम Offline Shopping भी कर सकते हैं, उन्हें अपने रोजमर्रा की जिंदगी में भी काम ला सकते हैं लेकिन आज हम जिसकी बात करने वाले हैं, वह बिल्कुल अलग है जिसका नाम है Dogecoin है, यह उन सभी Coins से अलग है जिनके बारे में हमने आपको पहले बताएं तो चलिए जानते हैं Dogecoin के बारे में।

Dogecoin क्या है?

Dogecoin बाकी Currency से बिल्कुल अलग है, यह एक Digital Currency है, इस Coin को ना ही हम देख सकते हैं और ना ही उसे पैसों की तरह छू सकते हैं, Dogecoin को सिर्फ Online खरीदा या बेचा जा सकता है, और आप Dogecoin में Trade भी कर सकते हैं, यह अन्य Cryptocurrency की तरह ही एक Digital Currency है। अगर बात की जाएगी Dogecoin कैसे बना और इसकी शुरुआत किसने की तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह अनजाने में एक मजाक के रूप में की गई थी Software Engineer Billy Marcus और Jackson के द्वारा 2013 में।

लेकिन जिस Coin की शुरुआत एक मजाक में हुई थी वह Coin आज दुनिया भर में करीब 128 अरब से ज्यादा Circulation में है, अगर आंकड़ों की बात की जाए तो वर्तमान आंकड़ों में Bitcoin से भी कहीं ज्यादा Dogecoin में लोग रुचि ले रहे हैं। Dogecoin मजाक में बनाया गया था लेकिन इसके पीछे भी एक बहुत Funny स्टोरी है, Dogecoin Cryptocurrency एक कुत्ते के मीम से संबंधित है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जब Dogecoin बनाया गया था तब यह इतना ज्यादा Popular नहीं था, और ना ही इतना ज्यादा इसका फायदा था लेकिन आज इस वर्तमान युग में यह Currency चर्चाओं में है, और यह Currency आसमान छू रही है।

Dogecoin का मालिक कौन है?

अब तक हमने बात की Dogecoin क्या है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस को किसने बनाया और इसकी शुरुआत किसने की तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Dogecoin के मालिक Billy Marcus और Jackson palmer हैं, इन्होंने ही Dogecoin की शुरुआत 2013 में की थी और यह दोनों ही Software Engineer है, इन्होंने Dogecoin की शुरुआत मजाक मजाक में की थी लेकिन आज के वर्तमान युग में इनकी मजाक से हुई शुरुआत आज अरबों की Currency बन चुकी है।

अगर बात करें कि इसकी शुरुआत कैसे हुई थी तो Billy Marcus और Adob Engineer दोनों ने इसकी शुरुआत peer to peer Transaction के लिए की थी और उन्होंने Dogecoin के लिए फैंसी एल्बम को चुनने की जगह जापानी कुत्ते की ब्रीड शीबा इनु को चुना जो कि पहले से ही बहुत popular हो गया था।

Dogecoin इतना ज्यादा चर्चा में क्यों है?

Dogecoin ज्यादा चर्चा में इसलिए है, क्योंकि दुनिया के सबसे अमीर आदमी की List में शामिल टेस्ला और स्पेस एक्स को फाउंडर का एक ट्वीट है, इस ट्वीट में टेस्ला के फाउंडर ऐलान मास ने कहा कि वह स्पेस एक्स की तरफ से एक Rocket Launch करेंगे जिसमें वह Dogecoin Copy भेजेंगे और इस सब के बाद तो मानो कि Dogecoin की Price में बहार आ गई इसमें 5 से ₹ 6 तक का उछाल आ गया था लेकिन अब इसमें 180 फ़ीसदी का उछाल आ चुका है।

आज की तारीख में Dogecoin Currency में निवेश करने की सलाह हर कोई दे रहा है, क्योंकि इसकी कीमत सातवें आसमान पर जाने वाली है।

Dogecoin के फायदे क्या हैं?

  1. अगर Dogecoin फायदे की बात की जाए तो इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि इस Currency में Fraud होने के Chances बहुत कम होते हैं।
  2. Dogecoin Currency Normal और Digital payment से ज्यादा Secure है।
  3. अगर उसकी Transaction की बात की जाए तो उसकी Transaction fees बहुत ही कम है दूसरे Payment options के मुकाबले।
  4. इसमें आपका Account बहुत ही Secure होता है क्योंकि इसमें अलग-अलग प्रकार की Cryptography Algorithm का इस्तेमाल किया जाता है।

Dogecoin के नुकसान क्या हैं?

  1. अगर Dogecoin की Transaction एक बार पूरी हो जाए तो उसे reverse पाना नामुमकिन है, क्योंकि इसमें ऐसा कोई option नहीं होता है।
  2. अगर आपका Wallet Id खो जाए तो वह हमेशा के लिए बंद हो जाता है, क्योंकि इसे दोबारा प्राप्त करना नामुमकिन है, ऐसे में अगर आपके जो भी पैसे Wallet में होंगे वह भी हमेशा के लिए चले जाएंगे।

Dogecoin कैसे खरीदें?

अगर आप भी चाहते हैं कि Dogecoin खरीदें और इसमें निवेश करें तो आप इसे खरीद सकते हैं, किसी भी दूसरी Cryptocurrency की तरह Dogecoin को Cryptocurrency Wallet या Online platform के जरिए खरीदा जा सकता है।

Dogecoin खरीदने के लिए Dogecoin Wallet भी हैं, जिन्हें की Smartphone के जरिए खरीदा जा सकता है, जैसी भारत में Buyu coin, Bitbns, zebpay इनके जरिए आप Dogecoin खरीद सकते हैं।

Dogecoin का Future क्या है?

अगर Dogecoin की Future की बात की जाए तो यह बहुत ही आगे तक जाएगा क्योंकि जैसे कि हमने आपको बताया था कि इसकी कीमत दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है, इसी बात से अंदाजा लगाया जा सकता है इसका मार्केट कैप करीब 86 अरब Dollar पहुंच गया है। Dogecoin अब Honda जैसी कंपनियों से भी आगे निकल गई है, क्योंकि Honda का Market कैप 54.5 अरब Dollar है, और Dogecoin Market कैप 86 अरब Dollar है, तो इसी बात से अंदाजा लगाया जा सकता है की यह दुनिया का लोकप्रिय Trading platform में से एक है।

उम्मीद करते हैं आज का हमारा आर्टिकल आपके लिए बहुत ही ज्ञानवर्धक साबित होगा आज के इस आर्टिकल में हमने आपको बताया कि Dogecoin क्या है, और इसका इस्तेमाल कैसे किया जाता है तो अगर आपको हमारे आर्टिकल द्वारा दी गई जानकारी पसंद आए तो इसे आगे भी जरूर शेयर करें और नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमें जरूर बताएं।