Fastag Kya Hai ? How To Use Fastag In Hindi

आज का यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही ज्ञानवर्धक साबित होने वाला है, क्योंकि आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि Fastag क्या है और इसे कैसे इस्तेमाल कैसे किया जाता है तो अगर आप भी यह जानना चाहते हैं कि Fastag क्या है, उसको कैसे इस्तेमाल किया जाता है तो हमारे इस आर्टिकल को आखिरी तक ध्यानपूर्वक पढ़ें।


आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Fastag वह है, जो कि सभी टोल प्लाजा से गुजरने के लिए चार पहिया वाहनों पर लगाया जाता है इसलिए आपके लिए है, जानना जरूर है कि Fastag क्या है, और कैसे इस्तेमाल किया जाता है अक्सर टोल प्लाजा पर वाहनों की लंबी कतार देखने को मिलती है जो कि हमारा बहुत समय खराब करती है और हमें कई समस्याओं का सामना भी करना पड़ता है, इसलिए आप भारतीय सरकार द्वारा सभी वाहनों पर Fastag लगना अनिवार्य कर दिया गया है ताकि इस प्रक्रिया को और बेहतर बनाया जा सके।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इसलिए अब National Highway के 527 टोल प्लाजा में से 380 टोल प्लाजा Fastag से लैस कर दिया गया है, और बाकी बचे अन्य टोल प्लाजा को भी Fastag Techniques से लैस कर दिया गया है। Fastag लगने का चार पहिया वाहनों को फायदा यह होगा कि वह टोल Collection System से होने वाली परेशानियों से छुटकारा पा सकते हैं, और आपको टोल प्लाजा पर लंबी कतार में भी नहीं खड़ा होना होगा। वैसे तो भारत में Fastag Technology का इस्तेमाल 2014 में ही शुरू हो गया था, लेकिन जैसा कि हम सभी जानते हैं कि भारत के एक बहुत बड़ी आबादी है जिसमें बहुत सारे लोगों को पता नहीं है कि Fastag क्या होता है, इसलिए भारत सरकार द्वारा यह तय कर दिया गया कि अब चार पहिया वाहनों पर Fastag लगाना आवश्यक होगा इससे Digital Payment को बढ़ावा भी मिलेगा।

जानिए Fastag क्या है?

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Fastag एक ऐसी Technique है जिसके द्वारा टोल प्लाजा से गुजरने वाले वाहनों पर Automatic Payment हो जाता है, और यह Payment आपके Bank Account से कटता है, क्योंकि आपके Bank Account द्वारा Link कर दिया जाता है। यह एक बहुत ही बेहतरीन Technique है, क्योंकि इसके इस्तेमाल से आप बिना टोल प्लाजा पर रुके टोल टैक्स का भुगतान कर सकते हैं।

आपको बता दें कि इसके लिए Electronic माध्यम का इस्तेमाल किया जाता है, और सरकार चाहती है कि वह अब 100% टोल टैक्स की प्राप्ति Fastag के द्वारा करें ताकि हर टोल टैक्स का सही आंकलन किया जा सके और लोगों का समय व्यर्थ ना हो।

Fastag कैसे काम करता है

आपको बता देखी Fastag में Radio Frequency Identification यानी RFID Technology का इस्तेमाल किया जाता है, इसलिए Fastag को गाड़ी की Screen पर लगाया जाता हैै, और जैसे ही गाड़ी टोल प्लाजा से गुजरती है टोल प्लाजा के सेंसर गाड़ी की बड़ी Screen पर लगे Fastag के संपर्क में आ जाते हैं, जिसके कारण Fastag से Automatic Payment हो जाती है।

अगर आपके Fastag Account में पैसे नहीं होते हैं, तो आपको Fastag Recharge करना पड़ता है और Fastag की अवधि 5 साल होती है यानी 5 साल बाद आपको नया Fastag गाड़ी पर लगवाना पड़ता है।

Fastag के फायदे

जैसा कि हमने आपको पहले भी बताया कि Fastag का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपको टोल टैक्स की लंबी लाइन में नहीं खड़ा होना होता है, आप Fastag के जरिए 2 सेकंड में ही Payment करके आसानी से टोल से निकल कर जा सकते हैं, Fastag इस्तेमाल करने पर बहुत सारे लाभ मिलते हैं जो कि पहले नहीं मिलते तो चलिए आपको बताते हैं कुछ ऐसे फायदों के बारे में।

Save Fuel and Time

Fastag का सबसे पहला फायदा यह है कि Fastag के इस्तेमाल से ईंधन और समय दोनों की बचत होती है, क्योंकि अक्सर टोल प्लाजा पर टोल टैक्स की लंबी कतार लग जाती है जिसके दौरान वाहनों को व्यर्थ में ही ईंधन का नुकसान होता है, और साथ में ही लंबी कतार के कारण बहुत टाइम भी लग जाता है मुस्कान करने के हकदार हैं लेकिन अगर Fastag कि सेवा आप लेते हैं तो इसमें आप कुछ सेकेंड में ही टोल से निकल सकते हैं Payment करके।

Cashless Payment

Fastag से आप Cashless Payment कर सकते हैं यानी Fastag से Digital Payment को बढ़ावा मिलता है, इसमें आपको Cash रखने की जरूरत नहीं है Fastag Automatic आपके Link Bank Account से कट जाता है।

Online Recharge

Fastag से टोल टैक्स का भुगतान online भी किया जा सकता है इसके लिए टोल टैक्स राशि आपके पास टैक्स के Link Account से कट जाती है, और Account से पैसे खत्म होने की स्थिति में आप Fastag का Account रिचार्ज भी कर सकते हैं।

Cashback

अगर आप Fastag का इस्तेमाल करते हैं तो इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसमें आपको भुगतान करने पर cashback मिलता है और यह Cashback 2.5% तक हो सकता है।

Fastag के लिए जरूरी कागजात

अगर आप भी Fastag बनवाना चाहते हैं तो आपको Online Bank या फिर Online Point Of Sale Location पर जाकर बनवा सकते हैं, जिसके लिए आपको कुछ दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है जैसे

1.गाड़ी के पंजीकरण दस्तावेज जैसे आरसी(RC)

2. गाड़ी के मालिक के पासपोर्ट साइज फ़ोटो

3. गाड़ी के मालिक के KYC दस्तावेज जैसे ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, पासपोर्ट, मतदाता पहचान पत्र या आधार कार्ड इत्यादि।

4. गाड़ी के मालिक का एड्रेस प्रूफ

Fastag कैसे बनवाएं

Fastag को बनवाने के दो तरीके हैं पहला Offline दूसरा Online आप दोनों तरह से इससे अपना Fastag बनवा सकते हैं, चलिए आपको बताते हैं उन दोनों तरीकों के बारे में।

Fastag Offline कैसे बनवाएं

  • अगर आप Offline Fastag बनवाना चाहते हैं तो आपको National Electronic Tol संग्रह के अंतर्गत आने वाले बैंकों के Point Option Tol Location पर जाकर बैंकों से Offline खरीदना होगा।
  • सभी टोल प्लाजा या कुछ चुनिंदा Petrol pump से भी आप Fastag खरीद सकते हैं।
  • Fastag के लिए आपके पास कुछ जरूरी कागजात होने चाहिए जैसे Id Proof, गाड़ी की RC, KYC के साथ आपको Fastag Application Form जमा करना पड़ता है।

Online Fastag कैसे बनवाएं

अगर आप Fastag को Online बनवाना चाहते हैं, तो आप उन बैंकों से Fastag खरीद सकते हैं, जो राष्ट्रीय Electronic Tol संग्रह के अधिकृत है, या फिर आप My Fastag App के इस्तेमाल से भी Online Fastag प्राप्त कर सकते हैं।

  • इसमें सबसे पहले आपको Fastag आवेदन करने के लिए नाम, पता, जन्मतिथि, मोबाइल नंबर, Email Id , इत्यादि की जानकारी डालनी होगी।
  • Fastag के लिए अपने KYC दस्तावेजों की जानकारी डालें।
  • वाहन पंजीकरण नंबर या फिर RC नंबर डालें।
  • अब आप सभी कागजात की फोटोकॉपी कराएं और Scan करके Submit कर दें।

तो इस तरह आप Offline और Online Fastag बनवा सकते हैं, अब आप यह भी जान गए होंगे कि Fastag क्या होता है, इसका इस्तेमाल किस लिए किया जाता है और इसको इस्तेमाल करने के क्या फायदे होते हैं तो अगर आप भी Fastag इस्तेमाल करना चाहते हैं तो हमारे दिए गए तरीकों से आप Fastag बनवा सकते हैं।

निष्कर्ष

उम्मीद करते हैं हमारा आज का आर्टिकल आपके लिए बहुत ही ज्ञानवर्धक साबित हुआ होगा आज के इस आर्टिकल में हमने आपको बताया कि Fastag क्या होता है इसका इस्तेमाल क्यों किया जाता है और इसको इस्तेमाल करने के क्या फायदे होते हैं तो कर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आए तो इसे आगे भी जरूर शेयर करें और नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमें जरूर बताएं।

धन्यवाद !