Hosting क्या हैं ? Domain क्या होता हैं ?

दोस्तों अक्सर आपने मोबाइल बा टेलीविजन पर एक विज्ञापन सुना होगा जिसमें कहा जाता है अपने बिजनेस को ऑनलाइन ले जाएं इसका क्या मतलब है इसका मतलब यह है कि आप जो भी अपना बिजनेस कर रहे हैं उसकी एक वेबसाइट बनाएं लेकिन वेबसाइट बनाने के लिए 12 में एक होस्टिंग की जरूरत होती है होस्टिंग क्या है आज हम इस विषय पर चर्चा करने वाले हैं तो आप बड़े ही ध्यान से पढ़ियेगा ।


होस्टिंग क्या है ?


दोस्तों वेब होस्टिंग क्या है यह आप अपने मन में जरुर सोचते होंगे कि आखिर होस्टिंग का क्या मतलब होता है तो बता दें कि जैसे आप अपने किसी भी वस्तु को अपने घर या कहीं पर भी स्टोर करके रखते हैं उसके लिए आपको एक जगह की आवश्यकता होती है, ठीक उसी प्रकार होस्टिंग का मतलब है हम अपनी वेबसाइट को एक SERVER पर बनाते हैं उस SERVER को ही होस्टिंग कहते हैं।


यह Server या होस्टिंग कई प्रकार की होती है जिससे इसको इस्तेमाल करने वाले अलग अलग तरीके के होंगे तो बे इन को आसानी से इस्तेमाल कर पाएंगे।

होस्टिंग कितने प्रकार की होती है ?

होस्टिंग कितने प्रकार की होती है यह भी हम आपको बता देते हैं कि होस्टिंग मुख्यता: तीन प्रकार की होती है।

  • Shared Hosting

  • Cloud Hosting

  • Vps Hosting

इन तीनों होस्टिंग में भी अलग अलग प्रकार होते हैं जैसे अगर कोई 2 महीने के लिए ही होस्टिंग लेना चाहता है तो वह 2 महीने वाला प्लान सिलेक्ट करेगा अगर वह थोड़ी ज्यादा स्पेस वाला सर्वर लेना चाहता है तो वह उसके लिए ज्यादा पैसे पे करेगा।


शेयर्ड होस्टिंग ज्यादातर वही लोग इस्तेमाल करते हैं जो इस क्षेत्र में नए होते हैं उसके बाद अगर उनकी वेबसाइट पर देखने वालों की संख्या या यूजर रियल टाइम ज्यादा हो जाता है तब वह क्लाउड पर शिफ्ट हो सकते हैं।


Domain क्या है? 

डोमेन क्या है आप सभी यह सोचते होंगे कि आखिर यह 2 मिनट क्या होता है तो हम आपको बता दें कि जैसे आप अपना कोई बिजनेस खोलते हैं फिर उसका कोई नाम सेलेक्ट करते हैं उसी नाम से अगर आप एक वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो वह नाम 2 मिनट कहलाएगा जिससे आपके बिजनेस की पहचान बनेगी अब हम आपको बताने वाले हैं भारत के 5 ऐसे कंपनी जहां से आप डोमेन Online ले सकते हैं।

  1. Godaddy

  2. Hostinger

  3. Blue host

  4. Name cheap

  5. DirectNic



Top 5 Hosting Company-

दोस्तों हमने आपको बताया होस्टिंग क्या है अब हम आपको बताएंगे अगर आप अपना कोई बिजनेस ऑनलाइन ले जाना चाहते हैं तो आपको एक होस्टिंग की आवश्यकता पड़ेगी आप कौन सी होस्टिंग ले सकते हैं यह हम अपने हिसाब से बता रहे हैं इनका हमने पर्सनल इस्तेमाल किया है हम कुछ होस्टिंग के नाम आपको बताएंगे यह हमारे हिसाब से सही बढ़िया होस्टिंग हैं।

  1. Hostinger

  2. Blue host

  3. Godaddy

  4. Reseller Club

  5. A2 Hosting


दोस्तों उम्मीद है आज का यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा उस दिन क्या है डोमेन क्या है आपको समझ में आ गया होगा अगर आपको ही जानकारी पसंद आई है तो प्लीज हमारे पेज को लाइक करें और हमारे और भी आर्टिकल बने धन्यवाद आजा आज का आर्टिकल पढ़ने के लिए


Config