Instagram Account Follower Kaise Badaye, Instagram Account के Followers को कैसे बढ़ाए ?

आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि आप अपने Instagram Account के Followers को कैसे बढ़ा सकते हैं, तो अगर आप ही अपने Instagram Account के Real Followers को बढाना चाहते हैं, तो हमारे इस आर्टिकल को शुरू से लेकर आखिरी तक ध्यानपूर्वक पढ़ें।


जैसा कि हम सभी जानते हैं Instagram एक Social Media Popular Website है, जिस पर लोग अपनी Photos और Videos को Upload करते हैं, बहुत सारे Likes और Followers पाने के लिए, कुछ Instagram Users अपने Business को भी Online Instagram पर Grow करना चाहते हैं, तो आज हम इस आर्टिकल में आपके लिए कुछ ऐसी Tricks लेकर आए हैं जिसके द्वारा आप आसानी से अपने Instagram Account के Followers को बढ़ा पाएंगे वह भी बिल्कुल Real Followers जी हां Followers तो आप बना सकते हैं, लेकिन Followers का Real होना भी बहुत जरूरी होता है अगर आपकी Followers Real नहीं होते तो वह कुछ समय बाद अपने आप Instagram Account से कम हो जाते हैं, तो आज हम आपको Real Followers बढ़ाने के तरीके बताएंगे तो चलिए बिना देर किए जानते हैं क्या है वह तरीके।

Instagram पर Followers कैसे बढ़ाए

अब हम आपको जिस Trick के बारे में बताएंगे वह कोई Software या Tool नहीं है, यह सभी Instagram के Official Tips है जिसके द्वारा आप आसानी से Real Social Media Followers बढ़ा सकते हैं और हमेशा ही इन Steps को Follow करते रहें। कुछ ऐसे तरीके हैं जिनसे लोग तुरंत अपने Profile पर 1000 से लेकर 10000 Followers बना लेते हैं, लेकिन इससे कोई फायदा नहीं होता वह Followers आपके धीरे धरे कम हो जाते हैं जी हां क्योंकि वह Followers Real नहीं होते हैं।‌ अगर आप इस तरह की Techniques इस्तेमाल करते हैं तो आपके Profile पर कोई Engagement नहीं होगी आपके Post पर केवल Likes उन्हीं को देखने को मिलेंगे जो आपके Real Followers होंगे, तो आज हम आपको ऐसी Tricks बताएंगे जिनके द्वारा आप अपनी Real Followers को बढ़ा सकते हैं।

Optimize your Instagram Account

Instagram Followers बढ़ाने के लिए यह सबसे अच्छा और पहला तरीका है, सबसे पहले आप अपने Instagram Account को Optimize करें यानी Account Create करने के बाद Proper तरीके से Profile Set करें जैसे कि Profile Picture, Instagram Bio और साथ में अपनी Website, Channel या किसी और Account का Link जरूर Set करें।

Consistent Posting Almost Daily One Post

जैसा कि हम आपको पहले भी बता चुके हैं कि आपको अपने Instagram Account पर Daily कम से कम एक Post जरूर करनी है, और इसके साथ Post को किस Time करना है इसके बारे में भी जरूर ध्यान रखें आप अपनी पोस्ट को 8:00 से 5:00 के बीच में करें इस समय ज्यादा Engagement मिलने के Chances होते हैं और Post को ज्यादा से ज्यादा Likes और Comment भी मिल सकते हैं।

अगर आप Regular Post करते हैं तो इसका सबसे बेहतर तरीका है कि आप Social Media Management Phone का इस्तेमाल करें बहुत से Software आपको बिल्कुल Free में मिल जाएंगे जिसके लिए आपको कोई Charge भी Pay नहीं करना होता है।

Creative Hashtagging

Hashtag का Internet पर बहुत Importance है इसके बारे में हम आपको पहले ही बता चुके हैं जब भी हम किसी Word के साथ #लगा देते हैं तो वह word एक keyword हो जाता है और Instagram पर जब कोई Video या Image Post करते हैं, तो बहुत से Content से Related #जरूर इस्तेमाल करें।

जिससे आपका Post ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंच पाए और जब यह ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचेगा तो आपको Likes और Comment भी मिलेंगे और आपकी Profile पर ज्यादा से ज्यादा लोग Visit करेंगे इससे आपके Followers बढ़ने के Chances ज्यादा हो जाते हैं।

Like and comment

जब भी हम किसी Instagram User की Post को Like या Comment करते हैं, तो वह बदले में हमारे Instagram पर किए गए Post को भी Like करते हैं और उन पर Comment भी करते हैं, इससे क्या होता है कि आपके Instagram Account को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाया जाता है और इसके साथ ही वह Users अभी आपका Instagram Profile Check करता है और अगर आपका Profile Impressive रहेगा तो आपको वह जरूर Follow करेगा कभी-कभी ऐसा भी होता है, कि जब हम किसी दूसरे Instagram Users के Account पर Likes या Comment करते हैं तो Instagram User को Follow भी कर लेते हैं और वह भी आपको बदले में Follow कर लेते हैं।

Local location

Instagram पर Followers बढ़ाने का यह 5th और सबसे अच्छा तरीका है, जब भी Instagram पर कोई Post करें तो Locaty जरूर Set करें इससे क्या होगा कि अगर आप Instagram उस Location के सभी Instagram Users के पास अपने Poat को Send करता है, और इससे Likes और Engagement बहुत तेजी से बढ़ते हैं और Followers बढ़ने के Chances भी बहुत ज्यादा हो जाते हैं क्योंकि ज्यादातर लोग अपने आसपास की Location वाले Users से जुड़ना पसंद करते हैं तो यह तरीका आपके लिए बहुत ही बेहतरीन साबित होने वाला है।

Post Stories

अगर आप Instagram Users है तो आपको Story Feature के बारे में तो पता ही होगा इसमें हम कोई भी Photo या Video Clip Post कर सकते हैं। Story डालने का फायदा यह भी होता है कि आपके Followers को आपके बारे में Update मिलता रहता है, इसके अलावा आपकी Stories उन लोगों तक भी जाती है, जिन्होंने आप को Follow नहीं किया होता है तो आप अपनी Stories को Post करते वक्त Location और Hashtag का इस्तेमाल जरूर करें जिससे कि आपकी Stories की Reach बढ़ जाएगी और जितनी ज्यादा आपकी Stories की Reach बढ़ेगी आपके Followers बढ़ने के भी इतनी ज्यादा Chances बढ़ जाएंगे।

तो अब आप जान गए होंगे कि Instagram Account पर Real Followers को कैसे बढ़ाया जा सकता है, यह बहुत ही आसान तरीके हैं जो हमने आपको बताए हैं अगर आप भी अपने Instagram Account के Real Followers को बढ़ाना चाहते हैं तो हमारे ऊपर दिए गए Tricks को जरूर Follow करें।

निष्कर्ष

उम्मीद करते हैं हमारे इस आर्टिकल द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए बहुत ही लाभदायक साबित होगी आज के इस आर्टिकल में हमने आपको Instagram Account के Followers बढ़ाने के बारे में पूरी जानकारी दी अगर आपको हमारा आज का यह आर्टिकल पसंद आया तो इसे आगे भी जरूर शेयर करें और अगर आपको इस आर्टिकल से जुड़ी कोई भी जानकारी चाहिए तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमसे पूछ सकते हैं हम आपकी पूरी सहायता करेंगे।

धन्यवाद !