भारत के Driving Licence से कौन कौन से देश में गाड़ी चला सकते हैं

 भारत के Driving Licence से कौन कौन से देश में गाड़ी चला सकते हैं

हेलो दोस्तों आज का यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही ज्ञानवर्धक साबित होने वाला है क्योंकि आज के आर्टिकल में हम आपको यह बताने जा रहे हैं कि आप भारत के Driving Licence से कौन-कौन से देश में गाड़ी चला सकते हैं तो दोस्तों अगर आप भी यह जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को शुरू से लेकर आखिरी तक ध्यानपूर्वक पढ़ें।

जैसा कि हम सभी जानते हैं किसी भी वाहन को चलाने के लिए एक Driving Licence की जरूरत जरूर होती है बिना Driving Licence आप सड़क पर कोई भी वाहन नहीं चला सकते चाहे वह बाइक , कार , या ट्रक हो आदि। तो दोस्तों आपको सड़क पर वाहन चलाने के लिए Driving Licence की आवश्यकता तो होती ही है लेकिन Driving Licence बनवाना कोई इतना मुश्किल काम नहीं है अगर आपको गाड़ी चलाना आता है तो आप अपने नजदीकी RTO ऑफिस जाकर Driving Licence बनवा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं आप भारत में बने Driving Licence से कौन-कौन से देश में गाड़ी चला सकते हैं।

आपको यह तो बखूबी पता होगा कि आप भारत में बने Driving Licence से भारत में गाड़ी चला सकते हैं लेकिन आपको यह नहीं पता होगा कि आप भारत में बने Driving Licence से अन्य देशों में भी गाड़ी चला सकते हैं जी हां दोस्तों अगर आपके पास भारत यह Driving Licence है तो आप दुनिया के कुछ चुनिंदा देशों में भारत के Driving Licence  को दिखाकर गाड़ी चला सकते हैं।

भारत के Driving Licence से कौन-कौन से देश में गाड़ी चला सकते हैं

जैसा कि दोस्तों हम सभी जानते हैं कि हर एक देश के ट्रैफिक नियम अलग-अलग होते हैं। जैसे कि हमारे देश में रोड के बाएं तरफ Driving की जाती है जबकि विदेशों के कुछ देशों में सड़क के दाएं तरफ Driving की जाती है। लेकिन ऑस्ट्रेलिया में हमारे देश की तरह बाई तरफ Driving की जाती है जबकि अमेरिका में दाईं तरफ Driving की जाती है तो दोस्तों इसी तरह सभी देशों के ट्रैफिक नियम अलग-अलग हैं।

ऐसे में दोस्तों आप जिस भी देश में गाड़ी चला रहे हैं आपको वही के ट्रैफिक नियमों का पालन करना होता है आपको बता दें कि भारत के Driving Licence से कई देशों में 3 महीने से लेकर 1 साल तक आप गाड़ी चला सकते हैं। अगर आप विदेश में अपने भारत का Driving Licence का प्रयोग कर रहे हैं तो आपके पास एक अंग्रेजी में लिखा हुआ Driving Licence होना चाहिए तो चलिए आपको उन देशों के नाम बताते हैं जिनमें आप भारत के Driving Licence से गाड़ी चला सकते हैं।

  1. ऑस्ट्रेलिया (Australia):- दोस्तोंं ऑस्ट्रेलिया मैं भारत की तरह है सड़क के बाईं ओर Driving की जाती है।
  2. अमेरिका (America):- भारत में गाड़ी को सड़क के बाईं ओर चलाया जाता है जबकि अमेरिका में सड़क के दाएं और गाड़ी चलाई जाती है।
  3. फ्रांस (France):- इस देश में सड़क के दाएं तरफ गाड़ी चलाई जाती है।
  4. जर्मनी (Germany):- जर्मनी में भी सड़क के दाएं तरफ गाड़ी चलाई जाती है।
  5. मॉरीशस (Mauritius) :- यहां पर सड़क के बाईं ओर Driving की जाती है।
  6. नॉर्वे (Norway):- इस देश में भी सड़क के दाएं तरफ Driving की जाती है।
  7. न्यूजीलैंड (New Zealand):- इस देश में सड़क के बाईं तरफ गाड़ी चलाई जाती है।
  8. स्विजरलैंड (Switzerland):- स्विजरलैंड में दाएं और की जाती है।

     9.  साउथ अफ्रीका (South Africa):- दोस्तों दक्षिण           अफ्रीका में गाड़ी सड़क के बाईं ओर चलाई जाती है

तो दोस्तों हमने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको पूरे विस्तार से बताया कि आप भारत के Driving Licence से कौन-कौन से देश में गाड़ी चला सकते हैं।

निष्कर्ष

आशा करते हैं आज के इस आर्टिकल के माध्यम से दी गई जानकारी आपके लिए लाभदायक साबित हो जैसा कि हमने इस आर्टिकल में आपको पूरे विस्तार से बताया कि आप किस देश में भारत के Driving Licence से गाड़ी चला सकते हैं। तो दोस्तों अगर आपको हमारा आज का यह आर्टिकल पसंद आया तो इसे अपने मित्रों के साथ जरूर शेयर करें और नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताएं।

धन्यवाद !