Referral Code क्या होता है और यह कहाँ मिलेगा


दोस्तों आज हम आपको एक ऐसे  विषय  में बताएंगे जिससे आपको बहुत सी जानकारियां मिलेंगी  आज का जो हमारा आर्टिकल है वह है  रेफरल कोड क्या होता है।  आप सभी ने रेफरल कोड के बारे में  सुना ही होगा तो आइए जानते हैं रेफरल कोड के बारे में अगर आप जानना चाहते हैं कि referral code Kya Hota Hai तो हमारा आर्टिकल शुरू से आखरी तक ध्यानपूर्वक पढ़ें।


तो दोस्तों इंटरनेट के बारे में तो आप सभी जानते होंगे इंटरनेट पर जितनी भी companies या developer है वह referral  प्रोग्राम का यूज करती है। तो यह जो कंपनी है यह अपने downloader  और यूज़र बढ़ाने के लिए referral program  का use करती है। referral code का यूज करने से डेवलपर या कंपनी को  ग्राहक की संख्या में अधिक इजाफा होता है। दोस्तों मार्केट में जब भी कोई नए app,websites या कंपनी आते हैं  तो वह सबसे पहले अपने ग्राहक बढ़ाने का काम करते हैं। 


आप सभी जानते होंगे कि जब ग्राहक होंगे तभी तो ज्यादा सेल होगी इसलिए कंपनी ग्राहक बढ़ाने के लिए रेफर कोड का यूज करती हैं।

दोस्तों यह सिस्टम आपको उसमें देखने के लिए मिलेगा जो रियल में पैसे कमाने के एप्स होते हैं। बहुत सी ऐसी companies है जो users  बढ़ाने के लिए रेफरल प्रोग्राम का इस्तेमाल करती हैं। क्योंकि  इनको पता है कि इससे इन्हें बहुत ही ज्यादा फायदा होने वाला है।


दरअसल  रेफरल कोड या लिंक ट्रेंडिंग कोड होता है  रेफरल कोड या लिंक से हम यह पता कर सकते हैं कि शेयर किए गए लिंक में कितने लोगों ने रेफरल कोड का इस्तेमाल किया है। जब भी  कोई यूजर referral कोड का इस्तेमाल करता है तो उसे app की तरफ से  कुछ रुपए मिलते हैं जिससे कंपनी को यह पता चल जाता है कि रेफर से उसके कितने ग्राहक बड़े हैं।


आपको पता है referrel code एक ऐसा कोड होता है, जिससे यह भी पता लगाया जा सकता है कि कितने लोगों ने ऐप में या वेबसाइट में साइन अप किया है । जब आप अपने दोस्तों को या रिश्तेदारों को कोई reffer and earn प्रोग्राम की तरह लिंक शेयर करते हैं ,और जब वह आपके शेयर किए गए लिंक में रेफरल कोड डालते हैं तो इससे आपको कुछ कमीशन मिलती है ।

Referral code से सबको  फायद

तो दोस्तों आप सभी सोशल मीडिया साइट्स का इस्तेमाल तो करते ही होंगे जैसे फेसबुक, व्हाट्सएप दोस्तों जब भी आपके दोस्त आपको आपके किसी ऐप की लिंक भेजते हैं, साथ में एक  referrel code भी भेजते है। जब आप ऐप में अपना अकाउंट बनाते हैं तो वह कोड आपको डालनी होती है जब आप ऐसा करते हैं तो आपका अकाउंट बन जाता है।


आप जानते हैं कि जब आप रेफरल कोड का इस्तेमाल करते हैं इससे आपके दोस्तों को कमीशन मिलता है जिससे ऐप बनाने वाली कंपनी  को और आपको दोनों को ही बहुत फायदा होता है , तो आइए अब जानते हैं कैसे।


जब भी कोई कंपनी मार्केट में नहीं आती है तो उसे सबसे पहली जरूरत ग्राहक की होती है।  इंटरनेट में किसी प्रोडक्ट का  प्रचार करना है  तो यहां कई तरीके मिल जाते हैं लेकिन  इंटरनेट मे जयादा referrel code से प्रचार करते हैं।


दोस्तों dream11 के बारे में आपने सुना होगा यह एक ऐसी कंपनी है जिस कंपनी में ऐप और वेबसाइट दोनों ही मौजूद है dream11 को आज बहुत से लोग इस्तेमाल करते हैं, दिन की संख्या कितनी है उनके लिए यह उतनी ही कम है।  लेकिन  dream11 जैसी कंपनी भी आज विज्ञापन के लिए referrer and earn प्रोग्राम का इस्तेमाल करती है।


आप जानते हैं की  aap कंपनीज अपने सभी यूजर्स को प्रोग्राम से कमीशन देती है, ऐसा करने से सभी कंपनी के यूजर्स बहुत ही तेजी से बढ़ते हैं दोस्तो आप जानते होंगे कि ऐसा करने से यूजर्स को भी काफी फायदा होता है, क्योंकि उनको शेयर करने से पैसे मिलते हैं।

 Referral code कैसे बनाएं और यह कहां मिलेगा

आइए अब हम देखेंगे कि  referrel कोड कैसे बनाते हैं, तो सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर से उस ऐप को डाउनलोड करें और फिर उस पर अपना अकाउंट बनाएं अकाउंट बनाने के लिए आपको अपना मोबाइल नंबर या gmail  दोनों की जरूरत पड़ सकती है। जब आपका अकाउंट बन जाए इसके बाद आप अपने  रेफर एंड अर्न वाले ऑप्शन पर जाएं यहां आपको रेफरल कोड और इसका शेयर करने वाला लिंक भी मिल जाएगा।


 इसी तरह आप भी किसी ऐप के रेफरल कोड प्रोग्राम को इस्तेमाल करके पैसे कमा सकते हैं। और दोस्तों इसमें आपका कोई पैसा भी नहीं लगेगा तो अब आप समझ गए होंगे कि रेफरल कोड क्या होता है और इसे कैसे बनाते हैं। रेफरल कोड  से कंपनी और यूजर्स दोनों को ही बहुत फायदा होता है।


दोस्तों अब आप समझ गए होंगे कि रेफरल कोड क्या होता है और इस से कैसे पैसे कमा सकते हैं।


तो दोस्तों आशा करते हैं आज का हमारा आर्टिकल आपको बहुत पसंद आया होगा। अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और कमेंट करके हमें बताएं।

 

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.