Internet क्या है? और कैसे काम करता है। हिंदी में जाने


हेलो दोस्तों आज का यह आर्टिकल आपके लिए ज्ञानवर्धक साबित होने वाला है क्योंकि आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे Internet क्या है और यह कैसे काम करता है तो दोस्तों अगर आप भी जानना चाहते हैं कि Internet क्या है और यह कैसे काम करता है तो हमारे इस आर्टिकल को शुरू से लेकर आखिरी तक ध्यानपूर्वक पढ़ें।

जैसा कि हम सभी जानते हैं आज के युग में Internet का इस्तेमाल बहुत ज्यादा बढ़ गया है हर एक इंसान Internet का इस्तेमाल कर रहा है क्या आप जानते हैं कि आप Facebook, WhatsApp, Messenger के जरिए जो Message हजारों किलोमीटर दूर बैठकर अपने दोस्तों या रिश्तेदारों को भेजते हैं वह उनके पास कैसे पहुंच जाते हैं दोस्तों यह कमाल Internet का ही है जिसने दुनिया को बहुत छोटा बना दिया है।

Internet क्या है?

Internet यानी International Network of Computer दोस्तों Internet का मतलब यह होता है कि दो या दो से ज्यादा Computer का आपस में Connect होना आप Internet की मदद से दुनिया के किसी भी कोने की जानकारी दे सकते हैं। जब 1969 में पहली बार इंसान चांद पर गया था तब US के रक्षाकार्यालय ने Advance Research Project Agency यानी ARPA को नियुक्त किया था। उस वक्त पहली बार 4 Computer का Network बनाया गया था जिसमें उन्होंने Data Exchange और Share किया था बाद में इसे कई Agency के साथ जोड़ा गया। दोस्तों धीरे-धीरे यह Network इतना बढ़ता गया कि अब आम लोगों के लिए भी Open हो गया Internet की सबसे अच्छी बात यह है कि यह किसी भी Agency का Control नहीं है।

भारत में सबसे पहले 15 August 1995 को सरकारी कंपनी BSNL Internet की शुरुआत की थी इसके बाद धीरे-धीरे सभी Private Service Provider जैसे Airtel, Idea, Reliance Internet को उपलब्ध कराने लगे।

Internet कैसे चलता है

दोस्तों आप लोग यह सोच रहे होंगे जिस Internet को हम दिन रात इस्तेमाल करते हैं आखिर वह कैसे चलता है तो चलिए बताते हैं। यह पहले उपग्रह से चलता था लेकिन अब यह उपग्रह से नहीं चलता यह तकनीक बहुत पुरानी हो चुकी है और इसमें Data भी Slow Load होता है तो दोस्तों आज की तारीख में हमारे Engineer ने ऐसी तकनीक खोज निकाली जिससे आज हम Fast Internet इस्तेमाल कर रहे हैं जिसका नाम Optical Fibre Cable है।

आप यह नहीं जानते होंगे कि Internet की Optical Fibre Cable को 8 किलोमीटर से भी ज्यादा लंबाई वाले समुंद्र में बिछाया गया है जिसमे हमारे Internet का 90% इस्तेमाल होता है समुद्र में वही Optical Fibre Cable बिछाए जाते हैं जिनमें कम नुकसान और कम लागत लगती है। दोस्तों जैसा कि हम सभी जानते हैं समुंद्र में बड़े बड़े जहाज भी चलते हैं जिससे Optical Fibre Cable को नुकसान हो जाता है इसीलिए कम लागत वाले Optical Fibre को समुद्र में बिछाया जाता है। ऐसा ही कुछ 13 जनवरी 2008 को Egypt में हुआ था जिसके कारण Egypt का 70% Internet बंद हो गया था।

दोस्तों इस समस्या का भी समाधान किया गया और एक ऐसी टीम बनाई गई जो 24 घंटे समुंद्र में Optical Fibre की निगरानी रखती है यदि कहीं भी किसी Optical Fibre में नुकसान होता है यह टीम उसको जल्द से जल्द ठीक करने की कोशिश करती है। तो दोस्तों अब आप जान ही गए होंगे कि Internet कैसे चलता है इसका 90% Internet Cable के जरिए चलता है और 10% कहां से चलता है यह 10 % इंटरनेट खुफिया Agency के द्वारा Access किया जाता है।

Internet कैसे काम करता है

दोस्तों आज के इस युग में Internet का इस्तेमाल लगभग हर एक इंसान कर रहा है लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि यह काम कैसे करता है तो चलिए आपको बताते हैं दोस्तों सबसे पहले की Server जिसमें दुनिया की सारी जानकारी save रहती है। दूसरे नंबर पर आता है Internet Service Provider जैसे कि Airtel, Reliance, Idea जो भी आपको Internet उपलब्ध कराता है। तीसरे नंबर पर आता है हमारे मोबाइल या PC का Browser जिससे हम कोई भी जानकारी Search करते हैं।

जैसे कि हम किसी भी Image, Video या किसी Website को Browser में Search करते हैं तो यह Request पहले Internet Service Provider के पास जाती है और उसको यह Net Provider Server पर Search करता है। और इसके बाद यह Internet Provider को भेजता है और Internet Provider जानकारी को निकाल कर हमें भेजता है दोस्तों इस प्रक्रिया में कुछ Seconds ही लगते हैं।

आज के इस आर्टिकल के माध्यम से दी गई जानकारी में हमने आपको बताया कि Internet क्या है और यह कैसे काम करता है तो दोस्तों आशा करते हैं आज के इस आर्टिकल के द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी हम आपके लिए आगे भी ऐसे जानकारी भरे आर्टिकल लाते रहेंगे।

धन्यवाद !

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.