भारत में पैसा कहां बनता है। हिंदी में जाने


आज का यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ज्ञानवर्धक साबित होने वाला है क्योंकि आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे भारत का पैसा कहां और कैसे बनता है। तो दोस्तों अगर आप भी यह जानने में रुचि रखते हैं कि भारत का पैसा कहां और कैसे बनता है तो हमारे इस आर्टिकल को शुरू से लेकर आखिरी तक ध्यानपूर्वक पढ़िए।

जैसा कि दोस्तों हम सभी जानते हैं कि आज की तारीख में पैसे के बिना कुछ नहीं है सभी लोग पैसे के पीछे भाग रहे हैं पैसा एक ऐसी चीज है जिसके बिना जीवन जीना बहुत मुश्किल है। पैसे के बिना ना इंसान रह सकता है ना खा सकता है ना पहन सकता है आजकल हर काम के लिए पैसे की जरूरत पड़ती है लेकिन ऐसे में आपने कभी यह सोचा है कि पैसा कहां बनता है और कैसे बनता है तो दोस्तों आज के इस पार्टिकल के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि हमारे देश के पैसे कहां और कैसे छपते हैं तो चलिए जानते हैं।

पैसे का पेपर कहां तैयार होता है

दोस्तों पैसे बनाने का पेपर दुनिया के 4 देशों में तैयार होता है इन देशों में पेपर बनाने की आधुनिक मशीनें हैं। तो चलिए आपको बताते हैं वह चार देश कौन से हैं जहां पैसों का पेपर तैयार होता है।

  1. अमेरिका का पोर्टल
  2. फ्रांस का अर्जुन विगिज
  3. स्वीडन
  4. लुसेंत्ल पेपर फैब्रिक

भारत में पैसा छापने की मशीन कहां है

दोस्तों आपको बताा देते है कि भारत देश में पैसा छापने की मशीन एमपी के कई हिस्सों में है जहां अलग-अलग तरह के नोट छपते हैं जैसे 500,200,100 आदि तो चलिए बताते हैं एमपी में वह कौन सी जगह है जहां पर पैसे छपते हैं। 1. देवास 2. मैसूर 3. साल बोनी 4. नासिक इन जगहों पर पैसे छापने की मशीन है। देवास में 10,50 और 500 के नोट छापे जातेे हैं। मैसूर में 2000 के नोट छपते हैंछपते हैं। दोस्तों आपको बता दें कि देवास में 1 साल में 265 करोड़ नोट छपते हैंं। इसकेे अलावा हमारे देश में एक पेपर मिल है चार बैंक नोट प्रेस और चार टकसाल मील है। टकसाल मील देश के 4 शहरों में स्थित हैं जिनमें मुंबई, हैदराबाद, कोलकाता, नोएडा शामली है।

दोस्तों नोट छापने के पेपर होशंगाबाद और विदेशों से भी इंपोर्ट किए जाते हैं। भारतीय नोट में तीन जगह का पेपर इस्तेमाल किया जाता है।1. महाराष्ट्र की करेंसी नोट Press (CNP) 2. ज्यादातर पेपर एमपी के होशंगाबाद मेल से आता है। 3. और कुछ पेपर को विदेश से भी इंपोर्ट किया जाता है। नोट बनानेे के लिए खास कॉटन से बने पेपर का इस्तेमाल किया जाता हैैैै और खास स्याही का इस्तेमाल किया जाता यह स्याही देवास के बैंक नोट प्रेस और सिक्किम में‌ स्विस फर्म यूनिट में बनती है।

पैसे कैसे छपते हैं

आपको बता देते हैं कि यह पैसे कैसे छपते हैं तो दोस्तों जो विदेश और होशंगाबाद से जो पेपर आते हैं उनको Saymnton मशीन में डाला जाता है। मशीन से निकलेे नोटों की सीट पर अच्छे और खराब नोटों को अलग-अलग कर दिया जाता है। इसके बाद सही नोटों पर नंबर डाले जाते हैं नंबर डालने केेेे बाद एक एक नोट को चेेेेक किया जाता है।

खराब नोटों का क्या किया जाता है

तो दोस्तों खराब नोटों को Bank में जमा कर दिया जाता है Bank उन नोटों को मुख्य कार्यालय में भेज देता है और वहां उनकी जांच होती है और उनकी जगह नए नोटों को छाप दिया जाता है।

पैसे हम तक कैसे पहुंचते हैं

जैसे कि दोस्तों आप सभी जानते होंगे कि हमारे पास जो पैसा आता है वह Reserve Bank of India से आता है तो दोस्तों Reserve Bank के देश में 18 ऑफिस है। 1. अहमदाबाद 2. बंगलुरु 3. बेलापुर 4. चेन्नई 5. चंडीगढ़ 6. भोपाल 7. जयपुर 8. हैदराबाद 9. गुवाहाटी 10. कोलकाता 11. कानपुर 12. जम्मू 13. मुंबई 14. नागपुर 15. पटना 16. तिरुवंतपुरम 17. भुवनेश्वर 18. लखनऊ सबसे पहले इन ऑफिस में पैसे पहुंचते हैं इसके बाद अलग-अलग बैंक में भेज दिए जाते हैं।

तो दोस्तों अब आप जान गए होंगे कि हमारे देश के पैसे कैसे छपते हैं और यह हमारे पास तक कैसे पहुंचाएं जाते हैं।

आशा करते हैं आज के इस आर्टिकल के माध्यम से दी गई जानकारी आपके लिए ज्ञानवर्धक साबित हुई होगी तो दोस्तों अगर आपको हमारा आज का यह आर्टिकल पसंद आया तो इसे अपने मित्रों के साथ भी जरूर शेयर करें और नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताएं।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.