इंटरनेट का मालिक कौन है। हिंदी में जाने


हेलो दोस्तों आज का यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ज्ञानवर्धक साबित होने वाला है क्योंकि आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि Internet का मालिक कौन है तो दोस्तों अगर आप भी यह जानना चाहते हैं कि Internet का मालिक कौन है तो हमारे इस आर्टिकल को शुरू से लेकर आखिरी तक ध्यानपूर्वक पढ़ें।

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि आज के इस युग में Internet का बहुत ज्यादा क्रेज है और यह अक्सर हर जगह इस्तेमाल भी हो रहा है तो दोस्तों ऐसे में आपके मन में एक सवाल तो जरूर होता होगा कि आखिर जिस Internet को हम दिन रात इस्तेमाल कर रहे हैं उसका मालिक कौन है या जब आप Internet के लिए Recharge करते हैं किसी कंपनी से जैसे Idea, Airtel तो आपके मन में यह सवाल भी होगा कि यह कंपनी Internet के लिए किसे पैसे देती है तो दोस्तों Internet का मालिक कौन है यह जानने से पहले हम आपको बताएंगे Internet कैसे काम करता है।

Internet का मालिक कौन है?

उदाहरण के लिए मान लीजिए कि आप मुंबई में बैठे हैं और आपका मित्र दिल्ली में है और आप उससे Video Call के जरिए बात कर रहे हैं तो दोस्तों हजारों किलोमीटर दूर बैठकर जब आपका मोबाइल या पीसी एक Server के जरिए हजारों किलोमीटर दूर तक आपके मोबाइल के Connection को पहुंचा रहा है तो दोस्तों आपको इसी Connection के लिए पैसे देने पड़ते हैं यह पैसे आप एक National लेवल की कंपनी जैसे Reliance, Airtel, Idea लोकल Internet Provider को देते हैं। दोस्तों National कंपनी यानी अपने देश की कंपनी तो इसकी पहुंच सिर्फ अपने देश तक ही होती है दोस्तों इसलिए यह कंपनियां Internet के लिए International कंपनी को पैसा देती है जिससे कि आसानी से इसे समझने के लिए हम तीन भागों में बांट सकते हैं।

पहला :- दोस्तों यह वह कंपनियां होती है ( Sprint, USA Slovakia, PLDT, Center Net ) जो समुंद्र में optical Fibres Cables को बिछाकर एक दूसरे देश को केबल के जरिए जोड़ती है। दोस्तों इन कंपनियों ने अपने खुद केेेेे पैसे से Cable को समुंद्र में बिछाया हैै। दोस्तों इन Cable जरिए हम Internet चला पाते हैं और एक दूसरे से दूर बैठकर भी Connect हो पाते हैं। यह कंपनियां National लेवल की कंपनियों से पैसा लेती है।

दूसरा:- दोस्तों National लेवल की कंपनियां जैसे Idea, Airtel, Reliance आदि यह कंपनियां हमें या लोकल Internet Provider को Internet उपलब्ध कराती हैं जिनकेेेेेेेे जरिए हम Internet चला पाते हैंं।

तीसरा:- लोकल Internet Provider (Wifi) कंपनियां जैसे Hathway, Spectranet इन कंपनियों को हम महीने के हिसाब से पैसे देतेेे हैै उसके बाद हम Internet को इस्तेमाल करते हैं यह कंपनियां National लेवल की कंपनियों को पैसा देती हैं जैसे Idea, Airtel, Reliance इत्यादि।

तो दोस्तों अब आप जान ही गए होंगे कि जब हम किसी Internet Pack के लिए पैसे देते हैं तो वह पहले National लेवल की कंपनी तक जाता है उसके बाद वह International कंपनी के पास जाता है लेकिन International कंपनी से यह पैसा कहीं नहीं जाता है। तो अब आप जान ही गए होंगे कि Internet का कोई भी विशेष व्यक्ति मालिक नहीं है। कई कंपनियां मिलकर हम तक Internet को पहुंचाती हैं।

आशा करते हैं आज का यह आर्टिकल आपके लिए लाभदायक साबित हुआ हो आज के इस आर्टिकल से हमने आपको यह बताया कि Internet का कोई विशेष मालिक नहीं है और हमारे पास तक Internet कैसे पहुंचता है तो दोस्तों अगर आपको हमारा है आज का आर्टिकल पसंद आया तो इसे अपने मित्रों के साथ जरूर शेयर करें और नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताएं।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.