Paytm Card के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें।

 


आज का यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही शानदार होने वाला है। क्योंकि आज के आर्टिकल में हम आपको बताएंगे paytm कार्ड बनवाने के आसान तरीके जैसा कि आप सभी जानते हैं कि आज की तारीख में paytm सभी इस्तेमाल करते हैं। तो अगर आप भी अपना paytm कार्ड बनवाना चाहते हैं तो आर्टिकल को शुरू से लेकर आखिरी तक पूरा पढ़ें ।

तो दोस्तों आप भी अपना Paytm Card बनवाना चाहते हैं तो चलिए जानते हैं यह ऑनलाइन कैसे बनेगा जैसा कि आप सभी जानते हैं आज की तारीख में Paytm का इस्तेमाल हर एक इंसान कर रहा है। Paytm का इस्तेमाल एक ऑनलाइन मोबाइल रिचार्ज वेबसाइट के आधार पर किया गया था लेकिन Paytm आज के समय में इतना ज्यादा पॉपुलर हो गया है कि पेमेंट बैंक भी बन चुका है । Paytm की स्थापना अगस्त 2010 में की गई थी यह एक भारत के पेमेंट कंपनी है।

आज के समय में Paytm Card का उपयोग सबसे ज्यादा भारत देश में किया जा रहा है। सभी जानते हैं जबसे नोटबंदी हुई है भारत में प्राइम मिनिस्टर Narender Modi जी ने भी डिजिटल पेमेंट को काफी ज्यादा प्रोत्साहन दिया है। जिसने Paytm Payment डिजिटल पेमेंट के रूप में हमारे सामने आया है। तो चलिए अब आपको बताते हैं कि Paytm Card के लिए ऑनलाइन कैसे अप्लाई करें।

Paytm कार्ड क्या है ?

दोस्ती पहले यह जान लेते हैं कि Paytm कार्ड क्या है जैसे कि आप किसी भी बैंक में अकाउंट खुलवाते हैं तो उसका एक एटीएम कार्ड बनता है ऐसे ही Paytm Card भी एक एटीएम कार्ड है ।जिसके माध्यम से आप कहीं भी शॉपिंग कर सकते हैं और आवश्यकता पड़ने पर पैसे भी निकाल सकते हैं। Paytm Card भी हमें दूसरे बैंकों की तरह सुविधाएं उपलब्ध कराता है जैसे पैसा जमा करना , पैसे ट्रांसफर करना और जमा किए गए पैसों पर ब्याज देता है।

अगर आप जैसे ही अपना Paytm Payment Bank में अकाउंट खुलवाते हैं तो आपका Paytm वर्चुअल कार्ड भी बन जाता है लेकिन Paytm कार्ड को फिजिकली प्राप्त करने के लिए आपको अप्लाई करने की जरूरत होती है। तो आज हम आपको बताएंगे कि Paytm पेमेंट बैंक डेबिट कार्ड के लिए अप्लाई कैसे करें। लेकिन उससे पहले यह जानना जरूरी है कि Paytm डेबिट कार्ड क्या है और Paytm वर्चुअल कार्ड क्या है?

Paytm डेबिट कार्ड क्या है

Paytm डेबिट कार्ड भी एक एटीएम कार्ड है जिसे फिजिकल कार्ड भी कहा जा सकता है। जिसको हम देख सकते हैं और दूसरे डेबिट कार्ड की तरह से पैसे भी निकाल सकते हैं किसी भी एटीएम मशीन पर जाकर और ऑनलाइन शॉपिंग ही कर सकते हैं । भी जरूरत पड़ने पर हम इसको किसी भी डिजिटल पेमेंट में इस्तेमाल कर सकते हैं।

Paytm वर्चुअल कार्ड क्या है

तो दोस्तों Paytm वर्चुअल कार्ड भी दूसरे एटीएम कार्ड की तरह ही होता है हालांकि दोनों की भिन्नता बस इतनी होती है कि हम Paytm वर्चुअल कार्ड को स्पर्श नहीं कर सकते हैं हम केवल इसको ऑनलाइन ट्रांजैक्शन के लिए उपयोग कर सकते हैं। आपको यह जानकारी दे देते हैं लेकिन कार्ड कैसे बनाते हैं।

Paytm पेमेंट बैंक डेबिट कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें?

Paytm वर्चुअल कार्ड तो आपको Paytm Payment Bank खुलवा ये ही मुफ्त में उपलब्ध हो जाता है जिसके लिए आपको कोई पैसा नहीं देना होता है। लेकिन अगर हम Paytm फिजिकल कार्ड के लिए आवेदन करते हैं तो इसके लिए हम को ₹125 का ऑनलाइन वन टाइम चार्ज देना होता है। मतलब अगर आप Paytm डेबिट कार्ड के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो आपके अकाउंट में ₹125 कम से कम होनी चाहिए।

तो दोस्तों अगर आपके Paytm Payment Bank अकाउंट में ₹125 हैं और आप भी अपना Paytm payment कार्ड बनवाना चाहते हैं नीचे दिए गए Steps को फॉलो कीजिए

Step 1. सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में Paytm ऐप को ओपन करना है और नीचे से ऑनलाइन मैसेज बैंक वाले ऑप्शन पर क्लिक करना।

Step 2. इस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने Paytm वर्चुअल कार्ड दिखाई देने लगेगा उस पर क्लिक करना है।

Step 3. जैसे ही आप उस पर क्लिक करते हैं तो आपको नीचे रिक्वेस्ट कार्ड का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करना है।

Step 4. क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नई स्क्रीन ओपन होगी जिसमें आपको अपना एड्रेस और अपने एरिया का पिन कोड भरना है। अब आपको वही एड्रेस डालना है जहां आप अपना Paytm कार्ड मंगवाना चाहते हैं।

Step 5. अपना एड्रेस करने के बाद proceed to pay ₹125 पर क्लिक करना है क्लिक करने के पश्चात आपके Paytm पेमेंट बैंक से ₹125 काटे जाएंगे और आपकी रिक्वेस्ट सेंड हो जाएगी।

अब आपको कुछ करने की आवश्यकता नहीं है आपके दिए हुए एड्रेस के अनुसार paytm फिजिकल कार्ड 8 से 10 दिन में आपको प्राप्त हो जाएगा। अगर आप चाहते हैं तो अपना आर्डर ट्रैक भी कर सकते हैं यह भी जान सकते हैं कि Paytm फिजिकल कार्ड कहां तक पहुंच गया है ।और आपको इतने दिनों में प्राप्त हो जाएगा तो दोस्तों आपने जैसे कि देखा यह कितना आसान आप अपना Paytm कार्ड प्राप्त करने के बाद इसको कहीं भी इस्तेमाल कर सकते हैं किसी भी एटीएम मशीन पर जाकर पैसे निकाल सकते हैं।

तो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने आपको आसान भाषा में बताया कि Paytm डेबिट कार्ड के लिए ऑनलाइन कैसे अप्लाई कर सकते हैं ।अगर आपके लिए हमारा आर्टिकल लाभदायक साबित हुआ तो कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हम आपको आगे भी ऐसे आर्टिकल Provide कराते रहेंगे ।

Tags