Bank Manager बनने की योग्यताएं क्या है? हिंदी में जाने


आज का यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही ज्ञानवर्धक साबित होने वाला है क्योंकि आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे Bank Manager कैसे बने अगर आप भी जानना चाहते हैं कि Bank Manager कैसे बने तो इस आर्टिकल को शुरू से लेकर आखिरी तक पूरा पढ़ें।

जैसा कि दोस्तों हम सभी जानते हैं कि आज की तारीख में सरकारी नौकरी पाना इतना आसान नहीं है ऐसे में अगर Bank Manager की बात की जाए तो Bank Manager बनना इतना आसान नहीं होता तो दोस्तों आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको Bank Manager बनने की पूरी प्रक्रिया बताएंगे अगर आप भी Bank Manager बनने में रुचि रखते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़िए।

Bank Manager बनने की योग्यताएं क्या है?

तो दोस्तों अगर Bank Manager बनने की योग्यता की बात की जाए तो हर एक Bank में Manager बनने की Qualification Process अलग-अलग होते हैं। इसकी जानकारी हम आज आपको पूरे विस्तार से बताएंगे। जैसे कि अगर आयु की बात की जाए तो 18 से 30 वर्ष के अंदर आयु होनी चाहिए Bank Manager की नौकरी के लिए आवेदन करने के लिए। अगर Qualification की बात की जाए तो यह एक ग्रेजुएट(graduate) अभ्यार्थी से ही आरंभ होती है। Government Bank में Manager बनने के लिए आपको IBPS की परीक्षा पास करना जरूरी होता है। इसके अलावा दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि अभ्यार्थी को Bank Manager बनने के लिए Computer Course करना भी जरूरी होता है।

Bank Manager बनने के लिए क्या करें:-

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सरकारी हो या प्राइवेट किसी भी Bank में आपको सीधा Branch Manager नहीं बनाया जाता है। इसके लिए आपको बता दें कि पहले आपको Bank में professionally अधिकारी के तौर पर काम करना होता है उसके बाद ही आप को प्रमोट किया जाता है वह भी सीधा बैंक मैनेजर के लिए नहीं आपको Assistant Manager के लिए प्रमोट किया जाएगा इन सब के बाद आप Bank Manager के पद को हासिल कर सकते हैं। आपको बता दें कि इन सबसे पहले कौन सा Process होता है तो चलिए जानते हैं।

1.Intermediate(12वीं पास करें)

अगर आप Bank Manager बनना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको अपने राज्य के सरकारी बोर्ड से 12वीं की परीक्षा पास करनी होगी। जैसे कि कुछ अभ्यार्थी सोचते हैं कि Bank Manager बनने के लिए आप सिर्फ Commerce विषय से ही पढ़ सकते हैं लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है आप Science , Commerce , Arts कोई भी विषय ले सकते हैं।

2. Graduation (ग्रेजुएशन)

12वीं पास करने के बाद दोस्तों आपको Science , Commerce या फिर Arts किसी भी विषय से ग्रेजुएशन(Graduation) की डिग्री प्राप्त करनी होती है। दोस्तों इसके बाद आपको Computer Course करना अनिवार्य है। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि आज की तारीख में किसी भी नौकरी के लिए Computer पर काम करना आना जरूरी होता है।

3.Bank की PO परीक्षा:-

Graduation करने के बाद आपको PO की परीक्षा देनी होती है इसमें दो चरण की परीक्षाएं होती हैं पहले चरण में अभ्यार्थी को लिखित परीक्षा देनी पड़ती है जिसमें general knowledge , current affairs , general English , mathematics और तार्किक प्रश्न पूछे जाते हैं। इन सभी विषय को मिलाकर आपसे 100 प्रश्न पूछे जाते हैं इसके लिए आपको 1 घंटे का वक्त दिया जाता है।

दूसरे चरण में मुख्य परीक्षा होती है जिसमें सिर्फ पहले चरण में पास हुए अभ्यार्थी को ही सम्मिलित किया जाता है दोस्तों इस में माइनस मार्किंग होती है। इसमें भी आपसे ऊपर दिए गए विषय के बारे में ही पूछा जाता है पर इसमें थोड़े कठिन सवाल किए जाते हैं।

4. Interview और Bank PO Training :-

इसके बाद अगर आप PO की परीक्षा पास कर लेते हैं तो आपको interview के लिए बुलाया जाता है। हालांकि देखा जाए तो अब कई राज्यों में Interview का System बंद कर दिया गया है अब सीधा PO की 1-2 साल की Training दी जाती है जिसमें आपको Banking से जुड़ी सभी चीजों की परीक्षण दीया जाता है और जब आप का परीक्षण पूरा हो जाता है तो आपको Bank में PO की नौकरी प्राप्त हो जाती है।

5. Assistant Manager और Bank Manager:-

दोस्तों अब आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आपको कुछ समय Bank में PO के पद पर रहकर काम करना होता है इसके बाद अगर आप अच्छा काम करते हैं तो आपको प्रमोशन के तौर पर दो-तीन साल के बाद Assistant Manager के पद पर नियुक्त किया जाता है। Assistant manager बनने के तीन चार साल बाद आपको Branch Manager के पद के लिए प्रमोट किया जाता है।

Bank Manager की Salary कितनी होती है ?

दोस्तों आपको बता दें कि Bank में PO के पद पर काम करने पर आप की शुरुआत में तनखा 23,700 जो Bank Manager बनने तक 86000 मासिक रुपए तक हो जाती है। हालांकि देखा जाए तो दोस्तों हर एक Bank की Salary(तनख्वाह) बराबर नहीं होती है सरकारी Bank की तुलना में प्राइवेट Bank अपने कर्मचारियों को कम Salary देता है।

तो दोस्तों अब आप जान ही गए होंगे कि Bank Manager बनने के लिए क्या करना होता है आज की तारीख में Bank Manager बनना इतना आसान नहीं होता जैसे कि हमने आपको बताया इसके लिए कई परीक्षाएं पास करनी होती है जिसमें आपको उच्च स्तर पर पास होना होता है तभी आपको यह नौकरी प्राप्त होती है। Bank Manager बनने के लिए कुछ अभ्यार्थी तरह-तरह के Coaching लेते हैं और Online तैयारी भी करते हैं Bank Manager बनने के लिए अभ्यार्थी बहुत कठिन परिश्रम करते हैं उसके बाद ही वह इसमें सफल हो पाते हैं।

निष्कर्ष

आशा करते हैं आज के इस आर्टिकल के द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से पूरे विस्तार से बताया कि Bank Manager कैसे बने इसकी क्या प्रक्रिया है और इसकी क्या योग्यता है और इसके लिए आपको कौन सी परीक्षा पास करनी होगी तो दोस्तों अगर आपको हमारे आर्टिकल के द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई और आपके लिए यह ज्ञानवर्धक साबित हुई तो दोस्तों आप हमारे इस आर्टिकल को अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ जरूर शेयर कीजिए और नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताइएगा आपके लिए ऐसे ही जानकारी भरे आर्टिकल आगे भी लाते रहेंगे।

धन्यवाद !

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.