प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 की लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें।


इस आर्टिकल में हम बात करेंगे प्रधानमंत्री आवास योजना के बारे में अगर आपने प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन किया है और अब आप उस में अपना नाम देखना चाहते हैं तो आज का यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ज्यादा कमाल का होने वाला है क्योंकि आज के इस आर्टिकल में हम आपको एक ऐसा शानदार तरीका बताइए जिसकी सहायता से आप प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 की नई लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं।





इस आर्टिकल में हम आपको जो तरीका बताने वाले हैं इस तरीके से आप प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 की नई लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं और वह भी बिना आधार नंबर और बिना एसेसमेंट कार्ड के अगर आप अपना आधार नंबर या एसेसमेंट आईडी भूल गए हैं तो भी आप प्रधानमंत्री आवास योजना की लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं वह भी अपने मोबाइल और कंप्यूटर से घर बैठे सिर्फ 2 मिनट में।





आज भी बहुत सारे लोगों के पास अपना खुद का पक्का घर नहीं है तो वह प्रधानमंत्री की आवास योजना में आवेदन करते हैं लेकिन बहुत कम लोगों को ही इस लिस्ट में अपना नाम देखने को मिलता है।लेकिन सभी लोगों को आस रहती है कि हमारा नाम कहीं ना कहीं प्रधानमंत्री आवास योजना के लिस्ट में आया ही होगा लेकिन उन लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना की लिस्ट क्या करना नहीं आता तो आज हम आपको बेहद ही आसान और सरल तरीका बताएंगे जिसकी सहायता से आप प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 की लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं।





प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 की नई लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें।









जैसा कि हमने आपको बताया इस आर्टिकल में हम आपको बिना आधार नंबर और बिना एसेसमेंट आईडी के प्रधानमंत्री आवास योजना की लिस्ट में अपना नाम चेक करने के बारे में बता रहे हैं तो बिना आधार नंबर और बिना एससमेंट आईडी के प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट में अपना नाम देखने के लिए सबसे पहले आपको यहां क्लिक करना होगा





जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने पीएमएवाई एमआईएस डॉट gov.in की ऑफिशियल वेबसाइट खुल जाएगी इस वेबसाइट को प्रधानमंत्री आवास योजना की लिस्ट को चेक करने के लिए बनाया गया है सबसे पहले आपको इस वेबसाइट पर विजिट करना है इस लिंक को आप अपने मोबाइल के किसी भी ब्राउज़र में खोल सकते हैं।





जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने कुछ इस तरह का इंटरफ़ेस देखने को मिलेगा जैसा कि आप नीचे फोटो में देख सकते हैं आपको यहां दो ऑप्शन देखने को मिलेंगे वह दो ऑप्शन कौन से हैं आप उनको नीचे दी गई लिस्ट में देखने के बाद अच्छी तरीके से समझ सकते हैं।









  • By Name, Father's Name And Mobile Number
  • By Assessment ID




यदि आप अपना आधार नंबर और एससमेंट आईडी भूल गए हैं और आप आप अपना प्रधानमंत्री आवास योजना की लिस्ट में अपना नाम चेक करना चाहते हैं तो उसके लिए जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने दो ऑप्शन आएंगे आपको इन दोनों में से सबसे पहले वाला ऑप्शन सेलेक्ट करना है।





जैसे ही आप इन दोनों में से पहले वाला ऑप्शन सेलेक्ट करेंगे तो अब आपके सामने कई सारे ऑप्शन आएंगे अब आपको इन सब ऑप्शन को अच्छी तरीके से समझना है और उनके बाद यहां पर आपको सही तरीके से अपनी इंफॉर्मेशन डालनी है।





जैसे ही आप पहले वाले ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने क्या क्या ऑप्शन आएंगे और उन म आपको क्या क्या लिखना है आप उनके बारे में नीचे दी गई लिस्ट में अच्छी तरीके से देख सकते हैं और उसके बाद आपको अच्छे से समझ में आ जाएगा कि आपको जानकारी क्या क्या वहां पर भरनी है।





  1. State Name
  2. City Name
  3. District Name
  4. Your Name
  5. Father's Name
  6. Mobile Number




जैसे ही आप इन सब जानकारी को अच्छी तरह से भर देंगे उसके बाद आपको नीचे की तरफ हरे रंग का एक सौ का बटन मिलेगा आपको उस पर क्लिक करना है जैसे ही आप उत्सव के बटन पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने प्रधानमंत्री आवास योजना की लिस्ट आ जाएगी और उसमें आप अपना नाम देख सकते हैं।





इस तरह से आप बेहद ही आसान और सरल तरीके से प्रधानमंत्री आवास योजना की लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं इस आर्टिकल में हमने आपको बिना आधार नंबर और बिना एसेसमेंट आईडी के प्रधानमंत्री आवास योजना की लिस्ट में अपना नाम चेक करने के बारे में बताया है अगर आपको यह जानकारी पसंद आई तो आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों तक जरूर शेयर करें।


Tags