Rakshabandhan Movie Full Review, How To Watch, How To Download

नमस्कार दोस्तों, आप सभी का स्वागत है। आप सभी को पता है 11 अगस्त 2022 को रक्षाबंधन का पर्व था और भारत में रक्षाबंधन का पर्व को बहुत ही हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। इस वर्ष रक्षाबंधन के पावन अवसर पर बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार की मूवी रक्षाबंधन बड़े पर्दे पर रिलीज हुई और रक्षाबंधन मूवी ने रिलीज होते है शानदार प्रदर्शन किया है। तो चलिए हम आपको इस पोस्ट में रक्षाबंधन मूवी से संबंधित बाते विस्तार में बताते की है यह मूवी कैसे है, और आप इसे कहां देख सकते है, रक्षाबंधन मूवी को कैसे डाउनलोड कर सकते हैं आदि के बारे में हम विस्तार में आपको इस पोस्ट के माध्यम से बताएंगे।

Raksha Bandhan Movie review in Hindi: 

भारत में भाई बहन के प्यार को अनमोल माना गया है, महाभारत में श्री कृष्ण को माता द्रौपदी ने कलाई में धागा बांधी थी उसी दिन से यह पर्व रक्षाबंधन मानने लगे, भारत में भाई बहन के असीम प्रेम के प्रतीक पर्व रक्षा बंधन के सुअवसर पर अक्षय कुमार अभिनीत फिल्म 'रक्षा बंधन' रिलीज हो गई है। तथा आपको बता दे की इस फिल्म को सिनेमाघरों में पहुंचने में लंबा वक्त लगा, इसके साथ ही कोरोना के चलते इसकी शूटिंग में काफी देरी हुई, इसके साथ ही कोविड के कारण रिलीज लगातार टलती रही है, तथा अब जब यह तय हुआ कि 11 अगस्त को यह सिनेमाघरों में पहुंच रही है, तब इसे अक्षय कुमार के एक ट्वीट की वजह से भारी विरोध झेलना पड़ा है, 

और आपको बता दे की यह मूवी आनंद एल राय के निर्देशन में बनी है, और इस फिल्म में भूमि पेडनेकर लीड रोल में हैं, वहीं अक्षय कुमार की बहनों के किरदार में शिकारा फिल्म की एक्ट्रेस सादिया खतीब, सहजमीन कौर (Sahejmeen Kaur), दीपिका खन्ना (Deepika Khanna) तथा स्मृति श्रीकांत (Smriti Srikant) निभा रही हैं, इस तरह से यह मूवी पूर्ण रूप से फैमिली ड्रामा, भाई बहन के प्रेम से भरा हुआ मूवी है, आप भी देखे है तब आपको इस मूवी को एक बार अवश्य देखना चाहिए।

रक्षाबंधन मूवी की कहानी :

यह मूवी एक भाई लाला केदारनाथ (अक्षय कुमार) और उसकी चार बहनों पर केंद्रित है और रक्षा बंधन की कमाई, दिल्ली के चांदनी चौक में लाल केदारनाथ गोलगप्पे तथा चाट की दुकान लगाता है। और चर्चा कहे या अफवाह ऐसी है कि उसकी दुकान पर को भी महिला गोलगप्पे खाती है, उस महिला को बेटा होता है। और उसने अपनी मरती हुई मां को वचन दिया था कि वह चारों बहनों की शादी के बाद ही खुद शादी करेगा। 

चारों बहनों की शादी तथा दहेज उनकी चिंता है। इसी बीच सबसे बड़ी बहन गायत्री (सादिया खातीब) की विवाह तय हो जाती है, और अपने बहन की शादी में वह अच्छा दहेज देता है तथा उसकी शादी धूमधाम से करता है। और इस तरह से शादी करवाता है, यही सब देख कर, और बहनों की शादी के इस वचन की वजह से लाला का उसकी प्रेमिका से रिश्ता टूटने की कगार पर पहुंच जाता है।

मूवी का मुख्य उद्देश्य : 

यह मूवी परिवार तथा समाज के बीच उलझी कहानी है और रक्षा बंधन जोकि केवल अक्षय कुमार को कंधों पर लेकर आगे बढ़ती है, तथा आपको बता दे कि कहानी काफी बोर करती है, यह मूवी नयापन तलाशने वालों को निराश कर सकती है। आपको कहानी इतनी ज्यादा मेलोड्रामैटिक लगेगी कि आप स्टार प्लस या जी टीवी का कोई डेली सोप देख रहे है। राइटर कनिका ढिल्लन इस कहानी से खासा प्रभाव जमाने में फेल नजर आई हैं, 

और अक्षय कुमार का कॉमिक अंदाज कहीं कहीं गुदगुदाता है, पर जैसी ही आप उससे ज्यादा की अपेक्षा करेंगे तो निराशा हाथ लगेगी, और अक्षय के आगे भूमि और उनकी चारों बहनों का किरदार खो सा जाता है, लेकिन चारों बहनों के रोल में अदाकाराओं ने अच्छा काम किया है, अभिनय की बात की जाए तब किरदार अच्छे निभाए है, लेकिन यह मूवी और भी बेहतर हो सकता था।

रक्षाबंधन मूवी के स्टार कास्ट : 

• कास्ट : अक्षय कुमार, भूमि पेडनेकर, सादिया खतीब, स्मृति श्रीकांत आदि

• निर्देशक : आनंद एल. राय

• निर्माता : आनंद एल. राय और हिमांशु शर्मा

• लेखक : कनिका ढिल्लो और हिमांशु शर्मा

• संगाीत : हिमेश रेशमिया

दहेज प्रथा को चुनौती देती फिल्म :

आपको बता दे की वर्तमान समय में देश की सबसे बड़ी समस्या में से एक है दहेज प्रथा, और फिल्म रक्षा बंधन में समाज की जिस बुराई को प्रमुखता से दिखाया गया है वह है दहेज प्रथा है। आपको बता दे कि यह फिल्म दहेज प्रथा के खिलाफ एक चुनौती बनकर उभरी है और जिस तरह से दहेज प्रथा को फिल्म में दिखाया गया है, शायद इसे देखने के बाद लोग समझें और दहेज देना बंद कर देंगे, लेकिन फिल्म के डायरेक्टर ने इसे जिस तरह से पर्दे पर उतारा है, वह काबिले तारीफ है, और इस मूवी के माध्यम से दहेज देने और लेने पर प्रहार किया गया है, और एक भाई के फर्ज को दिखाया गया है किस तरह से एक भाई अपने बहन की ढोली उठवता है, और अपने मां को दिए गए वचन पर खरे उतरता है।

कैसी है एक्टिंग?

इस मूवी में अक्षय कुमार की एक्टिंग उनके बाकी फिल्म के जैसे कमाल नही किया है, और यदि हम फिल्म में एक्टिंग की बात करते है तब अक्षय की चारों बहनों खासकर उनकी बहन गायत्री (सादिया खतीब) की एक्टिंग दमदार है, और इसके साथ ही भूमि पेडनेकर तथा अक्षय की बाकि बहनों की एक्टिंग भी शानदार है, और खुद अक्षय कुमार ने अपने किरदार के साथ पूरी तरह से न्याय किया है लेकिन फैन्स को अक्षय कुमार से काफी उम्मीद है उसमे अक्षय कुमार खरे नहीं उतरे, पर एक हिसाब से इस मूवी के सभी कास्ट ने अपने किरदार के साथ न्याय किया है।

बेहतरीन निर्देशन और सिनेमैटोग्राफी :

आपको बता दे की रक्षाबंधन फिल्म का निर्देशन आनंद एल. राय ने किया है, और आपको बता दे कि बॉलीवुड इंडस्ट्री में आनंद एल. राय कहानी को बेहतरीन ढंग से पेश करने के लिए जाने जाते हैं, और फिल्म रक्षा बंधन में भी उन्होंने यही किया। तथा के.यू मेहनन ने फिल्म के सिनेमैटोग्राफर हैं, और वहीं, बात करें लिरिक्स की, तो इरशाद कामिल ने फिल्म के गीतों को लिखा है तथा हिमेश ने अपने संगीत से उसे सजाया है, इस तरह से यह मूवी में बॉलीवुड के सभी लोगों ने अपना योगदान देकर, रक्षाबंधन मूवी को जीवंत बनाया है।

देखें या ना देखें : 

आप दर्शक है और आप इस फिल्म के साथ न्याय तभी कर सकते है जब आप इसे देखते है, और आपको यह फिल्म एक बार देखना चाहिए।  यह फिल्म रक्षा बंधन एक बेहतरीन कहानी लाई है, और फिल्म में भाई तथा बहन के बीच के पवित्र रिश्ते को दिखाया गया है, आज के समय में ना सिर्फ भाई-बहन को यह मूवी देखना चाहिए, बल्कि मुझे लगता है कि इस फिल्म को समाज के हर तबके को देखनी चाहिए, जिससे शायद कोई बदलाव आ पाए। आपको मूवी एक बार देखना चाहिए तभी आप इस मूवी के निर्देशन, सिनेमेटोग्राफी, संगीत अभिनय, और गीत आदि से रूबरू हो सकते है, और एक दर्शक ही सितारों को जज कर सकता है और कोई नही, कहानी को समझ सकता है।


Tags