TATA IPL All Matches Live Kaise Dekhe ?

 नमस्कार दोस्तों, 26 मार्च 2022 से आईपीएल का नया संस्करण शुरू होने जा रह है। हर कोई आईपीएल का बेसब्री से इंजतार कर रहा है। एक फेन के तौर पर हम भी आईपीएल का इन्तेजार कर रहे है।

ऐसे मव हमारे सब के मन में एक ही सवाल दौड़ रहा है की हम किस तरह से आईपीएल के सभी मैच को मोबाइल पर लाइव देख सकते है। हमारे इस आर्टिकल में आपको इसी के बारे में बताने जा रहे है की हम किस तरह से मोबाइल पे लाइव मैच देख सकते है। 

आईपीएल 2022 Live कैसे देखे ?

लाइव आईपीएल देखने के लिए हमारे पास कई तरीके है जिसकी मदद से हम लाइव मोबाइल पर लाइव मैच देख सकते है। यह है वो कुछ आसान एप्लीकेशन जिसका इस्तेमाल आप कर सकते है और लाइव मैच का आनंद ले सकते है। 

Hotstar

भारत में खेला जाने वाला आईपीएल का यह सीजन ही भी बल्कि इसके अलावा भारत की होने वाली और भी सीरीज को आप इस एप्लीकेशन के माध्यम से देख सकते है। इस एप्लीकेशन पर आपको पहले से हो सकता है की कुछ सेवा शुल्क देना पड़ जाये परन्तु उसके बाद यह एकदम Ad-free सर्विस देती है। 

इस एप्लीकेशन को आपको सबसे पहले अपने मोबाइल में इनस्टॉल करना होता है। इस Hotstar Application को अपने मोबाइल में इनस्टॉल करने के लिए आप इस प्रोसेस को फॉलो कर सकते है। 

  • सबसे पहले इस एप्लीकेशन को इनस्टॉल करने के लिए Google play store पर आना होता है। 

  • इसके बाद यहाँ पर आने के बाद आपको इसके सर्च बार में Hotstar को सर्च करना होता है।

  • उसके बाद आप इस एप्लीकेशन को अपने मोबाइल में इनस्टॉल कर सकते है। 

  • इनस्टॉल करने के बाद आप इसमें लाइव मैच देख सकते है। 

इस एप्लीकेशन में लाइव मैच देखने के लिए आपको इसमें Subscription लेना होता है। 

Hotstar में Subscription कैसे ले ? 

इस Subscription को लेने के लिए आपको सबसे पहले इसमें अपना एक अकाउंट बनाना होता है। इसमें उसके बाद जैसे ही आप इसमें अपना अकाउंट बनाते है तो आपको इसमें अपनी उसी आईडी से लॉग इन करना होता है जिसमे आप Subscription लेना चाहते है। इसके बाद आपको इसमें एक आप्शन सब्सक्रिप्शन के नाम से दिखाई देगा, उस पर क्लिक करे और इस प्रोसेस को फॉलो करे। 

  • सबसे पहले आपको इस App में सब्सक्रिप्शन पर आना होता है। 

  • इसके बाद आपको इसमें उस प्लान का चुनाव करना होता है जिसे आप लेना चाहते है। 

  • प्लान का चुनाव करने के बाद आपको इसमें पैसे का भुगतान करना होता है और उसके बाद इसमें लाइव मैच का आनंद ले सकते है। 

यह है सामान्य जानकारी जिसके माध्यम से आप आसानी से मोबाइल और कंप्यूटर में लाइव मैच देख सकते है। 

Oreo Tv -

Paid लाइव मैच देखने के अलावा आप इस एप्लीकेशन की मदद से भी लाइव मैच देख सकते है। यह एप्लीकेशन एकदम मुफ्त में उपलब्ध है। इस एप्लीकेशन को आपको सर्च Engine से ही इनस्टॉल करनी होती है। इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के लिए आप इस प्रोसेस को फॉलो कर सकते है - 

  • सबसे पहले आपको अपने फ़ोन में किसी भी web ब्राउज़र को ओपन करना होता है। 

  • इसके बाद आपको उसमे किसी सर्च engine जैसे गूगल की वेबसाइट पर आना होता है और यहाँ पर आने के बाद आपको इसमें इस एप्लीकेशन के नाम से सर्च करना होता है। 

  • जैसे ही आप इस एप्लीकेशन को सर्च करते है तो इसमें आपको कई सारी वेबसाइट का नाम दिखाई देगा, जिसमे से आप किसी एक एप्लीकेशन को डाउनलोड कर सकते है। 

  • इसके बाद आपको इस एप्लीकेशन में भी अपना एक अकाउंट बनाना होता है। 

  • अकाउंट बनाने के बाद आप इस एप्लीकेशन में लाइव मैच देख सकते है। 

इस एप्लीकेशन को इनस्टॉल करने और इसमें मैच देखने की सलाह हम कभी नही देते है क्योंकि यह एप्लीकेशन गूगल प्ले स्टोर से इनस्टॉल नही होती है इसलिए यह कितनी सुरक्षित है यह कुछ नही कहा जा सहता है। 

Hotstar ( web version ) 

अगर आप मोबाइल के अलावा आईपीएल के मैच कंप्यूटर में देखना चाहते है तो उसके लिए भी इसमें एक आप्शन है की इस वेबसाइट को आप अपने कंप्यूटर में एक्सेस कर सकते है और उसने लाइव मैच का आनन्द ले सकते है। इस वेब वर्जन को एक्सेस करने के लिए आपको यह कुछ आप्शन को फॉलो करने होते है। 

  • Step 1- इसके लिए आपको सबसे पहले अपने कंप्यूटर और लैपटॉप में किसी एक वेब ब्राउज़र को ओपन करना होता है। 

  • Step 2 - इसके बाद इसमें आप जैसे ही वो एप्लीकेशन ओपन करते है तो उसके बाद उसमे आपको एक आप्शन में सर्च करना होता है Hotstar 

  • Step 3 - इसके बाद इसमें आपको इस एप्लीकेशन की एक मुख्य वेबसाइट मिल जायेगी, जिसे आपको अपने कंप्यूटर और लैपटॉप में ओपन करना होता है। 

  • Step 4 - इसके बाद जैसे ही आप इस वेबसाइट पर आते है तो इसमें आपको एक आप्शन Sports के नाम से दिख जाएगा, जिसमे आपको IPL का अलग से आप्शन दिख जाएगा

उसके बाद इन सभी आप्शन की मदद से आप अपने कंप्यूटर और लैपटॉप में आसानी से लाइव आईपीएल मैच देख सकते है। यह काफी आसान है। 

आईपीएल कब से शुरू होगा

आईपीएल कब से शुरू होगा इसकी जानकारी भी आप जान लीजिये। आईपीएल के शुरू होने की तारीख 26 मार्च है। इसी दिन से आईपीएल का पहला मैच कोलकाता और चेन्नई के बीच में खेला जायेगा। 

आईपीएल में कितनी टीम है ?

वर्तमान में आईपीएल में टोटल 10 टीम हिस्सा ले रही है। यह सभी 10 टीम आपस में एक दुसरे के साथ खेलेगी। इसमें जो भी टीम अच्छा खेलेगी वो 4 टीम सेमी फाइनल में जायेगी और उसके बाद उसके से 1 फाइनल जीतेगी। 

यह सभी मैच आईपीएल और बीसीसीआई के नियम और जारी टाइम टेबल के अनुसार होंगे। इन सभी मैच को देखने के लिए आप ऊपर वाली एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकते है। 

अंतिम शब्द

इस लेख में आपको TATA Ipl All Matches Live Kaise Dekhe ? के बारे में बताया गया है। उम्मीद है आपको यह लेख पसंद आया होगा।