India's Best Affordable Web Hosting Services 2021

आज हम इस पोस्ट में web hosting service  के बारे में बात करने जा रहे हैं अगर आप भी अपनी वेबसाइट बनाना चाहते हैं और उसके लिए अच्छी web hosting service की तलाश कर रहे हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं

आज हम इस पोस्ट में 5 सबसे अच्छी web hosting service के बारे में बात करने जा रहे हैं जिनसे आप भारत के लिए सबसे अच्छी web hosting service बिना संकोच खरीद सकते हैं.

इससे पहले कि हम web hosting service के बारे में बात करना शुरू करें उससे पहले हम आपको बताना चाहते हैं कि इन कंपनियों को चुनने के लिए हमने किन मापदंडों का इस्तेमाल किया है.


हमने वेब web hosting service को चुनने के लिए मुख्य चार मापदंडों का इस्तेमाल किया है -यह मापदंड है:


1. Data center location

 डाटा सेंटर लोकेशन वह जगह है जहां से आपको अपनी website host  करनी है. आप अपनी वेबसाइट को जितनी दूर से होस्ट करेंगे उसकी स्पीड इतनी ही धीमी रहेगी.


अगर आप अपनी वेबसाइट पर भारत से ज्यादा ट्रैफिक चाहते हैं तो आपको अपनी वेबसाइट को भारत में या इसके आसपास के क्षेत्र में होस्ट करना चाहिए. इस्से आप की वेबसाइट की speed high हाई होगी और आपकी वेबसाइट पर आने वाली यूजर को बहुत ही अच्छा Experience मिलेगा.


2. Word press hosting: 

 आज के इस समय में ज्यादातर लोग अपनी website wordpress वर्डप्रेस पर बनाना पसंद करते हैं इसी कारण इन सर्विसेस को चुनते हुए मैंने यह देखा कि यह कंपनियां आपको Word press hosting सर्विस प्रदान करती है या नहीं.


यहां जो चुनी हुई सर्विसेज है उन सभी का सरवरWord press के लिए optimization किया हुआ है. इस वजह से वर्डप्रेस पर बनी वेबसाइट बहुत ही बेहतरीन परफॉर्मेंस देती है.


3. value for money:

 इन सभी services को चुनते समय सबसे महत्वपूर्ण चीज जिसका हमने ख्याल रखा वह यह है कि यह सर्विसेज आपको अपने दिए हुए पैसे की अच्छी वैल्यू दे रही है या नहीं.


इस लिस्ट में सभी कंपनियां अपने यूजर्स को दिए हुए पैसों की अच्छी वैल्यू प्रदान करती है.


4. Support: 

अगर हम किसी प्रोडक्ट को खरीदना चाहते हैं तो सबसे पहले ही देखते हैं कि उस प्रोडक्ट को खरीदने के बाद हमें सपोर्ट कैसा मिलेगा. इन सर्विसेस को चुनते समय हमने यह ध्यान रखा है कि यह अच्छा सपोर्ट प्रदान करते हैं या नहीं.


इस लिस्ट में वेब होस्टिंग सर्विस प्रदान करने वाली उन्हीं कंपनियों को जगह मिली है जो कि अच्छा सपोर्ट प्रदान करती है तो आप निश्चिंत होकर इनमें से किसी से भी होस्टिंग खरीद सकते हैं.


अभी तक हमने इस पोस्ट में वेब होस्टिंग सर्विस को चुनने  के लिए सवाल किए हुए मापदंडों की बात की है. आइए अब बात करते हैं इनवेब होस्टिंग सर्विसेज के बारे में.


भारत की 5 सबसे अच्छी Web Hosting Services 2021 में 


आज हम स्पोर्ट्स में सबसे अच्छी मशीन प्रदान करने वाली कंपनी के बारे में जानकारी देने जा रहा है. आप अपनी वेबसाइट को होस्ट करने के लिए इनमें से किसी भी कंपनी को चुन सकते हैं.


1.Site ground


Site ground web hosting के लिए बहुत ही लोकप्रिय कंपनी है. यह कंपनी अपने यूजर्स के लिए बेहतरीन वेब होस्टिंग प्रदान करती है . इसी कारण यह कंपनी web hosting के लिए लोगों में इतनी लोकप्रिय है.

Wordpress पर बनी वेबसाइट को होस्ट करने के लिए खुद वर्डप्रेस कंपनी इस कंपनी को वेब होस्टिंग recommend करती है.

 साइटग्राउंड पर wordpress website  के साथ-साथ आप भिन्न भिन्न प्रकार की वेबसाइट होस्ट कर सकते हैं.

साइटग्राउंड पर बेसिक वेब होस्टिंग का प्लान डॉलर 3.95 पर महीने से चालू होता है. इस प्लान में मिलने वाली सरकारी सुविधाएं अपने यूजर के लिए परफेक्ट है.

2.Fastcomet

Fastcomet आपकी वेबसाइट को site ground के विपरीत जोकि फिजिकल सर्वर पर हॉस्टल करती है. फास्ट कमेंट वेबसाइट को क्लाउड सर्वर पर होस्ट करती है.

फास्ट कमेंट पर वेब होस्टिंग प्लान आपके बजट में 3.45 प्रतिमा से चालू होता है. यह बहुत ही सस्ता और अफोर्डेबल प्लान है

3.MilesWeb

 MilesWeb में संविधान करने वाली भारत की एक कंपनी है जोकि देश-विदेश में भी वेब होस्टिंग

 प्रदान करती है. इस कंपनी की वेब होस्टिंग बहुत ही शानदार है उसके प्लान बहुत ही सस्ते हैं.

अगर आप भी माइलस्वेब पर बेसिक प्लान वेब होस्टिंग शुरू करना चाहते हैं तो केवल ₹40 प्रति महीना से शुरू कर सकते हैं.

माइलस्वेब अपने बेसिक्स वेब होस्टिंग प्लान के साथ लिमिटेड पूजा भी प्रदान करती है जो आपकी वेबसाइट को स्टार्ट करने के लिए काफी मददगार होते हैं.


4.A2 Hosting

A2 होस्टिंग उचित दामों पर अपने यूजर्स के लिए अच्छी क्वालिटी की वेब होस्टिंग प्रदान करने के लिए जानी जाती है. A2 होस्टिंग अपने यूजर्स को वेब होस्टिंग प्रदान करने के लिए जाना माना नाम है.

सभी कंपनियों की तरह इस कंपनी के भी कई देशों में डाटा सेंटर्स उपस्थित है. इस कंपनी के साथ आप अपनी वेबसाइट को होस्ट कर सकते हैं. इस कंपनी का भारतीयों के लिए सबसे अच्छा डाटा सेंटर सिंगापुर में स्थित है. अगर आप भी अपनी वेबसाइट पर टारगेट ट्रैफिक भारतीय जनता को बनाना चाहते हैं तो आप A2 hosting से वेब होस्टिंग खरीद सकते हैं.

A2 होस्टिंग के प्लान सिर्फ डॉलर3.92 प्रतिमा से स्टार्ट होते हैं


5.ChemiCloud

Chemicloud  वेब होस्टिंग में बहुत तेजी से बढ़ती हुई कंपनी है. इस कंपनी की होस्टिंग भी Fastcomet की तरह शेयर्ड क्लाउड होस्टिंग प्रदान करती है जो कि बहुत ही सस्ती होने के साथ-साथ बहुत ही अच्छा वेब होस्टिंग एक्सपीरियंस प्रदान करती है.


 Chemicloud अपने यूजर्स के लिए बेसिक वेब होस्टिंग प्लान मात्र डॉलर2.76 प्रति माह  से स्टार्ट करती है.