India vs New Zealand 2022 Live - India Tour of New Zealand 2022 Broadcasting Rights and all details

आधुनिकता के इस दौर में हर किसी के पास विभिन्न प्रकार के Electronic Gadgets मौजूद है। जिनमे सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला गैजेट है Smartphone या सरल भाषा मे Mobile फोन।

अभी के समय में प्रत्येक व्यक्ति अपने Smartphone पर ही cricket का live match देखना चाहता है। आमतौर पर किसी भी व्यक्ति के साथ हमेशा उसका मोबाइल फोन रहता है। और तो और बिना dish या छतरी के हम जहां मन वहां जब मन तब live cricket का आनंद उठा सकते हैं। और हमारे देश भारत में cricket के खेल की value और लोकप्रियता को बताने की जरूरत तो है नहीं।


यहां Cricket world cup  के Match के दिन लोग अपने अपने ऑफिस और काम से छुट्टी लेकर घर पर रहते हैं। सिर्फ इसलिए ताकि वे क्रिकेट के World Cup का लुफ्त उठा सके क्रिकेट का ये खेल फुटबॉल के बाद पूरे वर्ल्ड में देखे जाने वाला सबसे बड़ा खेल है। जितने भी cricketer हैं उनका दर्जा किसी स्टार से कम नहीं।

Cricket के इस खेल को टी20 मैचों की श्रृंखला ने और भी अधिक लोकप्रिय और मनोरंजक कर दिया है। वहीं इंडियन Indian premier league (IPL) ने जो कि भारत में आयोजित होता है, क्रिकेट को पूरे विश्व भर में मशहूर कर दिया है।


हमारे यहां या दुनिया के हर कोने में न जाने कितने हि ऐसे लोग हैं जो दफ्तर जाते है या फिर किसी संस्थान में नौकरी करते हैं, परिणामस्वरूप वो लाइव cricket का match देख नहीं पाते या उन्हें समय नही मिलता है। लेकिन आपके पास अगर एक mobile या smartphone है तो आपको कहीं और जाने की जरूरत नहीं पड़ती, आप आराम से घर पर बैठ के हि online live cricket match का आनंद ले सकते हैं।


अभी के समय में Google ने हर काम को और भी सरल बना दिया है। चाहे किसी भी चीज की जानकारी लेनी हो या फिर play store से कुछ डाउनलोड करना हो, बस कुछ ही मिनटों में सभी चीजें हो जाती है। उसी प्रकर हमें live Cricket Streaming, Cricket News, Live Score  इत्यादि की जानकारी देने के लिए play store में अनगिनत apps मिल जाते है। पर अभी बहुत से लोग ऐसे भी हैं जिनको इन सब apps के बारे में जानकारी नहीं है हम आज आपको कुछ ऐसे ही सबसे बेहतरीन cricket apps के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं।


सबसे बेहतरीन Cricket App लाइव Cricket Match और Cricket News के लिए निम्नलिखित है।


  • Hotstar App:


Hotstar aap पर आप लाइव Streaming देख सकते हैं। जिसमे की ऑनलाइन movie, serial, लाइव cricket एंड स्पोर्ट्स के साथ साथ live News भी देख सकते है। ये ऐप गूगल के play store में अत्यधिक लोकप्रिय है और इसका सबूत देने के लिए जो आंकड़ा है उसके हिसाब से hotstar को 100 million से भी अधिक लोग अभी तक डाउनलोड कर चुके हैं और ये आंकड़ा दिन प्रतिदिन बढ़ता हि जाता है। ये ऐप इंडिया में लाइव क्रिकेट मैच देखने के लिए सबसे अधिक उपयोग में लाए जाने वाला ऐप है।

  • JioTv App:


jioTv App से आप सिर्फ cricket ही नहीं बल्कि उसके साथ प्रत्येक Tv चैनल को आसानी से अपने मोबाइल पर देख सकते हैं। ये App Reliance jio का है जिसमें की आप 100 से भी ज्यादा High Defination चैनल और वो भी 15 भाषाओं के साथ देख सकते हैं।

Reliance jio के app JioTv से आप केवल live cricket streaming हि नहि देख सकते है बल्कि आप हर tv channel को JioTv पर देख सकते है। इसके 100 से ज्यादा HD channel और 15 अलग अलग भाषाओं में उपलब्ध है।


jio Tv app को अभी तक 100 मिलियन लोगों ने डाउनलोड कर लिया है।

How To Watch Match

Cricbuzz App:


इस एप्लिकेशन से आपको क्रिकेट से जुड़ी प्रत्येक न्यूज मिल जाती है। इस एप्लिकेशन को खास तौर पर क्रिकेट के लिए हि बनाया गया है। ये एप्लिकेशन Apple और android दोनो versions में मौजूद है। इस एप्लिकेशन को अभी तक 50 मिलियन से भी ज्यादा लोग डाउन लोड कर चुके हैं।Cricbuzz एक बहुत हीं बेहतरीन ऐप है जिसका इस्तेमाल करने के फायदे नीचे दिए गए है:


  • बॉल दर बॉल कमेंट्री

  • स्कोर का live update

  • क्रिकेट एक्सपर्ट्स के द्वारा एनालिसिस

  • प्रत्येक मैच moments का notification

  • क्रिकेट का latest news 

ESPN Cricinfo:

इस एप्लिकेशन को विशेष रूप से sports के लिए हि डेवलप किया गया है। ये cricket के साथ साथ आपको सभी खेलो की जानकारी देता है।


इस ऐप में cricket score और news updates मिलती रहती है। साथ ही ये ऐप आईओएस और android उजर के लिए मौजूद है। इस ऐप को उस करने वालो की संख्या भी बहुत अधिक है।

Live cricket scores- by Wisden India:

ये ऐप मुख्यरूप से एक एंड्रॉयड क्रिकेट ऐप है। इस पर आपको क्रिकेट से जुड़ी जानकारी सटीक रूप से मिल जाती है। साथ ही इसपर आपको लाइव मैचों के नोटिफिकेशन भी प्राप्त हो जाते हैं। ये ऐप क्रिकेट की अपडेट्स रखने में आपकी बहुत मदत कर सकता है।

इस ऐप के इस्तेमाल के फायदे निम्नलिखित है:

  • Live score

  • Match results

  • Live updates

  • Cricket match schedule

  • Live commentary


आप अगर cricket के बहुत बड़े fan है साथ ही cricket के लाइव match की पल पल की खबर रखना चाहते हैं तो ये एप्लिकेशन आपके लिए काफ़ी यूजफुल हो सकते है।


क्रिकेट ऑनलाइन मोबाइल पर देखने के फायदे :

क्रिकेट को मोबाइल फोन पर देखने के निम्नलिखित फायदे हैं:


  • टीवी पर निर्भरता कम हो जाना:

मोबाइल फोन APP पर क्रिकेट देखने पर हमारी टीवी पर निर्भरता कम होती है जिससे बिजली की बचत के साथ साथ आंखो पर भी कम प्रभाव पड़ता है।

Tv के लिए दिश या set top box की जरूरत पड़ती है पर मोबाइल फोन का अपना सैल टॉवर होता है। जिसके कारण उसे किसी प्रकार की अन्य चीज़ों की जरूरत नहीं है।

  •  क्रिकेट स्टेडियम में जाने की जरूरत न होना:


जैसा कि मोबाइल फोन के ऐप्स पर ही अब हर कोई क्रिकेट देख सकता है, अब स्टेडियम जाने की जरूरत भी खत्म हो गई है। जिससे टिकट बुकिंग पर खर्च होने वाले हजारों रुपयों की बचत होती है। साथ ही भीड़ से भी बचे रह सकते हैं।

  • नेट चार्ज का सस्ता होना:

आज के इस समय में मोइबाइल में भरवाया जाने वाला नेट चार्ज भी पहले के मुकाबले बहुत सस्ता है। जिससे पैसों की काफी बचत हो जाती है।