Facebook Ka Malik Koun Hai? Facebook कहां की कंपनी है?

आज के इस वर्तमान में लगभग सभी लोग Android Phone का इस्तेमाल कर रहे हैं और जिसके पास भी Android Phone है वह Facebook का इस्तेमाल तो जरूर करते हैं लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि Facebook का मालिक कौन है ( Facebook Ka Malik Koun Hai ) आप Facebook तो इस्तेमाल करते हैं लेकिन शायद आपको यह नहीं पता होगा अगर आप भी यह जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, कि Facebook का मालिक कौन है तो हमारी इस Post पर आखिरी तक बने रहें।

अगर आप Facebook का इस्तेमाल करते हैं और अपना खाली समय Facebook द्वारा बिताते हैं, तो आपके मन में यह सवाल जरूर आया होगा कि आखिरकार Facebook को किसने बनाया, यह कैसे बनी या इसका मालिक कौन है तो आज हम आपको अपनी इस post के माध्यम से सभी जानकारी विस्तार से देंगे की Facebook का मालिक कौन है और भी बहुत सी जानकारियां तो चलिए जानते हैं बिना देर किए।

Facebook आज के वर्तमान युग में पूरी दुनिया का सबसे बड़ा तीसरा Social Media platform है जिसका इस्तेमाल लगभग सभी Countries में होता है, लेकिन सिर्फ चीन एक ऐसा देश है जिसमें Facebook का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता क्योंकि चीन में Facebook को Ban कर दिया गया है, इसके अलावा लगभग सभी देशों में Facebook का इस्तेमाल किया जाता है, और Social Media की शुरुआत भी Facebook के साथ हुई थी तो चलिए जानते हैं कि Facebook का मालिक कौन है और Facebook क्या है।

Facebook क्या है?

अगर आप Facebook का इस्तेमाल करते हैं तो आपको यह जरूर पता होगा कि Facebook क्या है लेकिन फिर भी हम आपकी जानकारी के लिए विस्तार से बता देते हैं कि Facebook एक वह सोशल मीडिया ऐप है, जिसका इस्तेमाल करके आप आसानी से किसी भी देश से अपने Friend बना सकते हैं यह एकदम Free सेवा कंपनी है, और इसका इस्तेमाल लगभग सभी लोग कर रहे हैं साथ ही साथ Facebook में आप Chatting भी कर सकते हैं, और Online News Update भी पा सकते हैं, आपको News Update पाने के लिए Facebook में News Feed करके आपको एक Option दिखाई देगा आप News Feed करके आप अपने Interest के हिसाब से News देख सकते हैं, आप केवल Facebook का इस्तेमाल अपने Mobile phone में ही नहीं बल्कि अपने Computer, Laptop में भी आसानी से कर सकते हैं, Facebook की खास बात यह भी है कि आप Facebook का इस्तेमाल Normal keypad वाले phone में भी कर सकते हैं।

Facebook का मालिक कौन है?

Facebook के मालिक की बात करें तो इनका नाम है Mark Zuckerberg और उनका पूरा नाम Mark Elliott Zuckerberg है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Mark Zuckerberg का जन्म 14 मई 1984 में हुआ था, U.S में और Mark Zuckerberg ने Facebook की शुरुआत 4 फरवरी 2004 को की थी। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि Facebook को शुरुआत में Mark Zuckerberg के College Classmates जिनका नाम Eduardo Saverin, Andrew McCollum, Dustin Moskovitz और Chris Hughes इन सब ने मिलकर Facebook की शुरुआत की थी Mark Zuckerberg केवल उस समय पर 23 साल के थे और इस उमर में वह अरबपति बन गए थे।

2021 के हिसाब से अगर देखा जाए तो मई तक इनका Net Worth 117.8 Billion Dollar है, और इसके अलावा खास बात यह भी है, कि Mark Zuckerberg दुनिया के पांचवें सबसे अमीर व्यक्ति है, इनके पिता एक Dentist है और मा एक Psychiatrist हैं, और Mark Zuckerberg की पत्नी का नाम Priscilla Chan है।

  • Mark Zuckerberg Facebook के Owner, Founder और CEO हैं।
  • Sheryl Sandberg Facebook के COO हैं।
  • David Wehner Facebook के CFO हैं।
  • Mike Schroepfer Facebook के CTO हैं।
  • Chris Cox Facebook के CPO हैं।

Sheryl Sandberg का पूरा नाम Sheryl Kara Sandberg है और अगर इनकी जन्म की बात करें तो इनका जन्म 28 अगस्त 1969 में हुआ था। इसके अलावा भी Sheryl Sandberg Leanln Org के संस्थापक हैं। Chris Cox का जन्म 2 सितंबर 1982 में हुआ था।

Facebook को किसने बनाया?

हम आपको पर बता चुके हैं कि Facebook की स्थापना Mark Zuckerberg ने की थी और इसके अलावा Eduardo Saverin, Andrew McCollum, Dustin Moskovitz और Chris Hughes यह सब Facebook के Founder है।

  • Eduardo Saverin इनका पूरा नाम Eduardo Luiz Saverin है और उनका जन्म 19 मार्च 1982 में हुआ था और अगर 2021 February तक इनकी Net Worth की बात की जाए तो यह 14.7 Billion Dollar है।
  • Andrew McCollum इनका जन्म 4 सितंबर 1983 में हुआ था और यह Facebook के संस्थापक होने के साथ-साथ Philo के CEO भी हैं
  • Dustin Moskovitz इनका पूरा नाम Dustin Aaron Moskovitz है, और इनका जन्म 22 मई 1984 में हुआ था इन्होंने फेसबुक के लिए 2011 में 2.34% Share दिया था 4 मार्च 2021 के हिसाब से इनकी Net Worth 19.2 billion-dollar है।
  • Chris Hughes इनके जन्म की अगर हम बात करें तो इनका जन्म 26 नवंबर 1983 में हुआ था और उनकी पत्नी का नाम Sean Eldridge हैं, 2017 के अनुसार देखा जाए तो इनकी Net Worth 430 Billion Dollar है।

Facebook कहां की कंपनी है?

Facebook एक America देश की कंपनी है और इसके मालिक भी American ही है Facebook का Headquarter Menlo Park, California, U.S निश्चित है और अगर 2020, 30 December तक के आंकड़ों की बात की जाए तो Facebook की Monthly Active Users 2.8 Billion थे, और इसका Revenue 2020 तक 85.97 Billion Dollar रहा है, Facebook दुनिया की जानी मानी कंपनी है और यह है, दुनिया में 5 Top कंपनियों में आती है Facebook 111 भाषाओं में उपलब्ध है। इसके अलावा 2020, 30 जून के हिसाब से Facebook के Employees की बात करें तो यह 52,535 थे।

उम्मीद करते हैं हमारे इस आर्टिकल द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए बहुत ही कमाल की साबित होगी आज के इस आर्टिकल में हमने आपको पूरे विस्तार से बताया कि Facebook का मालिक कौन है, और इसकी स्थापना कब हुई थी तो अगर आपको हमारा आर्टिकल द्वारा दी गई जानकारी पसंद आए तो इसे आगे भी जरूर शेयर करें और नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमें जरूर बताएं।