Share Market क्या है? Share Market से पैसा कैसे कमाएं?


आज का यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही ज्ञानवर्धक साबित होने वाला है, क्योंकि आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि Share Market के द्वारा पैसा कैसे कमाए जा सकता है, लगभग सभी लोग जानते होंगे कि Share Market क्या है, और आपने सुना भी होगा Share Market के बारे में लेकिन अगर आप यह नहीं जानते हैं कि Share Market के द्वारा पैसा कैसे कमाया जा सकता है, और आप यह जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को आखिरी तक ध्यानपूर्वक पढ़ें।

आज के इस वर्तमान युग में हर एक व्यक्ति पैसा कमाने का कोई ना कोई नया जरिया ढूंढता रहता है, ऐसे में Share Market के द्वारा आप एक अच्छा पैसा कमा सकते हैं, Share Market को अन्य नामों से भी जाना जाता है जैसे कि Trading और Stock Market। वैसे तो Share Market से कई तरह से पैसा कमाया जा सकता है, लोग Share Market के जरिए लाखों रुपए कमाते हैं, आज हम आपको ऐसे ही कुछ तरीके बताएंगे Share Market से पैसा कमाने के चलिए सबसे पहले जानते हैं कि Share Market क्या है, और Share Market से पैसा कैसे कमाए जा सकता है।

Share Market क्या है?

Share Market को आसान भाषा में Share Bazaar भी कहते हैं, Share Market आपने सुना तो होगा लेकिन आपको यह नहीं पता होगा कि Share Market आखिरकार होता क्या है, आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Share Market वह है जिसमें 2 कंपनियां अपने Shares को खरीदती हैं, और Stock पर लगा देती हैं, और अगर इसमें Share Chart में Share Bazaar का Rate ऊपर होता है, तो कंपनियों को बहुत बड़ा फायदा होता है, Share Market के जरिए आप मिनटों में लाखों भी कमा सकते हैं, और लाखों रुपए गवा भी सकते हैं इसी को Share Market कहा जाता है।

Share Market में आप अपने खुद के मालिक होते हैं, उदाहरण के तौर पर मान लीजिए अगर आप एक कंपनी के मालिक हैं, तो अगर आपकी कंपनी को फायदा होगा तो आपको भी फायदा होगा लेकिन अगर आपकी कंपनी नुकसान में जाती है तो आप को भी नुकसान होगा इसी को Share Market कहा जाता है।

Share Market से पैसा कैसे कमाएं?

अगर आप Share Market से पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको यह जरूर पता होना चाहिए Share Market से पैसा कैसे कमाया जाता और Shares कहां से खरीदे जाते हैं, तो आपकी जानकारी के लिए बता दें Shares खरीदने के लिए आपको अपना एक Demat Account खोलना पड़ता है। Demat account open करने के बाद आपको Shares खरीदने होंगे, जैसे ही आप Shares को खरीद लेते हैं, Shares खरीदने के बाद आपको एक कंपनी में निवेश करना होता है और निवेश करने के बाद अगर वह कंपनी फायदे में जाती है, तो आपको भी बहुत बड़ा फायदा होता है लेकिन अगर कंपनी किसी वजह से नुकसान में चली जाती है तो आपको भी इससे नुकसान होगा।

Demat Account क्या होता है?

हमने आपको यह बताया कि Shares खरीदने के लिए Demat Account की जरूरत पड़ती है, लेकिन अगर आप यह नहीं जानते कि Demat Account होता क्या है, तो आप Shares कैसे खरीदें तो चलिए आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Demat Account Shares खरीदने के लिए होता है, जो कि Bank की तरह ही होता है, जैसे आप Bank में अपने पैसे जमा करते हैं इसी तरह से आप Demat Account में अपने Shares को रखते हैं, इसी को Demat Account कहा जाता है, अगर आप भी अपना Demat Account खोलना चाहते हैं, तो आपके पास Bank की Passbook और Bank खाता जरूर होना चाहिए तभी आप Demat Account खोल पाएंगे।

Shares कैसे खरीदें?

अगर आप Share Market से पैसा कमाते हैं, तो आपको shares खरीदने, Demat Account क्या होता है यह सभी जानकारी होनी चाहिए तो चलिए आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि Shares कैसे खरीद सकते हैं।

  • सबसे पहले तो अगर आप Shares खरीदना चाहते हैं तो आप जो भी Shares चाहते हैं आपको उसको Select करना होगा।
  • Select करने के बाद आप Demat Account में जाएं और अपना खाता Demat Account में खोलिए जैसे ही आप अपना Demat Account खोल लेते हैं, तो आपको उसमें एक Buy का Button दिखाई देता है वहां पर आपको Click करके उसमें Enter करना है।
  • Enter करने के बाद अब आपको जितने भी Shares खरीदने हैं, उसमें Shares की संख्या को Select करना है, और जितना आपके पास पैसा हो आप उसके हिसाब से Shares Select कर सकते हैं।
  • उसमें दो Option दिए जाएंगे Normal या Cng का Option आपको इसमें से कोई भी एक Option Select करना है।
  • अब आपके सामने दो Options और आएंगे Market या Limit इन दोनों में से आपको कोई एक को Select करना है।
  • अब आप उस में Amount Enter करें और Submit कर दें अब आपका Share खरीदा जा चुका है, अब आप उसको निवेश कर सकते हैं।

तो इस तरीके से आप आसानी से Shares को खरीद सकते हैं, और Shares को खरीदने के बाद आप इसको Market में निवेश कर सकते हैंं, निवेश करने के बाद जैसे कि हमने आपको बताया कि अगर कंपनी को फायदा होता है, तो आपको भी फायदा होगा लेकिन अगर कंपनी को नुकसान होता है, तो आप को भी नुकसान होगा इसी तरह से अगर Share बाजार का Rate बढ़ता है, तो आपको मिनटों में लाखों का फायदा हो सकता है लेकिन अगर Share बाजार का Rate कम हो जाता है, तो आपको लाखों का नुकसान भी हो सकता है

उम्मीद करते हैं हमारे इस आर्टिकल के द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए बहुत ही लाभदायक साबित होगी आज के इस आर्टिकल में हमने आपको बताया कि Share Market क्या है, Demat Account क्या है और Share बाजार से किस तरह से पैसा कमाया जा सकता है, तो अगर आप भी Share बाजार के जरिए मिनटों में लाखों कमाना चाहते हैं, तो Demat Account से अपने Shares को खरीदें और निवेश कीजिए। अगर आपको हमारा आज के आर्टिकल द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई तो इसे आगे भी अपने दोस्तों, रिश्तेदारों के साथ जरूर शेयर करें और नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमें जरूर बताएं।