Top 10 Sedan Cars In India, Price And Features

आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं Top 10 Sedan Cars In India तो इस पोस्ट में जानेंगे कि कौन कौन सी कार Top 10 लिस्ट में शामिल है और जानेंगे की क्या रहने वाला है इन Cars का Price.


तो आपको भी Sedan कार पसंद है मगर आप यह पता नहीं लगा सकते कौन सी कार अच्छी है तो आज के इस आर्टिकल में हम आप लोगों के लिए टॉप 10, sedan कार लेकर आए हैं जिससे आपको परेशानी नहीं होगी कि आपको कौन सी कार लेनी है अगर आपको Sedan कार पसंद है तो इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़िए गा क्योंकि इस आर्टिकल में आपको इंडिया की 10 बेस्ट कार् देखने को मिलेगी।

1.Maruti Dzire-


सबसे पहली जो हमारी कार है वह मारुति डिजायर है सबसे पहले बात करते हैं इसके वेरिएंट की तो ‌इसका बेस वेरिएंट है वह 5.98 lakhs है और जो इसका टॉप मॉडल है वह ‌9.02 lakhs का है। ‌ इसमें आपको 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन देखने को मिल जाएगा और वह 90PS और 113NM बनाता है। यह कार सिर्फ पेट्रोल इंजन में ही अवेलेबल है। मारुति कंपनी 24.12kmpl माइलेज का दावा करते हुए 5 स्पीड मैनुअल के साथ AMT पेश करती है और इसका इंजन 1197cc का है। इसमें आपको 7 इंच टच स्क्रीन वेद इन्फोटेनमेंट सिस्टम भी मिल जाता है और ऑटो एसी विद रेयर वेंट रियल जाता है इसमें आपको इंजन स्टार्ट बटन भी मिल जाता है।

2.Hyundai Aura-

तो सबसे पहले इसकी वेरिएंट की बात करें तो उसका टॉप वैरियंट है 9.31Lakh का है और जो उसका बेस भी रेंट है 5.91lakh का है। ‌ इस कार में आपको 3 तरह के इंजन मिल जाएंगे। 1.2-litre पेट्रोल (83PS/114Nm) और डीजल (75PS/190Nm) units, and a 1.0-litre टर्बो पैट्रोल (100PS/172Nm). हुंडई कंपनी 25.4Kmpl  माइलेज का दावा करते हुए 5 स्पीड मैनुअल देती है इस में पेट्रोल और डीजल के साथ AMT का ऑप्शन मिलता है,


और इसका इंजन 1197cc का है। इसमें आपको सीएनजी का ऑप्शन भी मिलता है जो 1.2 लीटर पेट्रोल 69PS and 95Nm यूनिट विद 5 स्पीड मैनुअल के साथ मिल जाती है। तो अब बात करते हैं इस गाड़ी के फीचर्स की तो इसमें आपको वायरलेस फोन चार्जिंग को सपोर्ट भी मिल जाएगा और इसमें आपको 8 इंच की टच स्क्रीन वेद इन्फोटेनमेंट सिस्टम के साथ मिल जाती है। यह गाड़ी आपको 5 सीटर की वजह 4 सीटर में विद प्रीमियम इंटीरियर फिलिंग देती है।

3.Honda Amaze- 


इस कार का जो बेस वैरीयट है वह 6.32Lakh का है और इसका ‌जो टॉप वैरियंट है वह 10.60Lakh का‌ है। यह 1.2-लीटर पेट्रोल और 1.5-लीटर डीजल इंजन के साथ उपलब्ध है जो 5-स्पीड मैनुअल और CVT ऑटोमैटिक के विकल्प के साथ पेश किए जाते हैं।  पेट्रोल इंजन 90PS और 110Nm बनाता है, डीजल-MT 100PS और 200Nm बनाता है, और डीजल-CVT का आउटपुट 80PS और 160Nm है।


तो अब बात करते हैं इसके फीचर्स की तो इसमें 7 इंच की टचस्क्रीन विद इन्फोटेनमेंट सिस्टम‌ और इंजन स्टार्ट बटन भी मिल जाता है और इसमें आपको एक विशालकाय बिन बूट स्पेस मिल जाता है और इस कार के हर दौर में आपको एक 1 लीटर बोतल के लिए स्पेस भी मिल जाता है यह कार स्पेस के मामले में भी बहुत ही अच्छी है अब बात करते हैं इस कार के इंजन की तो वह 1498cc का है।


4. Hyundai Verna

 तो बात करे Hyundai Verna  के टॉप वैरियंट की तो वह है 15.25Lakh का है। और बात करते हैं इसके बेस वेरिएंट तो वह 9.19Lakh का है। अपने नए BS6-अनुपालन और फेसलिफ़्टेड अवतार, Verna ने अपने 1.6-लीयर इंजन खो दिए हैं।  Hyundai अब इसे 1.5-लीटर पेट्रोल (115PS/144Nm) और डीजल (115PS/250Nm) इंजन और 1.0-लीटर टर्बो-पेट्रोल (120PS/172Nm) इंजन के साथ पेश करती है।  1.5-लीटर इंजन को 6-स्पीड मैनुअल के साथ जोड़ा गया है, जबकि टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन केवल 7-स्पीड ड्यूल-क्लच ऑटोमैटिक के साथ पैडल शिफ्टर्स के साथ पेश किया गया है। 


नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल में CVT ऑटो का ऑप्शन मिलता है जबकि डीजल में 6-स्पीड ऑटोमैटिक का ऑप्शन  मिलता है। तो आप बात करते हैं Hyundai Verna के फीचर्स के बारे में तो इस में आप को वेंटिलेटेड फ्रंट सीट, वायरलेस चार्जिंग, सनरूफ, क्रूज कंट्रोल और प्रीमियम इंटीरियर जैसे फीचर्स मिल जाते हैं। और इसमें आपको एलईडी हेडलाइंस , टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम और इसमें आपको सेक्स एयर बैग भी मिल जाते हैं हौंडा कंपनी यह दावा करती है कि 25.0Kmpl का माइलेज देगी और इसके इंजन की बात करें तो वह 1497 cc का है। 


5.Honda City 4th Generation-


अगर Verna एक आइकॉनिक है तो Honda City कॉम्पैक्ट सेडान मार्केट में एक लेजेंडरी है। यह इसकी बिल्ड क्वालिटी और केबिन के प्रीमियम फील से हाईलाइट होता है। 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन (119PS/145Nm) बनाता है और पेट्रोल यूनिट को 5-स्पीड मैनुअल और सीवीटी ऑटोमैटिक के विकल्प के साथ पेश किया जाता है। और कंपनी इस कार का माइलेज 17.4Kmpl बातती है। और इसके इंजन की बात करें तो वह 1497cc का है। बात करते हैं इसके फीचर्स की इसमें आपको सेक्स एयर बैग टच ऑटो एसी कंट्रोल ‌ और 7 इंच की टचस्क्रीन विद इन्फोटेनमेंट सिस्टम भी मिल जाता हैं।

 

6. Maruti Ciaz


इस गाड़ी की अगर टॉप मॉडल की बात करें तो वह 11.10lakh का है और दूसरी तरफ इस कर के बेस वेरिएंट की बात करें तो वह 8.52 लाख का है। इस कार में आपको1.5-लीटर पेट्रोल इंजन (105PS/138Nm) के साथ आप लोगों को मिल जाएगी । जिसे 4-स्पीड एटी के विकल्प के साथ 5-स्पीड मैनुअल के साथ जोड़ा गया है। तो बात करते हैं इस कार के फीचर्स की तो इसमें आपको ऑटो एलईडी प्रोजेक्टर हेडलैंप, क्रूज कंट्रोल, रियर वेंट्स के साथ ऑटो एसी, 7.0 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम भी मिल जाता है और कंपनी यह दावा करती है इसका माइलेज 20.65Kmpl मिल जाएगा। इस कार के इंजन की बात करें तो वह 1462cc का है।


7.Volkswagen Polo-


 वेंटो पोलो हैचबैक का सेडान वर्जन है।  वोक्सवैगन अब इसे एक एकल पेट्रोल इंजन विकल्प के साथ पेश करता है, 1.0-लीटर टर्बोचार्ज्ड इकाई जो 110PS और 175Nm का उत्पादन करती है।  यह 6-स्पीड मैनुअल या 6-स्पीड ऑटोमैटिक के विकल्प के साथ उपलब्ध है। इस कार का माइलेज कंपनी क्लेम करती है वह है 17.69 इस कार में आपको 999cc का इंजन देखने को मिल जाएगा।


तो हम आते हैं इसके फीचर्स की हो तो इसमें आपको ऑटो एसी, क्रूज कंट्रोल, रेन-सेंसिंग वाइपर, एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले के साथ एक टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, चार एयरबैग और पूर्ण एलईडी हेडलैंप जैसे आराम के साथ मिल जाती है। मुझे उस कार का टॉप मॉडल है 13.83lakh का है और और इस कार्य का जो बीएस वेरिएंट है वह 9.99lakhs का है।

8. Toyota Yaris- 

 इस काम में आपको सिर्फ पेट्रोल कोई ऑप्शन देखने को मिल जाता है जो आपको 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन ‌ जो आपको 107PS और 140Nm बनाता है। जो आपको  6 स्पीड मैनुअल एंड 7 स्पीड CVT ऑटोमेटिक के साथ पेश की जाती है। बात करें इस कार के फीचर्स की तो इसमें  सभी ट्रिम स्तरों में न्यूनतम तीन एयरबैग और सात एयरबैग तक प्रदान करता है।  यह फ्रंट पार्किंग सेंसर, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम और हिल स्टार्ट असिस्ट से भी लैस है। 


टोयोटा यारिस को रेन-सेंसिंग वाइपर, रूफ माउंटेड एयर वेंट, लेदर अपहोल्स्ट्री, रियर सनशेड, क्रूज़ कंट्रोल और जेस्चर कंट्रोल के साथ 7.0-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम जैसे कोई आराम प्रदान करता है। बात करें इस कार के टॉप मॉडल की तो वह है 14.60Lakh की‌ है और वही बात करें इसके बेस वेरिएंट की तो वह है 9.16Lakh की‌ है। बात करें इसका के माइलेज करे तो  यह कार आपको 17.8Kmpl देती है बात करते हैं तो बात करते हैं कि इसका इंजन कितने सीसी का है इसका इंजन 1496cc का है।

9. Honda Civic- 


Honda civic कार का जो टॉप मॉडल है वह 21.25 lakh कहां है वहीं दूसरी तरफ इस के बेसमेंट के प्राइस की बात करें तो वह है 17.94 lakh का है।1.8-लीटर पेट्रोल इंजन के साथ पेश किया गया है जो CVT ऑटोमैटिक से जुड़ा है, जो 141PS की शक्ति और 174Nm का टार्क पैदा करता है।  1.6-लीटर डीजल-मैनुअल विकल्प के 2020 में बाद में अपने BS6 अनुपालन रूप में वापस आने की उम्मीद है। यह अपने स्पोर्टी कूप लुक के लिए थोड़ा कमजोर हो सकता है लेकिन यह अभी भी एक अच्छा ड्राइविंग पैकेज है जिसे भारतीय ड्राइविंग परिस्थितियों के लिए तैयार किया गया है।


तो बात करते हैं इसके कार के फीचर्स की तो इसमें आपको चार एयरबैग, हैंडलिंग असिस्ट, सभी चार पहियों पर डिस्क ब्रेक और एक इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक मिलता है।  अपने टॉप-स्पेक में, होंडा सिविक एक लेन वॉच कैमरा, 7.0-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, डुअल ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल, रिमोट इंजन स्टार्ट, रेन-सेंसिंग वाइपर और केबिन में एम्बिएंट लाइटिंग जैसी सुविधाएं मिल जाती हैं। हौंडा कंपनी दावा करते हुए करती है कि 26.8kmpl का माइलेज मिल जाएगा। तो इस कार के इंजन की बात करें तो वह 1799cc का है।

10.Toyota Camery-

इस लिस्ट में सबसे प्रीमियम पेशकश टोयोटा कैमरी हाइब्रिड है।  यह सॉफ्ट-टच सामग्री और पावर रिक्लाइनिंग रियर सीट्स, पावर्ड रियर सनशेड, 10-वे पावर एडजस्टेबल वेंटिलेटेड फ्रंट सीट्स और एक टिल्ट और स्लाइड मूनरूफ जैसी सुविधाओं के साथ वास्तव में प्रीमियम केबिन अनुभव प्रदान करता है।  दसवीं पीढ़ी की कैमरी नौ एयरबैग, तीन जोन क्लाइमेट कंट्रोल, 8.0 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, वायरलेस चार्जिंग, 10 इंच हेड-अप डिस्प्ले और विभिन्न नियंत्रणों के लिए रियर सेंटर आर्मरेस्ट में एक टच-कैपेसिटिव स्क्रीन से लैस है।कैमरी एक प्रभावशाली सेल्फ-चार्जिंग हाइब्रिड पावरट्रेन प्रदान करता है जो ई-सीवीटी ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ 218PS और 221Nm का संयुक्त आउटपुट देता है। 


इसका 2.5-लीटर पेट्रोल इंजन और इलेक्ट्रिक मोटर अधिकतम दक्षता हासिल करने के लिए मिलकर काम करते हैं।  पेट्रोल इंजन अपने आप 178PS और 221Nm का उत्पादन करता है जबकि इलेक्ट्रिक मोटर का आउटपुट 120PS और 202Nm है। तो आप बात करते हैं इसके इंजन की तो वह है 2487cc कहां है टोयोटा कंपनी दावा करते हुए करती है कि 19.16Kmpl माइलेज मिल जाएगा।



उम्मीद करता हूं कि हमारे इस आर्टिकल द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए बहुत ज्यादा लाभदायक साबित होगी हमने इस आर्टिकल में टॉप 10 Sedan कार इन इंडिया यह बारे में बताया है अगर आपको भी Sedan कार पसंद है तो हमारा ही आर्टिकल आपके लिए बहुत ज्यादा लाभदायक साबित होने वाला है। अगर इस आर्टिकल में दी गई जानकारी आपको पसंद आई इस आर्टिकल को जरूर शेयर करें और नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताएं।