Samsung कंपनी का मालिक कौन है, यह किस देश की कंपनी है।


आज का हमारा article है Samsung company का मालिक कौन है। और यह किस देश की कंपनी है, तो आइए आज हम आपको बताते हैं samsung कंपनी का मालिक कौन है, अगर आप इसके बारे में सब जानना चाहते हैं, तो शुरू से आखरी तक हमारा आर्टिकल ध्यानपूर्वक पढ़ें।

आपने samsung company के बारे में तो सुना ही होगा, हो सकता है कि आपके पास सैमसंग कंपनी का ही फोन हो, या आपने कभी पहले इस कंपनी का कोई फोन यूज किया हो, वैसे तो आजकल एप्पल की कंपनी सबसे ऊपर है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि एप्पल के बाद दूसरी कंपनी सैमसंग आती है। इस कंपनी को दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी माना जाता है।

आज का जमाना smartphones का ही, आजकल सब स्मार्टफोन का ही यूज करते हैं, हम आपको बता दें कि सैमसंग कंपनी स्मार्टफोन के क्षेत्र में भी काफी कामयाब कंपनी मानी गई है।

भारत में सैमसंग कंपनी के स्मार्टफोन का बहुत उपयोग होता है, ज्यादातर लोगों के पास आपको सैमसंग स्मार्टफोन देखने को मिलेगा, और भी देशों में आपको इसके स्मार्टफोन देखने को मिल जाएंगे।

वैसे तो भारत में chines कंपनी के स्मार्टफोन भी बहुत आ गए हैं, जिसकी वजह से samsung कंपनी को चाइनीज कंपनियों की टक्कर मिल रही है, क्योंकि आपने देखा होगा कि आजकल लोग chines कंपनी के स्मार्टफोन का भी बहुत यूज़ करते हैं लेकिन फिर भी सैमसंग कंपनी काफी अच्छा बिजनेस कर रही है।

आइए अब हम आपको सैमसंग कंपनी की और जानकारियां देते हैं।

Samsung कंपनी का मालिक कौन है।

तो अब हम आपको बताते हैं कि सैमसंग कंपनी के मालिक कौन है। इस कंपनी के मालिक है Lee Byung chul, और साथ में उन्हें इस कंपनी का फाउंडर भी माना जाता है। इन्होंने इस कंपनी की शुरुआत सन 1938 में की थी, और इनका जन्म 12 फरवरी 1910 में हुआ था, इतना तो आप जानते ही होंगे कि मुकेश अंबानी जी इस देश के सबसे सफल बिजनेसमैन माने जाते हैं। लेकिन क्या आपको यह पता है कि यह भी अपने जमाने के सबसे सफल बिजनेसमैन माने जाते थे।

आप जानते हैं कि आज सैमसंग कंपनी कितने बड़े मुकाम पर है, और इसमें सबसे बड़ा योगदान Lee byung chul का है। 19 November 1987 को उनका देहांत हो गया था। और अब यह हमारे बीच नहीं है, लेकिन उनका परिवार आज भी उनकी कंपनी को बहुत ही अच्छे से चला रहा है।

Samsung किस देश की कंपनी है।

Samsung company के मालिक ली ब्यूंग का जन्म साउथ कोरिया में हुआ था, और इन्होंने अपनी सैमसंग कंपनी की शुरुआत भी साउथ कोरिया से ही की थी, इसलिए सैमसंग को साउथ कोरिया की कंपनी ही माना जाता है। इस कंपनी की देखरेख भी साउथ कोरिया की राजधानी सियोल में की जाती है।

जैसे भारत में सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस कंपनी है। उसी तरह साउथ कोरिया की सबसे बड़ी कंपनी सैमसंग कंपनी मानी जाती है।

Samsung company का इतिहास।

अब हम आपको बताते हैं कि इस कंपनी की शुरुआत नूडल बनाने का सामान, आटा और मछली को भोजन बनाने के अन्य सामान से हुई थी। और उसके बाद सैमसंग कंपनी ने 1950 से लेकर 1960 तक जीवन बीमा के क्षेत्र में भी काम किया था।

इसके बाद इन्होंने इलेक्ट्रॉनिक सामान बनाने की शुरुआत की, सबसे पहले सैमसंग कंपनी ने टीवी बनाने का काम शुरू किया, और इनका सबसे पहला सैमसंग कंपनी का टीवी ब्लैक एंड व्हाइट टीवी लांच हुआ, इन्होंने 1970 में अपना सबसे पहला ब्लैक एंड व्हाइट टीवी लॉन्च किया।

और फिर samsung कंपनी ने freeze, AC, microwave जैसी सभी electronic product बनाए। इसके बाद 1980 में इन्होंने मोबाइल फोन का काम शुरू किया, और साथ ही में इन्होंने memory card और computer के पार्ट्स बनाने का काम भी शुरू किया।

तब से लेकर आज तक इनके इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट में बढ़ोतरी होती चली गई और आज के समय में सैमसंग कंपनी के प्रोडक्ट ज्यादातर लोग इस्तेमाल करते हैं, और अब सभी जगह इनकी कंपनी की पहुंच है। कंप्यूटर से लेकर smartphone हर क्षेत्र में इनके बहुत अच्छी प्रोडक्ट है।

भारत मे samsung की मौजूदगी।

क्या आप जानते हैं कि Samsung company ने 1955 में श्री पोरबंदर में प्लांट लगाया था, और इसमें कंपनी के 1.5 लाख से भी अधिक रिटेलर account है। और आपको पता है इस कंपनी ने दुनिया का सबसे बड़ा मोबाइल manufacturing plant बनाया है,  उसका उद्घाटन प्रधानमंत्री मोदी जी और साउथ कोरिया के राष्ट्रपति ने किया है।

तो अब आपको सैमसंग कंपनी से जुड़ी सभी जानकारियां मिल गई होगी। और अब आप जान गए होंगे कि सैमसंग कंपनी के मालिक कौन है, और यह किस देश की कंपनी है। हमारे आर्टिकल में आज आपको सैमसंग कंपनी से जुड़ी बहुत सी जानकारियां मिली, आशा करते हैं हमारा आर्टिकल आपको पसंद आया हो।

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.