Online Driving Licence Apply कैसे करें - हिंदी में समझें

 


आज का यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही ज्ञानवर्धक साबित होने वाला है। क्योंकि आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे ऑनलाइन Driving Licence कैसे अप्लाई करें, जैसा कि आप सभी जानते हैं आज की तारीख में जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड जरूरी है वैसे ही Driving Licence ट्रैफिक नियमों के अनुसार तो अगर आप भी ऑनलाइन Driving Licence अप्लाई करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को आखरी तक ध्यान से पढ़ें।

Driving Licence Online Apply कैसे करें जानिए:- जैसा कि आप सभी जानते हैं कि आज की तारीख में वाहन चालकों के लिए Driving Licence कितना जरूरी है। अगर आप कोई भी वाहन चलाते हैं जैसे कार , बाइक , ट्रक इत्यादि तो आपके पास वैद्य Driving Licence होना बहुुत जरूरी है। दोस्तोंं Driving Licence भारत गवर्नमेंट द्वारा जारी कियाा गया एक ऑफलाइन डॉक्यूमेंट है। Driving Licence ही परमिशन देता है वाहन चालक को कि वह वाहन चलाने योग्य हैैै या नहीं देखा जाए तो वाहन चालक के लिए यह एक पहचान पत्र की तरह होता है। अगर आप वाहन चलाना चाहते हैं तो आपके पास Driving Licence होना जरूरी है। अगर आपके पास Driving Licence नहीं हैै, तो आप बिल्कुल निश्चिंत रहिए आज के इस आर्टिकल में हम आपको बतााएंगे कि ऑनलाइन Driving Licence कैसे अप्लाई करें।

दोस्तों पहले हम यह जान लेते हैं कि Driving Licence कब जारी किया गया यह सन् 1988 में जारी किया गया था मोटर व्हीकल एक्ट के अंतर्गत कोई भी पर्सन Driving Licence के बिना वाहन का इस्तेमाल नहीं कर सकता है। Driving Licence के बिना वाहन चलाना कानूनी अपराध है अगर आप Driving Licence के बिना वाहन चलाते हुए कभी भी पकड़े गए तो आपको जुर्माना भी भरना पड़ सकता है इसीलिए Driving Licence को बनवाने की प्रक्रिया पहले से काफी ज्यादा आसान कर दी गई है। इसके लिए आपको कहीं भी जाने की कोई जरूरत नहीं है आप घर बैठे ऑनलाइन भी इस काम को आसानी से कर सकते हैं तो चलिए जानते हैं कि आप ऑनलाइन Driving Licence अप्लाई कैसे कर सकते हैं घर बैठे।

Driving Licence के कितने प्रकार होते हैं ?

दोस्तों अगर आप ऑनलाइन Driving Licence अप्लाई करना चाहते हैं तो सबसे पहले यह जानना जरूरी है कि Driving Licence कितने प्रकार के होते हैं उसके बाद ही आप ऑनलाइन अप्लाई करें ताकि आप अपनी आवश्यकता के अनुसार Driving Licence बनवा सकें।

  1. Learning Licence (लर्निंग लाइसेंस)
  2. International driving licence (अन्तर्राष्ट्रीय ड्राइविंग लाइसेंस)
  3. Duplicate driving licence (डुप्लीकेट ड्राइविंग लाइसेंस)
  4. Heavy motor vehicle licence (भारी मोटर वाहन लाइसेंस)
  5. Permanent Licence (परमानेंट लाइसेंस)
  6. Light Motor Vehicle Licence (हल्के मोटर वाहन लाइसेंस)

Driving Licence दस्तावेज

Driving Licence को ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण डाक्यूमेंट्स की आवश्यकता होती है जो हम आपको नीचे बता रहे हैं।

  1. Address Proof
  2. Ration Card
  3. Voter ID Card
  4. Electricity Bill
  5. Aadhar Card
  6. Water Bill
  7. PAN Card
  8. Date of Birth Proof
  9. Birth Certificate
  10. Marksheet of 10th Class

Driving Licence कैसे बनवाए ?

Driving Licence ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें हम आपको पूरी प्रक्रिया बताने जा रहे हैं। अगर आप भी अपना Driving Licence ऑनलाइन अप्लाई करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को आखरी तक ध्यान से पढ़ें तो चलिए जानते हैं Driving Licence ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें ?

  • Go to Website

सबसे पहले आपको गवर्नमेंट ऑफ इंडिया की सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय की सारथी website पर जाना है।

  • Select State Name

इसमें आपको अपने राज्य का नाम और आप कहां के निवासी हैं उसे Select करना है।

  • Online Apply

इसके बाद आपको कुछ ऑप्शंस दिखाई दे रहे होंगे जिसमें से आपको ऑनलाइन अप्लाई पर क्लिक करना है और New Driving Licence का ऑप्शन आएगा आपको उस पर क्लिक कर देना है।

  • Instructions for Application Submission

दोस्तों इसमें आपको जो भी स्टेज दी गई है उसे आप ध्यान से पढ़ कर Driving Licence बनवाने के लिए फॉलो कर सकते हैं इसे पढ़कर कंटिन्यू वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

  • Learner's Licence Details

इन सभी ऑप्शंस में आपको Learner's Licence नंबर और Date of Birth भरनी है उसके बाद में ओके वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

  • Fill The Form

इसके बाद आपके सामने ऑनलाइन Driving Licence फॉर्म खुल कर आ जाएगा जिसमें आपको अपनी पूरी जानकारी बिल्कुल ठीक ठीक भरनी है जो भी आप से डाक्यूमेंट्स की जानकारी मांगी जाए वह Upload करनी हैं।

  • DL Appointment

इसमें आपको अपने सभी डाक्यूमेंट्स के लिए रियल अपॉइंटमेंट टाइम सिलेक्ट करने के लिए कहा जाएगा आपको Date , Time बिल्कुल ठीक सिलेक्ट करना है आप सीधे ऑडियो में जाने के लिए मौजूद होंगे और अपनी DL परीक्षण के लिए उपस्थित होंगे।

  • Pay Fees

जब आप अपना Driving Licence अप्लाई कार्ड जमा करने के लिए Driving Licence ऑनलाइन फीस का भुगतान कर देते हैं तो आपका अप्लाई सक्सेसफुली आरटीओ आपके पास सेंड कर दिया जाएगा।

  • Submit Form

इस फॉर्म के कंप्लीट होने के बाद सारी इनफार्मेशन की ट्रिक भरने के बाद आवेदक फॉर्म के अंत में सबमिट वाला ऑप्शन दिखाई देगा उस ऑप्शन पर क्लिक करके आपका फॉर्म ऑनलाइन अप्लाई हो जाएगा। फार्म को सबमिट करने पर आपको एक नीचे दी गई स्क्रीन पर फोटो जनरेट वेब एप्लीकेशन नंबर दिखाई दे रहा होगा फ्यूचर के संदर्भ में संख्या नोट करें ताकि आप एप्लीकेशन स्टेटस की जांच कर सकें अगर आप चाहे तो Driving Licence डाउनलोड भी कर सकते हैं।

Learning Driving Licence कैसे अप्लाई करें (MP)

अब दोस्तों अगर आप मध्य प्रदेश के निवासी हैं और अपना Driving Licence ऑनलाइन अप्लाई करना चाहते हैं तो कैसे करेंगे तो चलिए जानते हैं हमारे दिए गए Steps को फॉलो कीजिए और आसान तरीके से अपना Driving Licence ऑनलाइन अप्लाई कीजिए उसका प्रोसेस बिल्कुल आसान है।

  • Go to Website

सबसे पहले आपको dpes.mptranport.org की website पर विजिट करना हैना है।

  • Click Licence Appointment

इस वेबसाइट पर विजिट करने के बाद आपको एक स्क्रीन पर लाइसेंस एप्लीकेशन एंड अपॉइंटमेंट सिस्टम ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा उस पर क्लिक करना है।

  • Tap On New Option

उसके बाद वहां पर आपके सामने एक न्यू पेज ओपन होगा उसमें Learner's Licence में न्यू वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

  • Fill Out the Application Form (एप्लीकेशन फॉर्म भरें)

इसके बाद आपके सामने Driving Licence फॉर्म ओपन हो जाएगा उसे पूरे तरीके से भरना है और अप्लाई Learning Licence वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

  • Upload the Documents

फॉर्म को कंप्लीट होने के बाद डॉक्यूमेंट अपलोड करने हैं।

  • Book LL Test Slot Online

डॉक्युमेंट्स अपलोड करने के बाद LL टेस्ट स्लॉट ऑनलाइन बुक करना है।

Visit RTO Office

इसके बाद में टेस्ट देने के लिए आपको आरटीओ ऑफिस में जाना है।

यदि आप टेस्ट में सक्सेसफुल हो जाते हैं तो आप Learning Licence प्राप्त कर सकते हैं।

Conclusion (निष्कर्ष)

दोस्तों आपने देखा कि ऑनलाइन Driving Licence को कितनी आसानी से अप्लाई कर सकते हैं और अगर आप कोई भी वाहन इस्तेमाल करते हैं तो Driving Licence होना बहुत आवश्यक है । तो दोस्तों अगर आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया तो कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बताइए और ऐसे ही अच्छे आर्टिकल्स के लिए हमारी वेबसाइट को विजिट करते रहिए और हमारे आर्टिकल्स को पढ़ते रहिए ।

Tags