UP TET 2021: आवेदकों को बड़ा झटका, UPTET के लिए योग्यता, UPTET Exam Date

UP TET 2021
UpTET 2021 eligibility नमस्कार दोस्तों, शिक्षा जगत ने सबसे बड़ी उपलब्धि होती हैं जब एक अभियार्थी अपनी शिक्षा को पूरी कर लेता हैं। हालांकि शिक्षा का कोई अंत नही हैं उसे कभी भी और किसी भी उम्र में पढ़ा जा सकता है। 

शिक्षा पूरी कर लेने के बाद वे ही अभियार्थी नौकरी के लिए दौड़ते हैं। नौकरी के लिए कई अलग - अलग परीक्षा देते हैं। इसी कड़ी में शिक्षक बनने के लिए भी कई सारे अभियार्थी कई अलग - अलग परीक्षाओं में हिस्सा लेते हैं। 

उत्तर प्रदेश में ऐसी ही एक परीक्षा के आवेदन मांग लिए गये हैं। उत्तर प्रदेश शिक्षा योग्यता परीक्षा यानी Uttar Pradesh Teacher Eligibility Test के लिए आवेदन मांगे गये हैं। इस परीक्षा में आवेदन से पहले वो एक एक बड़ा झटका हैं जो अभियार्थियों को दिया गया हैं वह हैं की NOIC से DEIEd करने वाले इसमें आवेदन नहीं कर पायेंगे। यह परीक्षा एक ही चरण में होती हैं। अभियार्थी किस लेवल के लिए आवेदन करना चाहता हैं वो उस पर निर्धारित करता हैं।

इससे पिछले बार भी इसी श्रेणी के आवेदन नहीं कर पाए थे। पिछली बार भी उन्हें बाहर कर दिया था। हालाँकि बाकि योग्य अभियार्थी इसमें आवेदन कर सकते है। 

UPTET Exam क्या हैं ? 

सामान्य भाषा में समझे तो यह एक परीक्षा हैं शिक्षक भर्ती के लिए अपनी योग्यता साबित करने का मौका देती हैं। उत्तर प्रदेश ने यह परीक्षा हर साल आयोजित करवाई जाती है। इस साल यानी 2021 में भी इसके आवेदन आ चुके हैं जिसकी अंतिम तारीख सर पर हैं। इस परीक्षा का आयोजन 28 नवम्बर 2021 को होने जा रहा हैं। 

UPTET महत्वपूर्ण तिथियाँ

UPTET के आवेदन से परीक्षा आयोजन तक की पूरी तिथियाँ घोषित कर दी हैं। इन तिथियों को आप नोट कर दे ताकि समय से इस परीक्षा के सन्दर्भ में आवश्यक एक्शन लिया जा सके। इन तिथियों के बारे में जानकारी इस प्रकार हैं। 

आवेदन शुरू होने की तिथि

07 - 10 - 2021

आवेदन की अंतिम तिथि

25 - 10 - 2021

फीस जमा करवाने की अंतिम तिथि

26 - 10 - 2021

फॉर्म पूरा करने की अंतिम तिथि

27 - 10 - 2021

एडमिट कार्ड की तिथि

17 - 11 - 2021

परीक्षा की तिथि

28 - 11 - 2021

आंसर Key जारी होने की तिथि

02 - 12 - 2021

परिमाण जारी होने की तिथि

28 - 12 - 2021

NIOS से DELEd करने वाले अभियार्थी नहीं कर पायेंगे आवेदन

पिछली बार की तरह ही इस बार भी NIOS से DELEd कारने वाले अभियार्थी इस परीक्षा के लियी आवेदन नहीं कर पायेंगे। इससे पिछली बार हुई परीक्षा से भी उन्हें बाहर कर दिया था। हालाँकि अन्य अभियार्थी इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं जो अन्य योग्यता जो इस परीक्षा के लिए मांगी गई हो, वो उनके पास हो तो जिनके बारे में आगे बताई गई हैं। 

UPTET के लिए योग्यता 

उत्तर प्रदेश शिक्षक योग्यता परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले अभियार्थी एक बार अपनी योग्यता जरुर चेक कर ले। 

  • आवेदन करने वाला अभियार्थी की उम्र 18 साल या उससे ऊपर और 35 साल तक की होनी चाहिए, इससे ज्यादा नहीं। 

  • किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से Bed की होनी चाहिए। 

  • इसके अलावा अभियार्थी स्नातक पास कर चूका हो या स्नातक के अंतिम वर्ष में हो। 

कक्षा छठी से ऊपर की कक्षा के लिए आवेदन की योग्यता। 

  • अभियार्थी स्नातक पास कर चूका हो या अंतिम वर्ष में हो या। 

  • दो वर्ष वाला कोर्स DELEd पास कर रहा हो या पास कर चूका हो। 

योग्यता के बारे में और जानकारी लेने के लिए आप बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं।

UPTET एप्लीकेशन फीस 

इस परीक्षा में आवेदन करने के लिए आपको किस प्रकार से अपनी फीस का आवेदन कर सकते हैं। इस परीक्षा में पेपर - 1 और पेपर -  के लिए आवेदन करना होता हैं और उसके लिए भी फीस अलग - अलग निर्धारित हैं। इस फीस का निर्धारण फिक्स हैं। 

श्रेणी

पेपर कोई एक 

पेपर - दोनों 

OBC/Gen

600

1200

SC/ST

400

800

DAP 

100

200

DAP = Disability Abled Person

UPTET ऑनलाइन आवेदन कैसे करे ? 

UPTET के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होता हैं। ऑनलाइन आवेदन करने का यह निम्न प्रोसेस है। 

  • सबसे पहले आपको DELED की आधिकरिक वेबसाइट पर आना होता हैं। यहाँ से आप आसानी से आवेदन कर सकते हैं। 

  • इस वेबसाइट पर आने के बाद आपको इस वेबसाइट के मेनू बार में एक आप्शन UPTET के नाम से दिखाई देगा, उस पर जाए। यह आप्शन आपको एक नये पेज पर Redirect कर देगा। 

  • उसके बाद अगले प्रोसेस में आपको इसमें अपनी डिटेल के साथ रजिस्ट्रेशन करना होता हैं। 

  • इस पेज पर आपको और भी कई सारे आप्शन मिल जाते हैं जिनकी मदद से आप इस परीक्षा से सम्बंधित और भी जानकारी ले सकते हैं। जैसे फीस की जानकारी, योग्यता के बारे में आधिकारिक जानकारी इतियादी। 

इस आधिकारिक वेबसाइट के जरिये आप इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं साथ ही इस परीक्षा से सम्बंधित जानकारी भी ले सकते हैं। 

UPTET परीक्षा का पैटर्न क्या रहता है ? 

इस एग्जाम के एग्जाम पैटर्न की बात करे तो इसमें वे अभियार्थी जो इस एग्जाम में बैठते हैं उनको एक एग्जाम देना होता हैं। यह एग्जाम ऑब्जेक्टिव प्रकार का होता हैं। इस परीक्षा का syllabus भी काफी अच्छा हैं और शोर्ट हैं जिसे आप आसानी से कर सकते हैं। इस परीक्षा को पास करने के बाद यह जरुरी नही की आपकी शिक्षक की नौकरी लग जायेगी 

इस परीक्षा को पास करने के बाद आपको और प्रतियोगी परीक्षा के लिए अलग से आवेदन करना होता हैं। इसके बाद उसके लिए अलग से परीक्षा देनी होती हैं जिसके बाद आपका शिक्षक के चुनाव होता हैं। इस परीक्षा का पैटर्न भी सही हैं।

UPTET रिजल्ट का महत्त्व

जैसा की हम जानते है की यह एक योग्यता जाचने के लिए ही आयोजित की जाती हैं। इस परीक्षा को जो पास कर लेता हैं और उसे क्वालीफाई कर लेते वो शिक्षक की भर्ती के लिए योग्य हो जाते हैं। उसके बाद शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन कर के शिक्षक बन सकते हैं।

निष्कर्ष

इस लेख में आपको UPTET 2021 eligibility के बारे में बताया गया हैं। उम्मीद करते हैं आपको यह लेख पसंद आया होगा।