Instagram Reels Par View Aur Like Kaise Badhaye

 

Instagram Reels Par View Aur Like Kaise Badhaye

Instagram Reels Par View Aur Like Kaise Badhaye नमस्कार दोस्तों, आज के समय में सोशल मीडिया का क्रेज काफी तेजी से बढ़ रहा हैं। ऐसे में कुछ सोशल मीडिया प्लेटफार्म आपको काफी मौका देते हैं जहा पर आप अपनी एक नई पहचना बना सकते हैं। सोशल मीडिया के मामले में Instagram भी एक ऐसा प्लेटफार्म हैं जहा पर आप काफी आसानी से अपनी पहचान बना सकते हैं। 

Instagram जैसी सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट में आपने Reels के बारे में तो सुना ही होगा। उम्मीद तो यह भी करते हैं की आप इसका इस्तेमाल भी अपने रोजाना जीवन और दैनिक काम में साथ-साथ करते होंगे। क्या आप जानते हैं की Instagram पर केवल मात्र रील्स बनाने के साथ - साथ आप उस पर काफी आसानी से व्यू ओरे लाइक भी ला सकते हैं। चलिए समझते हैं ऐसे ही कई साधारण प्रोसेस के बारे में जिनकी मदद से आप आसानी से Instagram पर रील्स पर लाइक और व्यू बढ़ा सकते हैं। 

Instagram reels क्या होता हैं ? 

सामान्य भाषा में समझे तो रील 30 सेकंड तक बनने वाले छोटे विडियो होते हैं जिसे Instagram पर आप लाइव बना सकते हैं और पहले से फ़ोन में बना कर या उसको रिकॉर्ड कर के अपलोड भी कर सकते हैं। 

वर्तमान समय में रील काफी चर्चा में रह रहा हैं। कई अलग-अलग प्लेटफार्म पर इसे अलग-अलग नामों से जाना जाता हैं जैसे शोर्ट विडियो इतियादी। इन छोटे-छोटे विडियो को ही सामान्य शब्दों में रील कहा जाता हैं। वैसे इनका इस्तेमाल कई लोग खुद को फेमस करने के लिए भी करते हैं वही कुछ बड़ी - बड़ी कंपनी इनका उपयोग मार्केटिंग करने के लिए करती हैं। 

रील पर लाइक और व्यू कैसे बढ़ाये-

Instagram पर बढ़ते हैं इस फीचर की वजह से कई लोग खुद की प्रमोट करना चाहते हैं। वे लोग विडियो और रील तो बना लेते हैं परंतु वे उन पर लाइक और व्यू नहीं ला पाते हैं। ऐसे में हम आपको इस लेख के माध्यम से कुछ ऐसे तरीके बता रहे हैं जिनकी मदद से आप अपने रील पर लाइक और व्यू दोनों बढ़ा सकते हैं। चलिए जानते हैं ऐसे ही कुछ तरीकों के बारे में।

हम केवल आपको इन तरीकों के बारे में बता रहे हैं, हो सकता हैं की इन तरीकों के बारे में आप पहले से जानते हो परन्तु आप इनका सही इस्तेमाल करना नहीं जानते हो। चलिए जानते हैं सभी प्रोसेस और तरीकों के बारे में आसानी से। 

रील्स को छोटा बनाये 

रील्स को बनाते समय इस बात का ख्याल करे की रील जितनी कम समय में बनी हो उतना आपके लिए बेहतर होता हैं। सामान्य टूर पर देखा जाए तो रील को 30 सेकंड के समय तक बनाया जाता हैं। परन्तु आप से 25 सेकंड तक बनाने की कोशिश करे। अगर आप अल्गोरिथम के बारे में जानते हैं रो आप जानते होंगे की Instagram का अल्गोरिथम स्पीड में चलने वाले विडियो को काफी तेजी से प्रमोट करता हैं।

यह एक पॉइंट है जिन्हें अक्सर लोग मिस करते हैं और विडियो की क्वालिटी के साथ समझौता करते है। तो ऐसा नहीं करे और विडियो को क्वालिटी वाला बनाए। 

विडियो के साथ अच्छा Description लिखे 

विडियो को अपलोड करते समय इस बात का ध्यान रखे की उस विडियो और रील के साथ एक छोटा सा सन्देश यानी डिस्क्रिप्शन भी लिखे ताकि विडियो देखने वाले आपके विडियो के मेसेज को भी पढ़े और आपके विडियो पर अधिक समय व्यतीत कर सके। इससे आपके विडियो की रैंक बढ़ेगी और वो दुसरे लोगो को भी दिखेगी जिससे आपके विडियो के व्यू बढ़ेंगे और लाइक बढ़ने के भी चांस बढ़ जाते हैं। 

विडियो के साथ HashTag जरुर लगाए।

रील को अपलोड करने के साथ अपने विडियो में टैग और hashtag जरुर लागाये ताकि Instagram को आपके विडियो को फ़िल्टर करने में आसानी हो सके। आपका विडियो की श्रेणी में बना हैं या किस टॉपिक पर बना हैं उस विडियो के टॉपिक के हिसाब से अपने विडियो के साथ टैग जरुर लगाए। Instagram अगर एक बार आपके विडियो को फ़िल्टर करना शुरू कर देते हैं तो उसके बाद आपके विडियो को वायरल होने में समय नही लगता। 

Share Your Reels

रील पर व्यू और लाइक लाने के लिए आप अपने व्यू को शेयर जरुर करे। इससे होगा की आपके विडियो को थोड़ी सी पोपुलेरती शुरुआत में ही मिल जाएगा जिसके बाद आपके विडियो को देखने लगेंगे और इससे आपके रील्स पर व्यू और लाइक दोनों आयेंगे। इसकी मदद से आपके फेंस और सब्सक्राइबर भी बढ़ने लगेंगे। 

Gain More Subscribers 

विडियो अपलोड करने के बाद एक कोशिश जरुर करे की आप अपने चैनल पर फोल्लोवेर्स बढ़ा सके। फोल्लोवेर जितने ज्यादा होंगे उतने ही व्यू तेजी से आयेंगे और उतने ही तेजी से लाइक भी आयेगे। Followers बढाने के लिए अपने विडियो और चैनल को ज्यादा से ज्यादा शेयर करे और जितना हो सके Tag का इस्तेमाल करे ताकि आपको इसका फायदा मिल सके। 

लगातार विडियो अपलोड करे 

अपने चैनल पर दैनिक समय में रोजाना विडियो अपलोड करे ताकि इससे आपके चैनल की एप्रोच बढ़ेगी और Instagram भी आपके विडियो को खुद से प्रमोट करने की कोशिश करेगा। रोजाना विडियो करने से मतलब हैं की आप अपने हिसाब से देखे की रोज का एक विडियो अपलोड करना हैं या दो दिन में एक विडियो अपलोड करना हैं। उसके बाद एक ही Schedule में विडियो अपलोड करे।

Trending Topic पर विडियो बनाए 

हमेशा ऐसी टॉपिक पर विडियो बनाए जो चर्चा में हो। इससे आपको कम्पटीशन कम मिलेगा और आपके विडियो काफी तेजी से ग्रो करेगा। ट्रेंडिंग टॉपिक पर विडियो बनाने से आपके विडियो और चैनल दोनों को Populatry मिलेगी। 

Collaboration करे।

आपकी विडियो के टॉपिक के अनुसार ही किसी और चैनल के साथ समझोता करे और दुसरे के साथ अपने विडियो को प्रमोट करे। यह काफी अच्छा तरीका हैं सस्ते में अपने विडियो को पोपुलर करने का। अपने विडियो की क्वालिटी का भी ध्यान रखे ताकि आपको भविष्य में कोई समस्या ना हो। 

किसी और के विडियो नही डाले।

इस बात का भी विशेष ख्याल रखे की आपके विडियो आपके दुवारा ही बनाये गये हो। ऐसा ना हो की आप किसी और के चैनल के विडियो पर पहले से ही अपलोड हो चुके विडियो को डाउनलोड कर के अपने चैनल पर अपलोड कर दे। इससे एक बार अगर आपके चैनल की Reputation ख़राब हो गई तो फिर दुसरे विडियो भी आपके पोपुलर नही होगे और उन पर व्यू भी कम आयेंगे। 

Instagram Ads का इस्तेमाल करे- 

यह एक पैसों वाला तरीका हैं जिसमे आप कुछ पैसे निवेश कर के अपने विडियो को प्रमोट कर सकते हैं। इसमें आपके विडियो आसानी से लोगो को कुछ समय में लिए दिखने लगेंगे। हालांकि हम इस तरीके को इस्तेमाल करने की सलाह नही देते हैं क्योंकि इसमें वित्तीय जोखिम हैं। 

निष्कर्ष

इस लेख में आपको Instagram Reels Par View Aur Like Kaise Badhaye के बारे में 10 आसान तरीको के बारे में बताया गया हैं। उम्मीद करते हैं आपको यह लेख पसंद आया होगा।