Top Five Best Health and Fitness Application 2021-22


अगर आप भी अपनी हेल्थ को लेकर परेशान हैं या अच्छी health के बारे में जानना चाहते हैं तो बने रहिए इस पोस्ट के साथ। आज हम पोस्ट में Top 5 heath fitness application के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपकी सेहत का ख्याल आप से भी ज्यादा रखते हैं। आज के इस समय में Health और Fitness अच्छा होना हमारे जीवन के लिए बहुत महत्वपूर्ण हो गया है। आज के इस भागदौड़ भरे जीवन में अगर हमारी Health और Fitness अच्छी है तो हम किसी भी समस्या का समाधान बड़ी आसानी से ढूंढ लेंगे।

आज के इस समय में टेक्नोलॉजी हमारे जीवन में एक अहम हिस्सा बन गई है। इस बदलती जिंदगी में आगे बढ़ने के लिए टेक्नोलॉजी के साथ चलना हमारे लिए बहुत आवश्यक हो गया है। आज के समय में हम टेक्नोलॉजी का यूज करके किसी भी छोटी मोटी बीमारी का इलाज बिना डॉक्टर के पास जाए अपने घर पर ही कर सकते हैं। 

आजकल कुछ ऐसी छोटी मोटी बीमारियां होती हैं जिनके लिए तो बहुत पैसे खर्च करने पड़ जाते हैं। इन सभी बीमारियों से बचने के लिए क्यों ना हम भी ऐसे ऐप का इस्तेमाल करें जो हमारी सेहत का ख्याल हमसे ज्यादा रख सकता है। 

शरीर के स्वस्थ और healthy होने से ही हम एक अच्छे व्यक्ति का निर्माण कर सकते हैं। आज हम आपको ऐसे Top 5 heath fitness application के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप आसानी से घर बैठे अपना वजन घटा सकते हैं, अपना वजन बढ़ा सकते हैं, और हमारे शरीर को स्वस्थ रहने के लिए कितनी एनर्जी की आवश्यकता है आसानी से जान सकते हैं। शरीर को स्वस्थ बनाने के लिए आपको किस तरह की exercise करनी चाहिए, किस तरह का खाना आपकी सेहत के लिए लाभदायक है और क्या हानिकारक है। इस तरह की सभी जानकारी आप इन ऐप के माध्यम से आसानी से पता कर सकते हैं.


आज हम आपको ऐसे Top 5 heath Fitness Application के बारे में बताएंगे जो आपको समय समय पर एक डॉक्टर की तरह Advice देते रहेंगे। 

Top 5 heath and Fitness Application for Android

1. Fabulous: motivate me App

heath fitness application की बात करें तो यह ऐप सबसे पहले नंबर पर आता है। इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर  app of the year का अवॉर्ड भी दिया है। 

यह ऐप आपके स्वास्थ्य को अच्छा बनाने में बहुत मदद करता है। 

यह ऐप आपके शरीर की ऊर्जा को बढ़ाने में बहुत मददगार हैं।  इस ऐप की मदद से आप अपना वजन घटा सकते है, अपने जीवन में स्वस्थ आदतों का निर्माण कर सकते हैं और अपनी दिनचर्या को बेहतर करके अपना ध्यान रख सकते हैं। यह एक विज्ञान आधारित है जो कदम कदम पर आपको सूचित करता है कि अपने स्वास्थ्य को बेहतर कैसे बनाएं। जैसे, सुबह जल्दी उठाना, अच्छा खाना, अच्छी नींद लेना और वजन कम करना, जैसी आदतों को बनाने में आपकी मदद करता है। 

Why we love this.

  • आपको सवेरे जल्दी उठने में यह आपकी मदद करता है

  • शरीर में एनर्जी बढ़ाने के लिए सही डाइट बताता है

  • आपके शरीर को फुल एनर्जी 5 घंटे के अंदर देता है

  • आप रात को अच्छी नींद ले सके उसके लिए भी मदद करता है

2. Lifesum-calorie counter,macro Tracker & Recipes App-

Health and fitness एप्प की बात करें तो यह ऐप दूसरे नंबर पर आता है. जैसा कि इसके नाम से ही आप पता लगा सकते हैं। यह ऐप बताता है कि आपके भोजन में कैलोरी की मात्रा कितनी होनी चाहिए। लाइव शो 1 कैलोरी काउंटर ऐप है जिसकी मदद से आप अपने भोजन से जुड़ी हर प्रकार की जानकारी बड़ी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। 

यह ऐप आपके जीवन में डाइट प्लान को फॉलो करने का सही तरीका बताता है। इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर से मिलियन लोग डाउनलोड करके अपने जीवन को स्वस्थ बना रहे हैं। Lifesum ,आपके जीवन में एक ट्रेनर की तरह काम करता है। यह आपके भोजन के बारे में सही जानकारी देता है जिसकी मदद से आप अपने जीवन को स्वस्थ बना सकते हैं। 


3. Twilight App-

यह ऐप खासकर उन लोगों के लिए है जो सोने से पहले या रात को लेट तक फोन का इस्तेमाल करते हैं। जिससे हमारी आंखों पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है। अगर आप भी रात को लेट तक मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते हैं तो यह ऐप आपके लिए बहुत लाभदायक है। 

Health and fitness की बात करें तो यह ऍप तीसरे नंबर पर आता है और इस ऐप को भी प्ले स्टोर से मिलियन लोगों द्वारा डाउनलोड किया जा चुका है। यह ऍप आपकी आंखों का ख्याल रखने में आपकी मदद करता है। 


4. Healthifyme Weight Loss coach App-

यह ऐप आपके जीवन में बहुत ही लाभदायक साबित हो सकता है। जैसा कि नाम से ही पता चलता है यह ऐप आपके शरीर का वजन कम करने और उसे स्टोन बनाने में आपकी बहुत मदद करता है।  यह एप्स पिछले 3 साल से गूगल प्ले स्टोर पर सबसे सर्वश्रेष्ठ ऐप की श्रेणी में है। 

यह अब आपके शरीर को स्वस्थ और मजबूत बनाने में काफी मददगार साबित होता है। साथ ही है आपके भोजन में कैलोरी की मात्रा को भी बताता है। यह अब आपके शरीर को स्वस्थ रखने के लिए बहुत फायदेमंद है इसलिए यह ऐप top 5 health and fitness application की लिस्ट में आता है। 

5. Swikrit: workouts & fitness planes App

इस ऐप को लोगों ने काफी पसंद किया है। गूगल प्ले स्टोर पर इस ऐप को 25 मिलियन से भी ज्यादा लोगों ने डाउनलोड किया है। यह अब आपको बताता है की शरीर को स्वस्थ रखने के लिए आपको किस तरह के workout की आवश्यकता है। इस ऐप का इस्तेमाल करने के बाद आपको किसी भी जिम में जाने की आवश्यकता नहीं होगी। 

अगर आप भी बिना किसी जिम में जाए workout करना चाहते हैं तो यह ऐप आपके लिए बहुत फायदेमंद है। यह ऐप आपको workout करने के साथ-साथ व्यायाम करने की विधि भी बताता है। इस ऐप से आप अपने शरीर को स्वस्थ बना सकते हैं।