India vs South Africa T20i Series Full Squad, Venue, How To Watch , Schedule In Hindi

नमस्कार दोस्तों, अगर आप क्रिकेट के शौकीन है तो यह आर्तिक्ले आपके लिए बेहद ही पसंद अच्छा होने वाला है। जैसा की हम जानते है की साउथ अफ्रीका की टीम भारत खेलने आ चुकी है और वो भारत के 5 अलग - अलग शहरों के अलग - अलग स्टेडियम में 5 टी20 मैच खेलेगी। 

साउथ अफ्रीका और भारत के बीच होने वाले यह 5 मुकाबले काफी आसान और बेहतरीन होने वाले है। इसमें दोनों टीम आपस में 5 मुकाबले खेलेगी जो की केवल टी20 फॉर्मेट में होंगे और इतना ही नही वो सारे मुकाबले देश के अलग - अलग शहरों में खेले जायेंगे। 

भारत बनाम साउथ अफ्रीका तौर 2022

अगर आप क्रिकेट के फेन है तो आपको इस लेख की मदद से हम जानकारी इस के बारे में जानकारी देने जा रहे है की भारत और अफ्रीका के बीच होने वाले क्रिकेट मैच कब - कब होंगे और कहा - कहा होगे। आईये जानते है टीम के तौर के बारे मे विस्तार से - 

भारत और दक्षिण अफ्रीका के मध्य पहला मैच

भारत और अफ्रीका के मध्य होने वाला पहला मैच 9 जून को खेला जाएगा। यह मैच अरुण जेटली स्टेडियम दिल्ली में खेला जाएगा। इस मैच के शुरू होने का समय 7 बजे से है। इस मैच पर भारत का रिकॉर्ड काफी अच्छा है और हम उम्मीद करते है की भारत अपना पहला मुकाबला जीते। 

भारत और दक्षिण अफ्रीका के मध्य दूसरा मैच

भारत और अफ्रीका के मध्य होने वाला दूसरा मैच 12 जून को खेला जाएगा। यह मैच कटक के मैदान में खेला जाएगा। इस मैच के शुरू होने का समय 7 बजे से है। भारत इस सीरीज में मैच जीत कर अपनी बढ़त बनाना चाहेगी। 

भारत और दक्षिण अफ्रीका के मध्य तीसरा मैच

भारत और अफ्रीका के मध्य होने वाला तीसरा मैच 14 जून को खेला जाएगा। यह मैच विशाखापटनम के मैदान में खेला जाएगा। इस मैच के शुरू होने का समय 7 बजे से है। भारत इस सीरीज में मैच जीत कर अपनी बढ़त बनाना चाहेगी और साथ ही इस ट्राफी को जितने की कोशिश करेगी। 

भारत और दक्षिण अफ्रीका के मध्य चौथा मैच

भारत और अफ्रीका के मध्य होने वाला चौथा मैच 17 जून को खेला जाएगा। यह मैच राजकोट के मैदान में खेला जाएगा। इस मैच के शुरू होने का समय 7 बजे से है। भारत इस सीरीज में मैच जीत कर अपनी बढ़त बनाना चाहेगी। 

भारत और दक्षिण अफ्रीका के मध्य पांचवा मैच

भारत और अफ्रीका के मध्य होने वाला पांचवा मैच 19 जून को खेला जाएगा। यह मैच बंगलुरु के मैदान में खेला जाएगा। इस मैच के शुरू होने का समय 7 बजे से है। भारत इस सीरीज में मैच जीत कर अपनी बढ़त बनाना चाहेगी। 

इस तरह से पांच टी20 खेले जायेंगे और आप इन्हें कहा देख सकते है उनके बारे में भी जान लीजिये - 

भारत और अफ्रीका के मैच कहा देखे ?

अगर आप इस मैच को लाइव देखना चाहते है तो यह भी चाहते है की आप इन को आसानी से देखे तो इसके लिए आपके पास कुछ ऐसे आप्शन भी होते है जिसमे आप आसानी से इस मैच को देख सकते है, यह है वो आप्शन - 

Hotstar - यह एक सबसे शानदार एप्लीकेशन है और इस एप्लीकेशन की मदद से आप बेहद ही आसानी से लाइव मैच देख सकते है और वो भी कही भी। इस एप्लीकेशन की एक ख़ास बात यह भी है की इस एप्लीकेशन पर आप किसी भी भाषा में लाइव मैच देख सकते है जैसे हिंदी, तामिल, मलियालम इत्यादि। इस एप्लीकेशन पर मैच देखने के कई तरीके है जिसमे आप साथ में कमेन्ट्री भी कर सकते है। 

इसके अलावा और भी आप्शन है जैसे आप इसे टीवी में लाइव देख सकते है। इसके लिए स्टार सपोर्ट ग्रुप के किसी भी चैनल पर देख सकते है। इस तरह से आप इस मैच को लिए देख सकते है। 

भारत और साउथ अफ्रीका स्क्वाड

इस मैच को खेलने के लिए जो खिलाडी दोनों टीम द्वारा चुने गया है वो इस प्रकार है - 

इंडिया का स्क्वाड - लोकेश राहुल (कप्तान, ऋषभ पंत – (उपकप्तान), ऋतुराज गायकवाड़, ईशान किशन, आवेश खान , अर्शदीप सिंह, उमरान मलिक, दीपक हूडा, श्रेयस अय्यर, दिनेश कार्तिक , हार्दिक पांड्या, वेंकटेश अय्यर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, रवि बिश्नोई, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल

अंतिम शब्द

अगर आप क्रिकेट देखने के शौंकीन है तो यह लेख आपके लिए बेहद ही अच्छा साबित हो सकता है। इस लेख में आपको India Vs RSA के मैच के बारे में बताया गया है।