Shriram General Insurance Kya Hai

Shriram general insurance नमस्कार दोस्तों, आज के समय में हर कोई अपना फायदा देखता हैं। ऐसे में अगर हम यह कहे की कोई नई गाडी खरीदने वाला या कोई अपनी बीमारी के इलाज में हुए पैसे खर्च पर भी अपना फायदा देखता हैं। ऐसे में हम अगर बात करे की हर कोई अपना Insurance करा कर खुद का फायदा देखता हैं तो इसमें कुछ गलत नही होगा। 

बात अगर Insurance की हो तो हम Shriram General Insurance को कैसे भूल सकते हैं। हालाँकि आज के समय में कई सारे बिमा पोर्टल और कंपनिया हमारे पास खुद बे खुद आती हैं ताकि वो हमारा बिमा कर सके और हमसे जोखिम को दूर रख सके। 

Shriram General Insurance क्या हैं ? 

आपने LIC और कई सारी बिमा कंपनी के बारे में सुना ही होगा। यह भी वैसा ही एक बिमा करने का जरिया हैं। श्री राम का जो यह बिमा या यूँ कहे की Insurance हैं जिसकी मदद से हर कोई व्यक्ति अपना बीमा करवा सकता हैं। यह बीमा भी और अलग बिमा के समान ही हैं और इसके भी कई फायदे हैं और कई Advantage हैं। वो क्या हैं देखते हैं। 

यह बीमा पालिसी भी श्रीराम ग्रुप का ही हिस्सा हैं वही इस श्री राम ग्रुप के तक़रीबन 9।5 मिलियन यूजर यानी ग्राहक हैं। देश में इस बीमा कंपनी की तक़रीबन 2600 से भी अधिक शाखाएं हैं। यह कंपनी लोगो के साथ कॉर्पोरेट को भी वित्तीय सहायता देती हैं और इसके साथ ही बीमा भी करती हैं। 

Shriram कौन - कौन सी बीमा सुविधा देती हैं ? 

जैसा की हम जान चुके हैं की यह भी एक जानी मानी बीमा कंपनी हैं तो हम इस बारे में जानते हैं की यह कंपनी कौनसे  - कौनसे प्रकार के बीमा की सुविधा देती हैं। यह श्रीराम बिमा कंपनी एक नही बल्कि कई तरह की सुविधाएँ देती हैं जिनके बारे में आगे आपको जानकारी दी जा रही हैं। 

वाहन बीमा

श्रीराम बीमा कंपनी खुद एक बड़ी बीमा कंपनी हैं जो कई तरह के बीमा करती हैं उनमे से यह भी एक हैं। श्री राम बीमा कंपनी वाहनों का भी बीमा करती हैं जिमसे वाहन की सुरक्षा और उनके बारे में जानकारी रखती है। अगर कोई वाहन जैसे दुपहिया हो या चारपहिया तो इन सही वाहनों के बारे में और इनसे सम्बंधित बीमा भी इस कंपनी दुवारा किया जाता हैं। 

मोटर बीमा

जैसा की हम पहले से ही जान चुके हैं इस कंपनी के बारे में और इस बीमा कंपनी के बारे में और इस बात की पुष्टि भी हो चुकी हैं की श्रीराम बीमा कंपनी खुद एक बड़ी बीमा कंपनी हैं जो कई तरह के बीमा करती हैं उनमे से यह भी एक हैं। श्री राम बीमा कंपनी मोटर का भी बीमा करती हैं जिमसे उस मोटर की सुरक्षा और उनके बारे में जानकारी रखती है। अगर कोई मोटर वाहन जैसे दुपहिया हो या चारपहिया तो इन सही वाहनों के बारे में और इनसे सम्बंधित बीमा भी इस कंपनी दुवारा किया जाता हैं। 

टू व्हीलर बीमा

जैसा की हम पहले ही जान चुके हैं की यह कंपनी वाहनों का बीमा करती हैं तो उसी तरह यह श्री राम बीमा कंपनी टू व्हीलर का भी बीमा करती हैं। वैसे ही श्रीराम बीमा कंपनी खुद एक बड़ी बीमा कंपनी हैं जो कई तरह के बीमा करती हैं उनमे से यह भी एक हैं। श्री राम बीमा कंपनी टू व्हीलर का भी बीमा करती हैं जिमसे उस उस टू व्हीलर के खरीदने से उसके रहके तक की सुरक्षा और उनके बारे में जानकारी रखती है। इसके जरिये टू व्हीलर बीमा करना बेहद ही आसान हैं। 

श्री राम होम बीमा प्लान 

अगर आप आशियाना बनाने की सोच रहे हैं और उसके लिए उस पर भी जोखिम मुफ्त होना चाहते हैं तो वर्तमान में श्रीराम गृह बीमा आपके लिए लेकर आया हैं एक ऐसा प्लान जिसके माध्यम से आप अपने घर का बीमा करवा सकते हैं और उस जोखिम से बच्च सकते हैं। 

इन सब के अलावा और भी कई तरह के बीमा यह कंपनी देती हैं जो की आप और हर कोई आसानी से ले सकते हैं जैसे इंजिनियर बीमा, मरीज बीमा इतियादी। 

Shriram General Insurance बीमा कैसे ले ? 

अगर आप इस बीमा की सुविधा लेना चाहते हैं या इस बीमा पालिसी का हिस्सा बनना चाहते हैं तो इसके लिए आपके सभी जरुरी दस्तावेज लेकर इस बीमा एजेंसी के आधिकारिक और नजदीकी ऑफिस जाए और वहा पर फॉर्म भर के और दस्तावेज लगाकर आवेदन करे। 

जीवन बीमा लेने से पहले ध्यान रखने योग्य बाते

किसी भी जीवन बीमा को लेने से पहले फिर चाहे वो श्रीराम सामान्य बीमा हो या कोई और इन सब में वो जरुरी चीज़े हैं जिनके बारे में आपको ध्यान रखना चाहिए। 

  • सबसे पहले एक बात का खास ख्याल जरुर रखे की जब भी बीमा से जुड़ा कोई फॉर्म भरे तो उस स्तिथि में उस फॉर्म को और उस फॉर्म में लिखी पूरी जानकारी जरुर पढ़े। 

  • उसके बाद किसी भी फॉर्म पर दस्तखत यानी हस्ताक्षर करने से पहले सभी शर्तो को भी पूरी तरह से पढ़े और उनके बारे में संतुष्ट जरुर हो जाए। 

Shri Ram Insurance Agent कैसे बने ? 

अगर आप इस कंपनी के साथ एजेंट के रूप में जुड़ना चाहते हैं तो यह भी काफी आसान प्रोसेस हैं। इसके लिए आपको इस बीमा कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर आना होगा जिस पर आपको इसके बारे में पूरी जानकारी मिल जायेगी। 

इस बीमा एजेंसी के साथ एजेंट के रूप में जुड़ने के लिए कम से कम कक्षा 10वी पास होना चाहिए वही इसके साथ ही उसकी उम्र तक़रीबन 18 और इससे ज्यादा होना चाहिए। अगर कोई इस बीमा कंपनी के साथ जुड़ना चाहता हैं तो आप यह जानकरी उस तक पंहुचा सकता हैं ताकि किसी जरूरतमंद की जरूरत पूरी हो जाए। 

निष्कर्ष

हमारे द्वारा Shriram general insurance के बारे में बताई गई जानकारी आपको कैसी लगी यदि अच्छी लगी हो तो कृपया कमेंट बॉक्स में कमेंट कीजिए यदि आपको इस गेम से संबंधित किसी भी प्रकार का सवाल करना है तो आप हमें निसंकोच कमेंट बॉक्स में सवाल कर सकते हैं हम आप के सभी सवाल का उत्तर देने की पूर्ण कोशिश करेंगे यदि आप हमें इस आर्टिकल से संबंधित कोई सुझाव देना चाहे तो आपका स्वागत है।