Pradhan Mantri Data Entry Jobs. प्रधानमंत्री डाटा एंट्री जॉब क्या है?


आज हम आपको बताएंगे कि प्रधानमंत्री डाटा एंट्री जॉब क्या है? आप इसे Reward Point के द्वारा कैसे कमाई कर सकते हैं? इससे आपकी कितनी कमाई हो सकती? इसमें रजिस्ट्रेशन करने के लिए किस-किस दस्तावेजों की आवश्यकता होती है? आपको कैसे इसमें Sign Up अप करना है?

आइए आज हम आपको भारत सरकार द्वारा चलाई गई इस जॉब के बारे में पूरी अच्छी तरह से जानकारी देंगे।जिससे आपको यह काम करने में बिल्कुल भी कठिनाइयां नहीं आएंगी और आप आसानी से इसकी सारी प्रोग्रेस को कर सकते हैं।

बेरोजगारों के लिए भारत सरकार द्वारा एक नया तोहफा। आज हमारे देश में आप भारत सरकार के साथ मिलकर भी काम कर सकते हैं। यह काम डाटा एंट्री का है जिसमें आप अच्छी कमाई कर सकते हैं।

Digitizeindia Data Entry Work-

सरकार भारत को लगातार डिजिटल बनाने की प्रयास में एक नए कार्यक्रम की शुरुआत की है। जिस कार्यक्रम का नाम Digitizeindia ( Pradhan Mantri Data Entry ) है। इस काम को करके बहुत ही आसानी से 10000 तक का महीना कमा सकते हैं। इस कार्यक्रम के तहत आप भारत सरकार द्वारा मिलकर डाटा एंट्री का काम कर सकते हैं। 

क्या है Digitizeindia Data Entry Work??

Digitizeindia Data Entry Work काम के तहत सरकार कई वर्षों से अपने दफ्तरों में पड़ी फाइलों को डिजिटल  रूप में देने का कार्यक्रम कर रही है। मतलब के दफ्तरों में पड़ी फाइलों कि सारी डाटा कंप्यूटर पर एंट्री किया जा रहा है।  जब आप यह कार्य करना शुरू करते हैं तो आपके सामने एक एक कर शब्द दिए जाते हैं और एक एक शब्द दिए जाने के कारण आपको यह काम करने में बहुत ही आसानी होती है। से आप फ्री वार्ड के रूप में पॉइंट की अच्छी कमाई कर सकते हैं। ऐसी कार्य करते हुए आप डिजिटल इंडिया के साथ जुड़कर इन फाइलों को कंप्यूटर पर एंट्री करने में सहयोग कर सकते हैं, और इनसे अच्छी आप कमाई भी कर सकते हैं। आपको इसमें टास्क कंप्लीट करने होते हैं सबसे पहले आपको कुछ इमेज और फाइल दिए जाते हैं जिसमें से आपको शब्दों को तोड़कर एक कलम के रूप में टाइप करना होता है। भारत सरकार द्वारा डिजिटल इंडिया के सभी वेबसाइट की जानकारियों को गोपनीय रखना होता है। सरकार का कहना है कि फाइलों की सारी डाटा सुरक्षित रहते हैं।

भारत सरकार द्वारा लागबो फाइलों को स्कैन करके रखा गया है अब इन फाइलों की एंट्री कंप्यूटर में डाटा के रूप में करनी है जिसके लिए कई भारी संख्या में लोगों की जरूरत है।सरकार का यह कहना है कि और सब काम आम जनता से कराई जाएगी। किसके साथ हुआ अच्छी कमाई कर सकते हैं और इससे भारत देश में रोजगार के अवसर भी कम पैदा होगी और इसके साथ-साथ भारत सरकार का काम भी हो जाएगा।

 इससे कितनी कमाई हो सकती है?

डाटा एंट्री की कमाई आपकी स्पीड और तेजी पर निर्भर करता है क्योंकि जितनी तेजी से आप काम करेंगे उतनी तेजी से आपकी कमाई भी बढ़ेगी। इस काम में रीवार्ड प्वाइंट होता है। और हम आपको बता दें कि एक कैदी वार्ड पॉइंट की कीमत दो पैसे होती है। अगर आपकी स्पीड 30 से 40 है तो आप महीने में 15 से ₹20000 एकदम आसानी से कमा सकते हैं। Digitizeindia Data Entry Work की कमाई आपके स्पीड के ऊपर निर्भर करती है और आप जितनी तेजी में typing करते हैं उतनी जल्दी से आपका कमाई भी बढ़ता है। 

क्या रिवॉर्ड पॉइंट को Redeem करने की आवश्यकता होती है??

अगर आप पॉइंट को Redeem करने की सोचते हैं तो हम आपको बता दें कि आपके खाते में कम से कम 25 सौ से अधिक रिवॉर्ड पॉइंट होनी चाहिए। अगर आप चाहते हैं कि आप भारत सरकार की मदद करें तो आप अपने रिवॉर्ड पॉइंट को भारत सरकार को डोनेट भी कर सकते हैं।और हम आपको यह भी बता दें कि आप अपना रीवार्ड प्वाइंट डोनेट करना चाहते हैं तो इसमें कम से कम आप के खाते में 15 रिवॉर्ड पॉइंट से अधिक होना जरूरी है।

Digitizeindia Data Entry Work का काम करते समय आप निम्न बातों का ध्यान रखें।

अगर आप डाटा एंट्री का काम कर रहे हैं तो आपको छोटी से छोटी बातों का ध्यान रखना होगा और आप जरा सी भी लापरवाही करेंगे तो आपके रिवॉर्ड पॉइंट भी कम सकते हैं। आइए तो आज हम आपको बताते हैं कि आपको कौन-कौन सी लापरवाही नहीं करनी है।

अगर आपको काम करते समय अगर कोई आवश्यक काम आता है तो आप अपने ट्रांसको कंप्लीट करके जाएं अगर आप अपने काम को बीच में आधा अधूरा छोड़ कर जाते हैं तो आपका Reward Point कम हो सकता है। जिससे कि आप अच्छी कमाई नहीं कर सकते।

यदि इस काम में आपको कोई चीजें समझ नहीं आती है तो आप उन्हें छोड़ सकते हैं लेकिन ऐसा नहीं है कि आपज्यादा चीजों को नहीं छोड़ सकते हैं अगर आप ऐसा करते हैं तो आपके Reward Point  भी घट सकते हैं जिससे आपको कमाई अच्छी करने में बाधाएं आएंगी।

कभी-कभी ऐसा भी होता है कि अगर आप टाइपिंग करते हैं तो बहुत सारे शब्द ऐसे होते हैं जो आधे अधूरे होते हैं तो आप यह ध्यान रखें कि आपको शब्द को टाइप ना करें जो आपको पूरा नजर आता है आप उसे ही टाइपिंग करें।

इस काम को करने के लिए रजिस्ट्रेशन करवाने की आवश्यकता है जिसमें निम्न दस्तावेजों की आवश्यकता होती है।

1.ईमेल आईडी

2.मोबाइल नंबर

3.आधार कार्ड

4.बैंक का खाता जिम में आपका आधार कार्ड लिंक हो।

5.ध्यान रखें आपको रजिस्ट्रेशन कर आते समय इन दस्तावेजों को अपने पास रखने होंगे।

Digitizeindia Data Entry Work करने के लिए निम्न प्रकार से आवेदन करना होता है 

Digitizeindia Data Entry Work करने के लिए सबसे पहले आपको  Digitizeindia की वेबसाइट पर जाना होगा और उस वेबसाइट के जाने के बाद सबसे ऊपर अकाउंट रजिस्ट्रेशन फॉर्म सिंह अप करने का ऑप्शन आपको वहां पर मिलेगा।और आप वहां पर क्लिक कर के अपने निजी जानकारी भी दे सकते हैं रजिस्ट्रेशन घर बैठे कर सकते हैं ।और हम आपको यह बता दें कि भारत सरकार द्वारा चलाए गए काम को आम जनता कोई भी कर सकता है। हरिया खास करके आम जनता के लिए ही चलाई गई है जिससे बेरोजगारी की कमी ना हो।