UP Gramin Dak Sevak Recruitment 2021 | UP ग्रामीण डाक सेवक भर्ती

उत्तर प्रदेश वासियों के लिए राहत क्योंकि उत्तर प्रदेश सरकार ने उत्तर प्रदेश पोस्टल सर्किल के अंतर्गत Up Gramin Dak Sevak Bharti 2021 के लिए भारी बंपर भर्ती जारी की है। जिसमें कक्षा 10 वी पास सभी पुरूष या महिला आवेदन कर सकते हैं और अच्छी नौकरी को प्राप्त कर सकते हैं। इस भर्ती के लिए उत्तर प्रदेश सरकार में कुछ नियम कायदों को भी रखा है साथ ही कुछ जरूरी डॉक्युमेंट्स जो कि हमे आवेदन करने से पहले अपने पास होना जरूरी है। तो अगर आप जाना चाहते हैं इस योजना के लिए हम ऑनलाइन आवेदन कैसे करते हैं। साथ ही वो क्या जरूरी दस्तावेज हैं जो कि हमे साथ लेकर जाने होंगे इस आर्टिकल  को पूरा पढ़ना ना भूलें।


उत्तर प्रदेश ग्रामीण डाक सेवक भर्ती : Up Gramin Dak Sevak Recruitment 2021

उत्तर प्रदेश सरकार ने अपने प्रदेश में डाक सेवक की भर्ती निकाली है जोर की लगभग 4264 पदों  पर निकली है। उत्तर प्रदेश के जो भी नौजवान अपनी बेरोजगारी को दूर करने के लिए जॉब को ढूंढ रहे थे उनके लिए अब खुशखबरी चुकी है आइए अब हम आपको बताएंगे कि उत्तर प्रदेश ग्रामीण डाक सेवक के फार्म भरने की अंतिम तिथि क्या है।



उत्तर प्रदेश ग्रामीण डाक सेवक भर्ती की प्रारंभिक अंतिम तिथि-

23 अगस्त 2021 से 22 सितंबर 2000 21 उत्तर प्रदेश ग्रामीण डाक सेवक भर्ती के फॉर्म भरे जाएंगे।



उत्तर प्रदेश ग्रामीण डाक सेवक भर्ती शर्तों 


  • आप उत्तर प्रदेश के मूल निवासी होने चाहिए।

  • यदि आप उत्तर प्रदेश के मूल निवासी है तो आप इस भर्ती प्रक्रिया में अपना भाग्य आजमा सकते हैं।


उत्तर प्रदेश ग्रामीण डाक सेवक भर्ती में ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया-

अगर आप ग्रामीण डाक सेवक भर्ती में शामिल होना चाहते है तो उसके लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा जिसके लिए कुछ स्टेप्स दिए हुए है।


  1. आप आवेदन के लिए भारतीय डाक की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकता है।

  2. उत्तर प्रदेश ग्रामीण डाक सेवक भर्ती प्रक्रिया के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन मैं सबसे पहले आपको नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करना होगा।

  3. आपको आवेदन करने से पहले विभाग के द्वारा दी गई संपूर्ण जानकारी को एक बार अच्छी तरह से पढ़ लेना चाहिए जिससे कि आपको कन्फ्यूजन ना बना रहे।

  4. जैसे ही आप उत्तर प्रदेश ग्रामीण डाक सेवक भर्ती प्रक्रिया के लिए लिंक पर जाओगे तो सबसे पहले आपको लिंक को पकड़ना होगा उसके पश्चात आपको लिंक में दी गई विभाग की संपूर्ण जानकारी को पढ़ना होगा।

  5. जैसे ही आप लिंक पर जाओगे तो रिक्रूमेंट वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा और इसके पश्चात आपको अपने सभी डाक्यूमेंट्स को उसमें लगाना होगा।

  6. आपको उत्तर प्रदेश ग्रामीण डाक सेवक भर्ती प्रक्रिया का शुल्क ऑनलाइन ही जमा कराना होगा तथा फॉर्म भी ऑनलाइन ही बनना पड़ेगा क्योंकि ऑफलाइन फॉर्म बंद हो चुके हैं और पेमेंट भी ऑफलाइन नहीं होगा केवल केश मे ही होगा।

  7. जैसे ही आप ऑनलाइन आवेदन जमा कर दो तो आपको तुरंत ही आपका रजिस्ट्रेशन हो जाएगा।


उत्तर प्रदेश ग्रामीण डाक सेवा में जाने के लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट चाहिए : Important Documents


  1. यदि आप उत्तर प्रदेश ग्रामीण डाक सेवा में जाने के लिए फॉर्म भरना चाहते हैं तो उसके लिए आपके पास अपना शैक्षणिक प्रमाण पत्र होना चाहिए।


  1. यदि आप उत्तर प्रदेश ग्रामीण डाक सेवा में जाने के लिए फॉर्म भरना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास अपना पहचान पत्र होना चाहिए।

  2. यदि आप उत्तर प्रदेश ग्रामीण डाक सेवा में जाने के लिए फॉर्म भरना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास अपना मूल जाति प्रमाण पत्र होना चाहिए।

  3. यदि आप उत्तर प्रदेश ग्रामीण डाक सेवा में जाने के लिए फॉर्म भरना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास निवास  प्रमाण पत्र होना चाहिए।

  4. यदि आप उत्तर प्रदेश ग्रामीण डाक सेवा में जाने के लिए फॉर्म भरना चाहते हैं इसके लिए आपके पास

  5. जन्म तिथि प्रमाण पत्र होना चाहिए।

  6. यदि आप उत्तर प्रदेश ग्रामीण डाक सेवा में जाने के लिए फॉर्म भरना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास रोजगार पंजीयन प्रमाण पत्र होना चाहिए।

  7. यदि आप उत्तर प्रदेश ग्रामीण डाक सेवा में जाने के लिए फॉर्म भरना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास एक पासपोर्ट साइज की फोटो होनी चाहिए।

  8. आप यदि उत्तर प्रदेश ग्रामीण डाक सेवा में जाना चाहते हैं तो आपको इस वैकेंसी के बारे में संपूर्ण बताना चाहिए इसके लिए अब हम आपको बताते हैं कि इसमें कितने पद हैं और केटेगरी वाइज कितने है।


उत्तर प्रदेश ग्रामीण डाक सेवा में कुल 2264 पद है।



शैक्षणिक योग्यता एवं पात्रता-


  • उत्तर प्रदेश ग्रामीण डाक सेवा में जाने के लिए आपके पास निम्न योग्यताएं होनी चाहिए-

  • आप के पास दसवीं क्लास की मार्कशीट होनी चाहिए।

  • आपकी आयु 18 से 35 वर्ष होनी चाहिए।

  • आप उत्तर प्रदेश के मूल निवासियों ने चाहिए।

  • आपको उत्तर प्रदेश की लोकल लैंग्वेज आनी चाहिए।

  • आपको आयु में छूट आपकी कैटेगरी के अनुसार दी जाएगी।

  • उत्तर प्रदेश ग्रामीण डाक सेवा का वेतनमान-

  • उत्तर प्रदेश ग्रामीण डाक सेवा में जिन महिलाओं पुरुष अभ्यर्थियों का चयन होगा उनको केंद्र सरकार द्वारा 7th pay commission के आधार पर वेतनमान प्राप्त होगा।


उत्तर प्रदेश ग्रामीण डाक सेवा का आवेदन शुल्क-


उत्तर प्रदेश ग्रामीण डाक सेवक जॉब के लिए उत्तर प्रदेश राज्य के मूल निवासी जो Up Gds Online Form प्रस्तुत करना चाहते हैं। वह उम्मीदवार Uttar Pradesh Postal Circle द्वारा निर्धारित माध्यम से आवेदन शुल्क का भुगतान कर सकते हैं। Up Gramin Dak Sevak Application Fees का विवरण नीचे तालिका पर जांच कर सकते हैं।


उत्तर प्रदेश ग्रामीण डाक सेवक वैकेंसी के लिए आपको जो उत्तर प्रदेश के मूल निवासी है और अपना ऑनलाइन फॉर्म बनना चाहते हैं या ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हुए उम्मीदवार उत्तर प्रदेश पोस्टल सर्किल द्वारा निर्धारित माध्यम से अपने आवेदन शुल्क को जमा करा सकते हैं यूपी ग्रामीण डाक सेवक एप्लीकेशन फीस का विवरण हमारे द्वारा निम्न तरीके से दिया गया और इसे category-wise बांटा गया है। 


  • वर्ग का नाम और शुल्क

  • सामान्य जनरल  ₹ 100

  • ओबीसी            ₹100

  • एसटी और एससी केटेगरी के लिए केंद्र सरकार ने फीस कासला ₹0 रखा है।



महत्वपूर्ण तिथियां : Important Dates


उत्तर प्रदेश पोस्टल सर्किल ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 23 अगस्त 2021 से 22 सितंबर 2021 तक यूपी ग्रामीण डाक सेवक ऑनलाइन आवेदन प्रस्तुत कर सकते हैं। Up Gramin Dak Sevak Result 2021 एवं अन्य जानकारी नीचे तालिका पर जांच कर सकते हैं।


अधिसूचना दिनांक    23/08/2021


आवेदन शुरू तिथि    23/08/2021


अंतिम तिथि    22/09/2021


मेरिट लिस्ट तिथि

 जब अभ्यर्थियों का एग्जाम संपूर्ण जाएगा उसकेेे पश्चात केंद्र सरकार द्वारा एक अंतिम मेरिट लिस्ट लिस्ट निकाली जाएगी जिसके आधार पर अभ्यर्थियों का चयन होगा।


प्रवेश पत्र-

अभ्यार्थियों को नियमित तौर पर उत्तर प्रदेश ग्रामीण डाक सेवक वेबसाइट को लगातार देखता रहना चाहिए क्योंकि प्रवेश पत्र का नोटिफिकेशन कभी भी सकता है।


उत्तर प्रदेश ग्रामीण डाक सेवा की तैयारी कैसे करें- How to prepare Up Gramin Dak Sevak



  • सबसे पहले आपको आपके अंदर एक मजबूत इरादा पैदा करना होगा जिससे कि आप इस भर्ती को पार कर सकें।

  • आपको पढ़ाई के लिए एक साथ विभिन्न नियमों का पालन करना होगा।

  • आपको हमेशा मोटिवेटेड रहना पड़ेगा जिससे कि आपको कभी भी पढ़ाई से मन दूर ना भटके।

  • जब भी आप अपने उत्तर प्रदेश ग्रामीण डाक सेवा  की पढ़ाई करने बैठो तो अपने मोबाइल फोन को अपने से दूर रखना चाहिए जैसे कि आपका पढ़ाई में मन लगा रहे।

  • आपको 1 घंटे पढ़ने के बाद विश्राम करना चाहिए तथा बीच-बीच में चाय या कॉफी या हल्का फुल्का नाश्ता करना चाहिए।

  • आपको पढ़ाई करते समय स्टडी लैंप का प्रयोग करना चाहिए।

  • पढ़ाई करते समय यह ध्यान रखना चाहिए कि जो हम पढ़ रहे हैं उसको लगातार नोट करते रहना चाहिए जिससे कि नोट किया हुआ अपने को लंबे समय तक याद रहता है।

  • सब्जेक्ट का बार-बार रिवीजन किया जाना चाहिए जिससे कि आपको भूलने की समस्या नहीं होगी।

  • आपको दिन में लगातार कम से कम 10 - 12 घंटे तक पढ़ाई करनी चाहिए जिससे कि आपका एग्जाम क्लियर हो जाए।

  • आपको पढ़ाई करने के साथ-साथ सुबह शाम को मॉर्निंग वॉक इवनिंग वॉक भी करना चाहिए जिससे कि आपका स्टडी में मन लगेगा।

  • उत्तर प्रदेश ग्रामीण डाक सेवा  की तैयारी करते समय आपको बिल्कुल भी डिमोटिवेटेड नहीं होना है आप समय-समय पर मोटिवेशनल वीडियो देखकर भी मोटिवेटेड हो सकते हैं।

  • आपको शाम और सुबह के समय दोस्तों के साथ ग्रुप में मिलकर हंसी मजाक करना चाहिए जिससे कि आप हमेशा पढ़ाई से बोर नहीं होंगे और आपका मूड भी अच्छा रहेगा।



हमारे द्वारा आपको उत्तर प्रदेश ग्रामीण डाक सेवक भर्ती के बारे में दि गई जानकारी कैसी लगी यदि अच्छी लगी हो तो कृपया कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बताइए यदि आपको उत्तर प्रदेश ग्रामीण डाक सेवक भर्ती से संबंधित कोई प्रश्न पूछना है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में पहुंच सकते हैं हम आपके क्वेश्चन का उत्तर देने की पूर्ण कोशिश करेंगे।

Tags