Instagram Reels Video कैसे Download करें ? How To Download Instagram Reels Video ?


आज के इस आर्टिकल में हम आपको यह बताने वाले हैं कि आप किसी भी Reels Video को कैसे Download कर सकते हैं, जी हां आपने Instagram पर Reels Video तो देखी ही होंगी लेकिन अगर आपको जैसे कभी Instagram पर कोई Video पसंद आ जाती है, और आप उसे Save करने की सोचते हैं तो वह Save नहीं हो पाती तो आज हम आपको बताएंगे कि आप किसी भी Instagram User की Reels Video को कैसे Save कर सकते हैं तो चलिए जानते हैं।

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि Instagram एक बहुत Popular Social Media platform है जिस पर सभी लोग लगभग Account Create कर रहे हैं, और यह सोच रहे हैं कि वह Instagram पर Popular हो जाएं लेकिन यह तो सभी को पता है कि Instagram पर Popular होने के लिए बहुत अधिक मात्रा में Followers और Likes की जरूरत होती है, जिसके लिए आपको कड़ी मेहनत करनी पड़ती है। Instagram पर ऐसी बहुत सी Celebrity है जो पहले कुछ भी नहीं थे और आज की तारीख में वह Instagram के जरिए एक बहुत बड़े Celebrity बन चुके हैं, तो अगर आप भी Instagram पर Popular होना चाहते हैं, तो आप भी अपनी Attractive Reels Video बनाकर Instagram पर Daily Post करें इसके जरिए आपको Followers और Likes मिलने में बहुत ही आसानी होगी।

जैसा कि हम सभी जानते हैं पहले Video Download करने के लिए Tik tok का मौका था और Tik tok बहुत ज्यादा Popular भी था लेकिन Tik Tok के Ban होने के बाद Instagram एक ऐसा Feature लेकर आया है जिसमें आप Video बना भी सकते हैं, और Video देख भी सकते हैं जिसका नाम है Instagram Reels लेकिन अगर आपने कभी भी Instagram के Reels को सेव करने के लिए सोचा होगा तो वह Save नहीं हुई होगी तो आज हम आपको बताएंगे कि आप बिना Watermark के Instagram Reels को कैसे Save कर सकते हैं अपने मोबाइल फोन की गैलरी में चली बिना देर किए जानते हैं।

Instagram Reels Video Download करने के 2 तरीके हैं।

  • अगर आप चाहे तो आप किसी Website के द्वारा भी Instagram Reels को Download कर सकते हैं।
  • दूसरा तरीका यह है कि आप अपने मोबाइल में App की मदद से Instagram Reels Videos कर सकते हैं।

हम आपको आज के इस आर्टिकल में दोनों तरीकों के बारे में बताएंगे जिनके द्वारा आप Instagram की Reels Video को Download कर सकते हैं तो चलिए जानते हैं।

Website से Instagram Reels Video कैसे Download करें?

किसी भी Website से Instagram Reels Videos Download करने के लिए आपको सबसे पहले Instagram Reels को Open करना है, अब आप Instagram की जो भी Reel Video Download करना चाहते हैं, आपको उसमें नीचे 3 dots दिखाई दे रहे होंगे उसमें आपको 3 dots पर Click करना है, जिसके बाद आपको Link copy करने का Option दिखाई देगा आपको Link copy कर देना है, और आप जिस भी Video को Download करना चाहते हैं, उस Video के Link को Copy कर लें।

इसके बाद आपको अपने मोबाइल में www.w3toys.com URL को Open करना है, हम जिस भी Reel का आपने Link copy किया था, आपको यहां पर paste कर देना है जैसे ही आप Link paste करेंगे इसके बाद आपको Download के Button पर Click करना है। अब आपको वह Video दिखाई देगी जिसको आप Save करना चाहते थे, तो आपको इसके बाद Download File पर Click करना है, और Video को Download कर लेना है, और आप देखेंगे कि आप के मोबाइल फोन की Gallery में यह Video बिना Watermark Save हो जाएगी।

Mobile Apps से Instagram Reels Videos कैसे Download करें?

अगर आप Instagram Reels Videos को Download करना चाहते हैं, तो आप किस App की मदद से Instagram Reels Videos को आसानी से Download कर सकते हैं आपको Google Play Store पर जाकर Video Downloader For Instagram App को Search करना है, और उसको Download करना है जैसे वह आपके Phone में Download हो जाएगा आपको उस Application को Open करना है, और Instagram पर जिस भी Reels को आप Save करना चाहते हैं, उसका Link copy कर लेना है। अब जैसे ही आप अपने Video Downloader For Instagram App को Open करेंगे तो वह Link Automatically इस App में Paste हो जाएगा और Reels Video को आपके Phone की Gallery में Save कर देगा।

यह थे दो तरीके Instagram Reels Videos को Download करने के लिए, इन दोनों तरीकों से आप किसी के भी Instagram भी उस Video को आसानी से Download कर सकते हैं, वह भी बिना Watermark के और इन Video को किसी और App पर भी शेयर कर सकते हैं तो अगर आपको हमारा आज का ही आर्टिकल पसंद आया तो इसे आगे भी जरूर शेयर करें और नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में हमें कमेंट करके जरूर बताएं।