Cryptocurrency Kya Hai ? Cryptocurrency क्या है? Types Of Cryptocurrency

What is CryptoCurrency

आज के इस आर्टिकल में हम बात करने वाले हैं, Cryptocurrency क्या होती है, और यह कितने प्रकार की होती है अगर आपने इस Currency के बारे में नहीं सुना है, और आप नहीं जानते हैं कि यह Currency क्या होती है, तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको विस्तार से बताएंगे कि Cryptocurrency क्या है, अगर आप भी है जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को आखिरी तक ध्यानपूर्वक पढ़ें।

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि Currency क्या होती है, Currency वह होती है जो सभी देशों की अलग अलग होती है जैसे भारत की Currency Rupees(₹ ) है, US की Currency $ है, इसी तरह से Cryptocurrency भी एक Currency है। तो चलिए जानते हैं विस्तार से कि Cryptocurrency कौन सी Currency है और यह किस काम आती है, और इसके कितने प्रकार होते हैं।

Cryptocurrency क्या है?

अगर Cryptocurrency के बारे में बात करें तो यह एक Digital व Virtual Currency है, इस Currency को Cryptography द्वारा सुरक्षित किया जाता है, और आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस Currency को नकली या दोहरा खर्च करना नामुमकिन हो जाता है, यह Currency एक Blockchain तकनीक पर आधारित Network है। इस Currency की एक खास बात बताएं तो वह यह है कि यह Currency किसी भी केंद्रीय प्राधिकरण द्वारा जारी नहीं की जाती है, और ना ही यह Currency किसी भी Government के Control में होती है।

Cryptocurrency की विशेषताएं।

  • अगर Cryptocurrency की विशेषता की बात की जाए तो यह एक Network पर आधारित Digital संपत्ति है, इसी को Computer द्वारा वितरित किया जाता है। यह Currency केंद्रीय और अधिकारियों के नियंत्रण से बाहर रहने की अनुमति देती है, यानी यह Government के Control में नहीं होती है।
  • आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Cryptocurrency शब्द Encryption तकनीक से लिया गया है, और इसका उपयोग Network को सुरक्षित रखने के लिए किया जाता है।
  • इस Currency में कई विशेषज्ञों का मानना है कि Blockchain और Related Technics कानून सहित कई उद्योगों को बाधित करेगी।
  • इस Currency को आलोचना का सामना भी करना पड़ जाता है, क्योंकि इसमें अवैध गतिविधियों के लिए इसका उपयोग किया जाता है।
  • लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इस Currency की प्रशंसा भी की गई है उसकी portability और Inflation Resistance को लेकर।

यह Currency एक ऐसी Currency है जो कि Online Payment को सुरक्षा देती है। इस Currency को Virtual Token के रूप में दर्शाया जाता है।

Types Of Cryptocurrency.

अगर इस Currency के प्रकार की अगर बात की जाए तो पहले Cryptocurrency Blockchain आधारित Cryptocurrency Bitcoin थी। और यह Currency सबसे लोकप्रिय और सबसे मूल्यवान बनी हुई है, लेकिन आज की तारीख में हजारों वैकल्पिक Cryptocurrency है, जो कि अलग-अलग कार्य विशेषताओं के साथ हैं। इनमें से कुछ Currency Bitcoin के Clon और Forks है, और दूसरी Currency नई Currency हैं, जिन्हें Scrap से बनाया गया था।

अगर आप नहीं जानते तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Bitcoin को 2009 में Satoshi Nakomoto नाम से लांच किया गया था और देखते ही देखते इसकी पॉपुलर इतनी ज्यादा बढ़ गई कि मार्च 2021 तक यह लगभग 927 Billion-Dollar की कुल Scrap Cap के साथ 18.6 Million Bitcoin से अधिक प्रचलन में थे। Bitcoin के बारे में खास बात और यह है कि यह Altcoins के रूप में जाने गई Cryptocurrency से कुछ में शामिल जैसे Litecoin, Peercoin‌ और Namecoin साथ ही में Ethereum , Cardamom और EOS। और आज के इस वर्तमान समय में Cryptocurrency का मूल्य लगभग 1.5 Trillion है। Bitcoin वर्तमान समय में कुल मूल्य के 60% से ज्यादा प्रतिनिधित्व करता है।

Cryptocurrency के लाभ।

Cryptocurrency के लाभ की अगर बात की जाए तो इसके बहुत से लाभ भी हैं, लेकिन अगर इसकी लेनदेन लागत की बात की जाए तो वह बिल्कुल भी कम नहीं है अगर आप Digital Wallet से Bank खाते में Transfer करते हैं, तो उसका शुल्क है लेकिन इसकी एक खास बात यह है कि आप दिन हो या रात किसी भी समय लेनदेन कर सकते हैं, और इसमें जमा करने की या निकालने की कोई भी सीमा नहीं है। अगर इस Currency का आप इस्तेमाल करते हैं, तो आप इसके इस्तेमाल के लिए बिल्कुल स्वतंत्र है, जिसके लिए किसी भी दस्तावेज और अन्य कागजी कार्रवाई की आवश्यकता होती है।

International Cryptocurrency बहुत ज्यादा तेज है लेन-देन wire Transfer के मुकाबले जैसा कि हम सभी जानते हैं कि wire Transfer से अगर हम पैसा भेजते हैं, तो उसमें लगभग आधा दिन लग जाता है लेकिन अगर आप इस Currency के साथ लेनदेन करते हैं, तो यह कुछ मिनटों का ही समय लेती है। जब इस Currency की बात आती है तो Bill Gates, Al Gore और Richard Branson यह कहते हैं कि यह Currency बहुत ही बेहतर है, लेकिन अगर दूसरी तरफ बात करें Warren Buffet, Paul Krugman और Robert Shiller जैसे लोगों की तो यह इस Currency के बिलकुल खिलाफ है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Paul Krugman और Robert Shiller यह दोनों अर्थशास्त्र के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार विजेता है।

भविष्य की बात करें तो भविष्य में आप देखेंगे कि विनियमन और गुमनामी के बीच बहुत संघर्ष होने वाला है, क्योंकि कई Cryptocurrency को आतंकवादी हमलों से जोड़ा जा चुका है इसीलिए सरकार इन्हें विनियमित करना चाहेगी कि यह Currency आखिरकार काम कैसे करती है।

साल 2030 तक Cryptocurrency अक्सर सभी राष्ट्रीय मुद्राओं पर 25% तक कब्जा कर लेगी और दुनिया Cryptocurrency को लेनदेन के तरीके के रूप में मानना शुरू कर देगी, लेकिन इस करेंसी को व्यापारियों और ग्राहकों के द्वारा बहुत ही तेजी से स्वीकारा जा रहा है इसकी प्रकृति में भी उतार-चढ़ाव बना रहता है यानी इसकी कीमतों में उतार-चढ़ाव।

1. सरल शब्दों में Cryptocurrency क्या है:-

यह Currency एक ऐसी Currency है जो online भुगतान करने के लिए अनुमति देती है, वह भी बिल्कुल सुरक्षित और इसको किसी भी Token के रूप में दर्शाया जाता है।

2. Cryptocurrency को कैसे प्राप्त किया जा सकता है:-

अगर आप भी इस Currency को प्राप्त करना चाहते हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इसे कोई भी निवेशक Crypto Exchange ऐसे Coin Box, Cash Apps और बहुत से माध्यम से इस Currency को खरीद सकता है।

3. अब तक की सबसे लोकप्रिय Cryptocurrency कौन सी है:-

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अब तक की सबसे लोकप्रिय Currency Bitcoin है, और इसके बाद Ethereum, Litecoin, Cardano जैसी अन्य Cryptocurrency है।

4. Cryptocurrency पैसा कैसे कम आती है:-

जैसा कि हम आपको पहले भी बता चुके हैं कि Cryptocurrency Online भुगतान के लिए बहुत ही सुरक्षा देती है, और यह एक Virtual Token के रूप में मूल्य वर्धित होते हैं लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Bitcoin निवेशक करके या अपने Bitcoin को लाभ पर बेच कर आप इस Currency के साथ पैसा कमा सकते हैं।

उम्मीद करते हैं कि अब आप जान गए होंगे कि Cryptocurrency क्या होती है, यह कितने प्रकार की होती है और इसके द्वारा पैसा कैसे कमाया जा सकता है आज के इस आर्टिकल में हमने आपको यह सभी बातें पूरे विस्तार से बताएं तो आज के इस आर्टिकल द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आए तो इसे आगे भी जरूर शेयर करें और नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताएं।