AirTel Sim Me Balance Kaise Check Kare?

क्या आप Airtel कंपनी के User है अगर हां तो आज का आर्टिकल आपके लिए बहुत ही लाभदायक साबित होने वाला है क्योंकि आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि आप Airtel में Balance कैसे Check कर सकते हैं, अगर आप भी यह जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को आखिरी तक ध्यानपूर्वक पढ़ें।

जैसा कि हम सभी जानते हैं आज के समय में Internet की जरूरत सभी को पड़ती है, लेकिन कभी-कभी ऐसा होता है कि Internet का इस्तेमाल करते करते Net Slow हो जाता है, और हमको यह नहीं पता चल पाता है कि हमारे Sim में कितना Net का Balance बचा है, तो हमें उसके लिए Call करनी पड़ती है Customer Care Number पर लेकिन आज हम आपके लिए ऐसा तरीका लेकर आए हैं, जिसके द्वारा आप आसानी से बिना किसी Call किए अपने Airtel Sim का Balance Check कर सकते हैं, साथ ही साथ आप Recharge Check करने के लिए भी Customer Care पर Call करते हैं, तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि आप अपने Airtel Sim का Balance कैसे Check कर सकते हैं, और आप Airtel की Sim में Data Check करने के लिए किन-किन USSD Code का इस्तेमाल किया जाता है, उसके बारे में भी पूरी जानकारी विस्तार से देंगे।

Airtel Sim का Balance कैसे Check करें?

वैसे तो आपको Airtel का Balance Check करने के लिए काफी सारे तरीके मिल जाते हैं, जिनकी मदद से आप आसानी से अपने Airtel Sim का Balance Check कर सकते हैं, जैसे कि Sms द्वारा Call करके इत्यादि, आप Airtel का Balance Check Airtel App पर जाकर भी कर सकते हैं, और कुछ USSD Code होते हैं, जिन्हें आप अपने Mobile के Dial pad में Dial करके आसानी से Balance Check कर सकते हैं, आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Airtel में Balance 3 तरीके से Check किया जा सकता है, तो चलिए जानते हैं तरीकों के बारे में।

Airtel Thanks App से Balance कैसे Check करें?

Airtel Thanks App का नाम तो आपने सुना ही होगा Airtel Thanks App Specially Airtel Users के लिए बनाया गया है, इस App के जरिए आप Recharge कर सकते हैं, अपना Balance भी Check कर सकते हैं, और भी अन्य काम आप अपने Sim से संबंधित कर सकते हैं, लेकिन Airtel Thanks App उस Number से ही Login होना चाहिए जिस Number का इस्तेमाल कर रहे हैं Airtel Sim में।

Airtel Thanks App से Balance Check करने के लिए सबसे पहले आपको अपने Mobile में Play Store पर जाकर Airtel Thanks App को Install करना है, App को Install करने के बाद आप अपने Airtel Number से इसको Login करें, जैसे ही आप इसको Login करते हैं, तो आपको इसको Open करना है और आपको इसमें Sim पर चल रही सभी जानकारी मिल जाती हैं, साथ ही साथ आप इसके द्वारा यह भी पता कर सकते हैं कि आपके Sim में कितना Data बचा है या आपका Balance कितना है और इसकी Validity कितनी है।

Airtel Thanks App की खास बात यह भी है कि अगर आपको Unlimited Calling मिलती है, तो आप इस Application के जरिए Unlimited Calling Balance भी देख सकते हैं, और अगर आपने Unlimited Minutes का Recharge किया हुआ है तो आपको यह भी जानकारी मिल जाएगी।

USSD Code से Airtel में Balance कैसे Check करें?

अगर आप USSD Code से अपने Airtel का Balance Check करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको अपने Airtel का USSD Code पता होना चाहिए आपकी जानकारी के लिए बता दे कि अगर आप USSD Code से Balance Check करना चाहते हैं, तो Airtel balance check number *123# होता है, इसको डाल करने के बाद आपको सभी जानकारी प्राप्त हो जाती है आपका Balance, Incoming, Outgoing Balance तथा Validy।

अब बात करते हैं Airtel USSD Code के द्वारा आप अपने Airtel का Balance कैसे Check कर सकते हैं, तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Airtel का USSD Code Balance Check करने के लिए *121*# होता है, इसकी मदद से आप अपना Airtel Balance Check कर सकते हैं।

Message के द्वारा Airtel Balance कैसे Check करें?

आप Message भेज कर भी अपने Airtel का Balance Check कर सकते हैं, लेकिन आपको अपने Airtel के Number से ही Message करना होगा आपको अपने Mobile में Help लिखकर 121 पर Message लिख कर send करना है, जिसके बाद आपको आपका Balance और आपके Sim से संबंधित सभी जानकारी एक Message के द्वारा प्राप्त हो जाएंगी।

Airtel Internet Balance कैसे Check करें?

जैसा कि हम सभी जानते हैं आज के वर्तमान युग में Internet का इस्तेमाल सभी करते हैं, तो अगर आप भी अपने Airtel का Internet Balance Check करना चाहते हैं, जैसे कि 2G, 3G या 4G या Night Data Pack तो आप हमारे नीचे दिए गए Codes का इस्तेमाल करके अपने Internet का Balance Check कर सकते हैं।

  • Airtel 4G Data Balance Check Code*123*10#
  • Airtel 3G Data Balance Check Code*123*11#
  • Airtel Night Data Balance Check Code*123*197#
  • Airtel 2G Data Balance Check Code*123*8#

आप इन USSD Code के जरिए अपने Airtel का Balance Check कर सकते हैं।

Airtel का Minutes Balance कैसे चेक करें?

कुछ लोग Unlimited Calling के लिए Minutes का Recharge कराते हैं, जिसमें आपको Minutes दी जाती है कि आप कितने मिनट तक Free में Call कर सकते हैं, तो अगर आप भी जानना चाहते हैं कि आपके Sim में कितने Minutes बचे हैं तो आप हमारे नीचे दिए गए USSD Code का इस्तेमाल करके वह Check कर सकते हैं।

  • Airtel to Airtel Minute Check Code*123*1#
  • STD to Airtel Minute Check Code*123*8#
  • Local Airtel to Airtel Night Minute Check Code*123*6#

USSD का इस्तेमाल करके आप अपने Airtel Sim में मौजूद Minutes का Balance Check कर सकते हैं।

Airtel SMS Balance Check कैसे करें?

आप हमारी नीचे दिए गए USSD Code का इस्तेमाल करके अपने एयरटेल का SMS Balance check कर सकते हैं।

  • Airtel Local SMS Check USSD Coad*123*2#
  • Airtel Local National SMS Pack Check USSD Coad*777#
  • Airtel STD SMS Balance Check USSD Coad*123*7#

आप हमारे बताए गए इन USSD का इस्तेमाल करके अपने Airtel सिम SMS. balance check कर सकते हैं।

तो अब आप जान गए होंगे कि आप Airtel का Internet Balance कैसे चेक कर सकते हैं, और साथ ही साथ हमने आपको Airtel SMS Balance चेक करना एवं Airtel में Net Balance Check करना और भी अन्य balance check करने के बारे में हमने आपको पूरी जानकारी विस्तार से दी अगर आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया तो इसे आगे भी जरूर शेयर करें और नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमें जरूर बताएं।