OTP क्या है ? OTP की Full Form क्या है ?

हेलो दोस्तों आज का यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही ज्ञानवर्धक साबित होने वाला है, क्योंकि आज के आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि OTP क्या होता है जी हां दोस्तों तो अगर आप भी यह जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को शुरू से लेकर आखिरी तक ध्यानपूर्वक पढ़ें।

दोस्तों आज की इस Digital दुनिया में हमारी सुरक्षा बहुत ज्यादा मायने रखती है उसी सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए OTP का आविष्कार किया है जी हां दोस्तों जैसे कि आप कहीं भी Online लेनदेन करते हैं या कहीं किसी Site पर Login करते हैं तो आपके पास एक OTP आता है हर बार यह आपको अलग-अलग मिलता है आज हम आपको बताएंगे की OTP क्या होता है इसका इस्तेमाल क्यों किया जाता है तो चलिए दोस्तों बिना देर किए जानते हैं।

OTP क्या है?

OTP की Full Form One Time Password होती है यह ऐसा Code होता है जिसके द्वारा हम सभी Online लेन देन सुरक्षित कर सकते हैं आज की इस Digital दुनिया में OTP को एक सुरक्षा कवच भी कह सकते हैं। जब भी हम Internet Banking की सहायता से Online लेनदेन जैसे Online Shopping, Mobile Recharge, Bill Payment भी करते हैं तो अंत में आपके पास एक OTP code आता है। यह एक ऐसा Password है जिसका सिर्फ एक बार ही उपयोग किया जाता है। जब आप किसी Website पर Login करते हैं या Debit Card, Credit Card से Online Shopping करते हैं तब कई Website आपसे OTP नंबर मांगती है तब आप सोचते होंगे कि है वो OTP नंबर होता क्या है तो दोस्तों यह Code होता है जो आपके Registered मोबाइल नंबर पर आता है।

OTP की पूरी जानकारी

OTP के प्रकार:-

  • SMS:- ज्यादातर Website SMS OTP का प्रयोग करती है क्योंकि SMS से आने वाले OTP सबसे लोकप्रिय और आसान होतेेे हैं।
  • Voice Calling:- Voice Calling का मतलब आपके मोबाइल पर Call के द्वारा OTP आना।
  • Email:- OTP आने का एक जरिया Email भी होता है आपके पास Email के द्वारा भी OTP आता है

दोस्तों अब एक सवाल यह उठता है कि OTP का इस्तेमाल क्यों किया जाता है, OTP का इस्तेमाल Internet Banking, Online Shopping, Bill Payment इत्यादि के लिए किया जाता है।

जैसा कि आपको पता ही होगा कि सभी Shopping Website अपने ग्राहकों की सुरक्षा के लिए OTP Code का इस्तेमाल करते हैं, Online लेनदेन की सफल बनाने के लिए कंपनियों के द्वारा और किसी को भेजा जाता है Cyber Crime से बचने के लिए। तो अब आप जान गए होंगे कि OTP क्या है और इसका इस्तेमाल किस लिए किया जाता है, हमने आपको OTP के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से भी उम्मीद करते हैं आपके लिए यह ज्ञानवर्धक साबित होगी।

निष्कर्ष

उम्मीद करते हैं हमारे आर्टिकल द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए ज्ञानवर्धक साबित होगी आज के इस आर्टिकल में हमने आपको बताया कि OTP का इस्तेमाल क्यों किया जाता है, और OTP क्या है, दोस्तों अगर आपको हमारे आर्टिकल द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई तो इससे आगे भी जरूर शेयर करें और नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमें जरूर बताएं।

धन्यवाद !

Tags