Instagram पर Followers कैसे बढ़ाए ?

आज का यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही जबरदस्त होने वाला है, क्योंकि आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि आप अपने Instagram Account पर Followers को कैसे बढ़ा सकते हैं, जी हां अगर आप भी अपने Instagram के Followers को बढ़ाना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को शुरू से लेकर आखिरी तक ध्यानपूर्वक पढ़ें।


जैसा कि हम सभी जानते हैं कि आज के इस वर्तमान युग में Social Media का Craze दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है, ऐसे में Instagram एक बहुत ही Popular Website है जिस पर लगभग हर एक इंसान का Account है और वह चाहते है कि वह Instagram Account पर अपने Followers और Likes को बढ़ाकर Popular हो जाए तो यह इतना आसान काम नहीं है, लेकिन आज हम आपके लिए कुछ ऐसे Tips लेकर आए हैं जिसके द्वारा आप आसानी से Instagram Account के Followers को Rocket की Speed से बढ़ा सकते हैं यदि Followers 0 है, तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है चलीए आपको बिना देर किए बताते हैं कि Instagram Account के Followers को कैसे बढ़ा सकते हैं।

Instagram पर Followers कैसे बढ़ाए ?

आज के वर्तमान युग में देखा जाए तो दुनिया का सबसे बड़ा और लोकप्रिय Photos Sharing Platform Instagram है, जिसके कारण ही आप Instagram पर Popular होना चाहते हैं, आज कोई भी Celebrity हो वह सबसे ज्यादा Instagram पर ही Active है, और आपको एक बात और बता दे कि आपका जो भी Followers हो वह Real और Active होना चाहिए, क्योंकि Followers होने से कुछ नहीं होता आपको Likes भी आने चाहिए जो कि Real और Active Users ही कर सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे Tips देंगे जिससे आप अपने I Instagram के Real और Active Followers पा सकते हैं।

Facebook से Account बनाए

अगर आपने अभी तक Instagram के लिए Sign-up अप नहीं किया था है, तो आपके पास Facebook Account होगा आप अपने Facebook Account से Instagram Account बनाएं इससे यह होगा कि आपकी Facebook के वह दोस्त जो Instagram पर हैं उनको भी पता चल जाएगा कि आपने Instagram Account बना है और यह हो सकता है कि वह आपको Follow भी करने लगे।

Instagram Profile को Optimize करें

Account बनाने के बाद या अगर आपका पहले से ही Instagram Account बना हुआ है, तो आपको सबसे पहले Optimize करना होगा आप अपनी Instagram Account पर जाएं और अपनी Profile पर Click करें यहां पर आपको Account से Related सारी जानकारी मिल जाएगी जो जानकारी आपने इसमें नहीं दी है, आप उसमें अपनी वह जानकारी भरें Email, Bio, Name और सब कुछ और एक बात आप अपना एक Friendly Name Select करें जो की आसान हो और आपके नाम से Related भी हो।

इसके अलावा आप अपनी एक अच्छी Quality की Profile Picture लगाएं इससे जब लोग आपके Instagram Account को देखेंगे तो आपका Effect अच्छा पड़ेगा और वह आपको Follow करेंगे आपकी Profile Picture हमेशा Attractive होनी चाहिए।

अच्छी Quality की Photo Upload करें

आप जो भी Profile Photo या कोई Photo Upload कर रहे हैं उसकी Quality एकदम अच्छी होनी चाहिए वह दिखने में Clear होनी चाहिए हो सके तो DSLR से आप अपनी फोटो खिंचवाए यदि आपके पास DSLR नहीं है, तो आप DSLR की जगह एक अच्छे Mobile से Photo खींचे। लेकिन जरूरत से ज्यादा Filter और Editing का इस्तेमाल ना करें इससे आपकी Photo की Quality कम हो जाएगी।

Hashtag इस्तेमाल करें

याद रहे आप जो भी Post कर रहे हैं आप उसमें है # जरूर जोड़ें मतलब कि आप की Photo जिस भी चीज से Related है Option आपको Photo Upload करते वक्त मिल जाएगा। आप जो भी Photo Upload कर रहे हैं, यदि वह किसी Trading Topic से Related है, तो उस से Realated Topic जरूर Upload करें इससे यह भी हो सकता है कि आपकी Post Viral भी हो सकती है, और Followers और Likes भी मिलने के Chances बढ़ जाएं।

Instagram पर Reels बनाएं

अगर आप एक Instagram User है तो आपको पता होगा Instagram Reels अन्य किसी भी Short Video Platform से बहुत आगे है, Instagram जिसमें बहुत अच्छी संभावना है कि आप अपने Instagram Reels बनाकर अपने Followers को तेजी से बढ़ा सकते हैं। आप अपने Instagram Account पर अच्छी से अच्छी Photos Upload करें और Short Video बनाकर Post करें।

Instagram पर दूसरों को Like करें

अगर आप Instagram Account पर दूसरों को Like करेंगे और उनकी Post पर Comment करेंगे तो इससे यह होगा कि Instagram को लगेगा कि आप एक दूसरे को जानते हैं, और जब भी आप Post करेंगे तो आपकी Post भी उस व्यक्ति तक पहुंच जाएगी और वह आपको Like करेगा अगर आपकी Post उसे पसंद आएगी तो वह आपको Follow भी कर सकता है, अगर आप चाहें तो आप लोगों को Follow भी कर सकते हैं लेकिन यदि आप ज्यादा Famous लोगों को Follow करेंगे तो ऐसा नहीं है कि वह आपको भी Follow Back करेंगे क्योंकि उनके Followers लाखों में होंगे मैं आपको Follow नहीं करेंगे।

Trading Topic पर Photos Upload करें

अगर आप कोई ऐसी Post Upload कर सकते हैं, जिसका Topic Trend में हो तो वह बहुत ही अच्छा होगा जैसे कि यदि कोई Festival है तो आप उस से Related Photo या Video Upload कर सकते हैं क्योंकि इस तरह की चीज Viral हो सकती है।

Instagram Stories जरूर डालें

अगर आप एक Instagram User है तो आपको पता होगा कि Instagram पर Stories भी Post की जाती हैं, जी हां Instagram Account पर Stories Post करने का बहुत बड़ा फायदा होता है, Stories आपके Instagram की Engagement बढ़ाने के साथ Engagement बनाए रखने के भी काम आती है।

तो अब आप जान गए होंगे कि आप अपने Instagram Account के Followers और Likes को किस तरह से बढ़ा सकते हैं, अगर आप भी अपने Instagram Account के Followers को बढ़ाना चाहते हैं तो हमारे ऊपर दिए गए Tips को अपनाएं और अपने Instagram Account के Followers को तेजी से बढ़ाएं।

निष्कर्ष

आशा करते हैं हमारा आज का यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही लाभदायक साबित होगा क्योंकि आज के इस आर्टिकल में हमने आपको बताया कि आप अपने Instagram Account के Followers को कैसे बढ़ा सकते हैं, वह भी बिल्कुल Real Followers तो अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया तो इसे आगे भी जरूर शेयर करें और नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमें जरूर बताएं।

धन्यवाद !